For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अंतरिक्ष में भोजन में नहीं होता स्वाद, पढ़ें क्या है इसकी वजह

11:54 AM Jul 17, 2024 IST
अंतरिक्ष में भोजन में नहीं होता स्वाद  पढ़ें क्या है इसकी वजह
सांकेतिक फोटो। नासा के एक्स अकाउंट से
Advertisement

मेलबर्न, 17 जुलाई (द कन्वरसेशन)

Food taste in space: अंतरिक्ष यात्री अक्सर कहते हैं कि अंतरिक्ष में खाने का मजा नहीं रहता। पृथ्वी पर जो भोजन शानदार लगता है वह कक्षा में नीरस और उबाऊ हो सकता है। अंतरिक्ष यात्रियों के लिए दरअसल, सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किए गए आहार के बावजूद, वह अक्सर अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त भोजन नहीं कर पाते हैं। आखिर इसकी वजह क्या है?

Advertisement

यह पता लगाने के लिए पृथ्वी पर कुछ प्रयोग किए गए, आभासी वास्तविकता (वीआर) और एक सिम्युलेटेड अंतरिक्ष यान वातावरण का उपयोग करके यह अध्ययन किया गया कि अंतरिक्ष यात्रा किसी व्यक्ति की गंध और भोजन के अनुभव को कैसे प्रभावित कर सकती है।

रिसर्च में पाया गया कि अंतरिक्ष जैसे वातावरण में कुछ गंध अधिक तीव्र लगती हैं - और शून्य गुरुत्वाकर्षण शरीर को कैसे प्रभावित करता है, इसके बारे में पहले के सिद्धांत पूरी कहानी नहीं बता सकते। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित परिणाम भविष्य के अंतरिक्ष मेनू को डिजाइन करने में मदद कर सकते हैं।

Advertisement

भोजन करना एक जटिल अनुभव है

भोजन करना एक बहु-संवेदी अनुभव है जिसमें दृष्टि, गंध, स्वाद, श्रवण और स्पर्श शामिल है। भोजन के स्वाद का आनंद लेने के लिए - मान लीजिए, सेब काटते समय - हमें संवेदनाओं के संयोजन की आवश्यकता होती है, जिसमें स्वाद (मीठा, खट्टा), गंध (सेब की सुगंध का जटिल संयोजन), बनावट (क्रंच), रंग (लाल, हरा, आदि) और स्पर्श (दृढ़ता) शामिल हैं।

यदि इनमें से कोई भी इंद्रिय सुस्त है, तो भोजन का हमारा आनंद पहले जैसा नहीं रहेगा। अंतरिक्ष में भोजन का अनुभव पृथ्वी पर हमारे अनुभव से बहुत अलग है। अंतरिक्ष यात्रियों को अलग-अलग स्वाद का अनुभव क्यों होता है, इसकी एक संभावित व्याख्या में गुरुत्वाकर्षण की कमी शामिल है।

गुरुत्वाकर्षण के बिना, शारीरिक तरल पदार्थ पैरों की ओर नहीं खींचे जाते बल्कि सिर की ओर स्थानांतरित हो जाते हैं, जिससे बंद नाक जैसी अनुभूति होती है। यदि आपको कभी सर्दी हुई है, तो आप जानते हैं कि गंध की अनुभूति के बिना भोजन का स्वाद लेना और उसका आनंद लेना कितना मुश्किल होता है। लेकिन क्या इसके और भी कारण हो सकते हैं?

पर्यावरण का महत्व

अंतरिक्ष में, वातावरण अपरिचित और लगातार नीरस है। क्या इससे भोजन के प्रति हमारी धारणा बदल सकती है? संदर्भ खाने के अनुभव में भारी योगदान देता है। अध्ययनों से पता चला है कि एक ही भोजन को अलग-अलग सेटिंग में खाने से भोजन के बारे में अलग-अलग राय हो सकती है।

किसी सुंदर पार्क में पिकनिक सैंडविच का आनंद लेने के बजाय उसे अपने कार्य डेस्क पर तुरंत वही खाने के फर्क के बारे में सोचें। एक अंतरिक्ष यान एक बंद और सीमित वातावरण है, एक वायुरोधी कंटेनर है जिसमें आप तारों और उपकरणों से घिरे होते हैं और काम और व्यक्तिगत स्थान के बीच कोई अंतर नहीं होता है।

सीमित भोजन और आवश्यक वस्तुओं (और लगातार बंद नाक) के साथ कई वर्षों तक महामारी-श्रेणी के लॉकडाउन में रहने की कल्पना करें। एक स्वाद-परीक्षण अध्ययन ने तीन सेटिंग्स में खाए गए एयरलाइन भोजन की तुलना की: एक क्लासिक संवेदी प्रयोगशाला वातावरण (शांत, बंद या अर्ध-बंद कक्ष - एक वोटिंग बूथ की तरह), एक अर्ध-यथार्थवादी विमान वातावरण जो विमान के सामान का उपयोग करके प्रयोगशाला में तैयार किया गया है, और एक वास्तविक उड़ान।

