मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

Food Price: सितंबर में प्याज, आलू की कीमतों में उछाल से घर का बना खाना हुआ महंगा

01:32 PM Oct 04, 2024 IST
सांकेतिक फाइल फोटो।

मुंबई, 4 अक्टूबर (भाषा)

Advertisement

Food Price: आलू (Potato), प्याज (Onion), और टमाटर (Tomato) की कीमतों में उछाल के कारण सितंबर में घर का बना खाना एक साल पहले की तुलना में महंगा हो गया है। शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में यह बात कही गई।

घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (CRISIL) की रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर 2023 में शाकाहारी भोजन (Vegetarian meal) की लागत 28.1 रुपये से बढ़कर 31.3 रुपये हो गई, जो सितंबर 2022 की तुलना में 11 प्रतिशत अधिक है। अगस्त में यह लागत 31.2 रुपये थी, जो सितंबर में थोड़ा बढ़ गई।

Advertisement

रोटी, राइस, रेट (Roti, Rice, Rate) नामक इस रिपोर्ट में सब्जियों (Vegetables) की कीमतों में बढ़ोतरी को इस वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, क्योंकि सब्जियां थाली की लागत का 37 प्रतिशत हिस्सा बनाती हैं।

रिपोर्ट में कहा गया, "सितंबर में प्याज, आलू, और टमाटर की कीमतें क्रमश: 53 प्रतिशत, 50 प्रतिशत, और 18 प्रतिशत बढ़ीं। इसकी वजह प्याज और आलू की कम आवक (Low supply), और भारी बारिश के कारण आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) और महाराष्ट्र (Maharashtra) में टमाटर का उत्पादन प्रभावित होना रही।"

इसके अलावा, दालों (Pulses) की कीमतों में उत्पादन में कमी के चलते पिछले साल की तुलना में 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि साल की शुरुआत में हुई कटौती के कारण ईंधन (Fuel) की कीमतों में 11 प्रतिशत की गिरावट आई।

मांसाहारी थाली (Non-vegetarian meal) की लागत पिछले वर्ष की तुलना में दो प्रतिशत घटकर 59.3 रुपये हो गई, जिसका कारण ‘ब्रॉयलर’ (Broiler) (मांस) की कीमतों में 13 प्रतिशत की गिरावट है, जो इस थाली की लागत में 50 प्रतिशत योगदान करता है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि अगस्त की तुलना में मांसाहारी भोजन की कीमत स्थिर रही।

Advertisement
Tags :
Food ExpensiveFood PriceHindi NewsOnion PricePotato PriceTomato Priceआलू की कीमतखाना महंगाखाने की कीमतटमाटर की कीमतप्याज की कीमतहिंदी समाचार