For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

FMGE 2024: विदेशी मेडिकल स्नातकों की परीक्षा की निगरानी के लिए कमान केंद्र स्थापित

11:05 AM Jul 06, 2024 IST
fmge 2024  विदेशी मेडिकल स्नातकों की परीक्षा की निगरानी के लिए कमान केंद्र स्थापित
Advertisement

नयी दिल्ली, छह जुलाई (भाषा)

Advertisement

FMGE 2024: विदेशी चिकित्सा स्नातक परीक्षा (एफएमजीई) 2024 शनिवार सुबह निर्बाध रूप से शुरू हो गई और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि परीक्षा की निगरानी के लिए दिल्ली स्थित राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान परीक्षा बोर्ड (एनबीईएमएस) मुख्यालय में कमान केंद्र स्थापित किया गया है।

Advertisement

एक अधिकारी ने बताया,‘‘सभी परीक्षा केंद्रों पर (परीक्षा) सामग्री सफलतापूर्वक डाउनलोड कर ली गई। सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा सुचारू रूप से प्रारंभ हुई।

गृह मंत्रालय के अधिकारियों की एक टीम ने एनबीईएमएस मुख्यालय का दौरा किया है। कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।''

एफएमजीई एक अहम परीक्षा है और इसके बाद ही विदेशी मेडिकल स्नातक को देश में चिकित्सा सेवाएं देने का पात्र माना जाता है। यह परीक्षा 21 राज्यों के 50 शहरों में 71 केंद्रों पर आयोजित हो रही है।

परीक्षा दो पालियों में - सुबह नौ से 11.30 बजे और अपराह्न दो बजे से शाम 4.30 बजे तक होगी। अधिकारियों के अनुसार, 71 केंद्रों के लिए 255 मूल्यांकनकर्ता नियुक्त किए गए हैं, 53 संकाय सदस्यों को उड़न दस्ते के रूप में नियुक्त किया गया है।

साथ ही, स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) ने परीक्षा केंद्रों का दौरा करने के लिए 71 सदस्यों को नामित किया है। अधिकारियों ने बताया कि इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर एनबीईएमएस के 42 कर्मचारियों को तैनात किया गया है।

35,819 परीक्षार्थियों को यह परीक्षा देनी है। एनबीईएमएस मुख्यालय, द्वारका में एक कमान केन्द्र स्थापित किया गया है जहां शासी निकाय के सदस्य, एनबीईएमएस के अधिकारी, तकनीकी टीम, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी परीक्षा पर नजर रख रहे हैं।

अधिकारियों ने बताया कि सीसीटीवी के माध्यम से प्रत्येक परीक्षा केंद्र की निगरानी की जा रही है।

Advertisement
Tags :
Advertisement