नकली विमान वातावरण में यात्रियों ने अपने भोजन का उतना ही आनंद लिया जितना वास्तविक उड़ान के यात्रियों ने लिया। (उन दोनों को यह प्रयोगशाला के वातावरण में मौजूद लोगों की तुलना में कम पसंद आया।) इससे पता चलता है कि विमान के वातावरण का भोजन के आनंद पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

पृथ्वी पर अंतरिक्ष लाना

अंतरिक्ष में इंसानों से जुड़ा शोध बहुत चुनौतीपूर्ण है। अंतरिक्ष मिशनों में आमतौर पर अधिकतम छह या सात चालक दल के सदस्य शामिल होते हैं, जो प्रयोगों के लिए नमूना आकार और परिणामों की पूर्वानुमानित शक्ति को सीमित करता है।

इसके अलावा, खाद्य अनुसंधान के लिए, प्रत्येक व्यक्ति के पास अद्वितीय संवेदी अनुभव और उनके प्रति प्रतिक्रियाएं होती हैं। इससे यह समझना चुनौतीपूर्ण हो जाता है कि अलग-अलग व्यक्ति अंतरिक्ष में गंध को कैसे महसूस करते हैं, भोजन की सुगंध की तो बात ही छोड़ दें। इसलिए हम पृथ्वी पर फिर से जगह बनाने के लिए निकल पड़े।

वीआर का उपयोग करके, हमने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के वातावरण का अनुकरण किया। वीआर सेटअप हमें भोजन की उत्तेजनाओं के संबंध में प्रतिभागियों की भावनाओं के बारे में उनके हेडसेट उतारने की प्रतीक्षा करने और बाद में उनसे प्रश्न पूछने के बजाय "पल में" डेटा प्रदान करता है।

वीआर अंतरिक्ष यात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रशिक्षण वातावरण है क्योंकि इसमें उपस्थिति की यथार्थवादी भावना पैदा करने की बेजोड़ क्षमता है, जो यह अध्ययन करने के लिए महत्वपूर्ण है कि अंतरिक्ष यान में रहना कैसा होता है। हमारा अध्ययन सिम्युलेटेड पृथक सेटिंग्स में सुगंध और स्वाद के व्यक्तियों के व्यक्तिगत अनुभवों की विविधता को पकड़ने के लिए एक महत्वपूर्ण नमूना आकार (54 लोगों) को शामिल करने वाला पहला अध्ययन है।

रोजमर्रा की सुगंधों की तुलना करने वाले हमारे अध्ययन में, विभाजित बूथ वातावरण की तुलना में आभासी अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के वातावरण में कुछ सुगंधों को अलग तरह से महसूस किया गया था।

सुगंध का आणविक जादू

सुगंध अद्वितीय रासायनिक संरचनाओं के साथ अणुओं का एक जटिल मिश्रण है, जो प्रभावित करती है कि वे विशिष्ट गंध बनाने के लिए नाक में घ्राण रिसेप्टर्स के साथ कैसे संपर्क करते हैं। हमारे अध्ययन से पता चलता है कि अंतरिक्ष जैसे वातावरण में केवल विशिष्ट सुगंध यौगिकों को अलग-अलग माना जाता है।

हमने पाया कि मीठी गंध वाले अणुओं को अधिक दृढ़ता से महसूस किया जाता है। वेनिला और बादाम, जिनमें मीठा, बादाम- या चेरी-सुगंधित यौगिक बेंजाल्डिहाइड होता है, हमारे वीआर अंतरिक्ष स्टेशन में नियंत्रण वातावरण की तुलना में अधिक मजबूत गंध आती है। इसके विपरीत, नींबू की सुगंध की धारणा में कोई अंतर नहीं था।

इस ज्ञान का उपयोग अंतरिक्ष भोजन को डिजाइन करने में किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, मीठी सुगंधों का उपयोग अन्य स्वादों को सामने लाने और गहराई जोड़ने के लिए स्वाद बढ़ाने वाले या योजक के रूप में किया जा सकता है। यह समझना कि ये सुगंध यौगिक एक-दूसरे के साथ कैसे संपर्क करते हैं, और सही एकाग्रता स्तर का पता लगाना आवश्यक है। और निःसंदेह, कोई भी एक स्वाद हर किसी के स्वाद के अनुरूप नहीं होगा।

सांसारिक निहितार्थ

अंतरिक्ष जैसे वातावरण में गंध को कैसे महसूस किया जाता है, इसकी बेहतर समझ प्रत्येक अंतरिक्ष यात्री के अद्वितीय संवेदी अनुभवों और प्राथमिकताओं के आधार पर वैयक्तिकृत आहार बनाने के तरीकों को प्रेरित कर सकती है।

भोजन की सुगंध को अनुकूलित करके, हम अंतरिक्ष यात्रियों को न केवल अधिक खाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, बल्कि भोजन का अधिक आनंद प्रदान कर हैं। ये समाधान पृथ्वी पर अलग-थलग या सीमित वातावरण में रहने वाले लोगों की भी मदद कर सकते हैं, जैसे नर्सिंग होम में रहने वाले, सैन्य तैनाती वाले लोग और पनडुब्बी चालक दल।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×