मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

महात्मा ज्योतिबा फुले के दिखाए मार्ग पर चलने से होगा समाज का भला : सुरेंद्र पंवार

10:04 AM Apr 12, 2024 IST
सोनीपत में बृहस्पतिवार को महात्मा ज्योतिबा फुले को उनकी जयंती पर उन्हें नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित करते विधायक सुरेंद्र पंवार।-हप्र

सोनीपत, 11 अप्रैल (हप्र)
विधायक सुरेंद्र पवार ने कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले समाज सुधारक, विचारक, समाजसेवी, लेखक, दार्शनिक तथा क्रांतिकारी कार्यकर्ता थे। महिलाओं, पिछड़े और अछूतों के उत्थान के लिए इन्होंने अनेक कार्य किये। समाज के सभी वर्गों को शिक्षा प्रदान करने के ये प्रबल समर्थक थे।
विधायक पंवार ने बृहस्पतिवार को महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती पर महात्मा ज्योतिबा फुले चौक पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की व उनके चरणों में कोटि-कोटि नमन किया। उन्होंने कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले भारतीय समाज में प्रचलित जाति पर आधारित विभाजन और भेदभाव के विरुद्ध थे। उनका मूल उद्देश्य स्त्रियों को शिक्षा का अधिकार प्रदान करना, बाल विवाह का विरोध, विधवा विवाह का समर्थन करना रहा है।
महात्मा फुले समाज की कुप्रथा, अंधश्रद्धा के जाल से समाज को मुक्त करना चाहते थे। अपना संपूर्ण जीवन उन्होंने स्त्रियों को शिक्षा प्रदान कराने, स्त्रियों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने में व्यतीत किया।
विधायक ने कहा कि फुले महिलाओं को स्त्री-पुरुष भेदभाव से बचाना चाहते थे। उन्होंने कन्याओं के लिए भारत देश की पहली पाठशाला पुणे में बनाई थीं। स्त्रियों की तत्कालीन दयनीय स्थिति से फुले बहुत व्याकुल और दु:खी होते थे, इसीलिए उन्होंने दृढ़ निश्चय किया कि वे समाज में क्रांतिकारी बदलाव लाकर ही रहेंगे। उन्होंने अपनी धर्मपत्नी सावित्रीबाई फुले को स्वयं शिक्षा प्रदान की।
सावित्रीबाई फुले आगे चलकर भारत की प्रथम महिला अध्यापिका बनी। इस दौरान हरेंद्र सैनी, मनीष सैनी, महेंद्र सैनी, राजेंद्र सैनी, अशोक, जयप्रकाश सैनी, जयभगवान, उमेश सहित समेत अनेक लोग मौजूद रहे।
रेवाड़ी (हप्र): बृहस्पतिवार को नगर के महाराजा शूर सैनी मार्ग स्थित सैनी पब्लिक स्कूल में महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती पर उनके चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित व श्रद्धासुमन अर्पित कर नमन किया गया। सैनी सभा के प्रधान नवीन सैनी ने ज्योतिबा फूले के कार्यों की सराहना करते हुए शिक्षा के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान का उल्लेख किया।

Advertisement

रेवाड़ी में बृहस्पतिवार को सैनी पब्लिक स्कूल में महात्मा ज्योतिबा फुले के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित करते प्रधान नवीन सैनी व अन्य। -हप्र

प्राचार्या अनीता यादव ने ज्योतिबा फुले की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए स्त्री शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए किए गए प्रयासों पर भी प्रकाश डाला। इस अवसर पर सैनी सभा के प्रधान नवीन सैनी, सैनी पब्लिक स्कूल के चेयरमैन चेतराम सैनी, महासचिव मनोज सैनी, सहसचिव कैलाश सैनी, खजांची लक्ष्मीनारायण सैनी, कार्यकारिणी सदस्य रतन लाल सैनी, ओमप्रकाश सैनी, उमेश सैनी, कॉलेजियम सदस्य सुभाष सैनी, अशोक सैनी, वेद प्रकाश सैनी, पूर्व उपप्रधान बहादुर सैनी, पूर्व महासचिव आशीष सैनी, प्राचार्य मदन लाल शर्मा उपस्थित रहे।

Advertisement
Advertisement