For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पानी के लिए एफएमडीए कार्यालय का घेराव

09:50 AM Jun 19, 2024 IST
पानी के लिए एफएमडीए कार्यालय का घेराव
फरीदाबाद में कांग्रेस नेता विजय प्रताप सिंह के नेतृत्व में एफएमडीए कार्यालय में धरने पर बैठे लोग । -हप्र
Advertisement

फरीदाबाद, 18 जून (हप्र)
सैनिक कॉलोनी, एसजीएम नगर एवं शिवदुर्गा विहार, दयालबाग के सैकड़ों लोगों ने मंगलवार को कांग्रेस नेता विजय प्रताप के नेतृत्व में फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण के सेक्टर-12 स्थित कार्यालय पर प्रदर्शन किया। एफएमडीए अधिकारियों द्वारा कोई उचित आश्वासन न दिए जाने और किसी उच्च अधिकारी के मौजूद न होने के चलते लोग कार्यालय के अंदर ही डेरा डालकर बैठ गए।
विजय प्रताप ने कहा कि उन्होंने कहा कि एफएमडीए अधिकारी 24 घंटे में पानी की व्यवस्था दुरुस्त करें। उन्होंने कहा, बड़े शर्म और अफसोस की बात है कि एफएमडीए जैसी एजेंसी रैनीवेल योजना के बावजूद शहर में पानी सप्लाई की व्यवस्था नहीं संभाल पा रही ही। जनता की समस्याएं सुनने के लिए कोई जनप्रतिनिधि भी तैयार नहीं है।
उन्होंने कहा कि सैनिक कॉलोनी, एसजीएम नगर एवं दयालबाग में रोजाना लगभग 90 लाख लीटर पानी की जरूरत है, लेकिन एफएमडीए द्वारा केवल 20 लाख क्यूसिक पानी दिया जा रहा है। ऐसे में बिना पानी के लोगों का जीना मुहाल है। अंतिम छोर वाले मकानों तक पानी पहुंच ही नहीं पाता, कई बार तो बीच वाले मकानों तक भी पानी नहीं पहुंचता है। सबसे बड़ी बात यह है कि लोग लगभग दो महीनों से पानी की किल्लत का रोना रो रहे हैं, लेकिन एफएमडीए के अधिकारी उनकी समस्या का समाधान नहीं कर पा रहे हैं।
विजय प्रताप ने एफएमडीए अधिकारियों से कहा कि पानी जैसी मूलभूत सुविधा भी आप लोगों को नहीं दे पा रहे, ऐसे में इस एजेंसी का क्या फायदा। उन्होंने आरोप लगाया कि पानी भी ‘पिक एंड चूज़’ के हिसाब से दिया जा रहा है। इन कॉलोनियों के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है। लोगों के घरों में 4-4 दिन से पानी नहीं आ रहा। ऐसे में मजबूरन लोग टैंकर मंगाकर पानी पीने को मजबूर हैं।
विजय प्रताप ने कहा सैनिक कॉलोनी, एसजीएम नगर एवं शिव दुर्गा विहार में कम से कम 4 लाख लोग रहते हैं, जिन्हें पानी नहीं मिल रहा। उन्होंने नगर निगम कमिश्नर से भी मुलाकात कर उन्हें इस परेशानी से अवगत कराया। निगम कमिश्नर ने बहुत जल्द समाधान का आश्वासन दिया।
निवर्तमान पार्षद राकेश भड़ाना एडवोकेट ने कहा कि सैनिक कॉलोनी के लोग लगातार एफएमडीए कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं है। इस मौके पर पार्षद जितेन्द्र भड़ाना, पार्षद विकास भारद्वाज, राजू, विरेन्द्र मावी, अमित, मुकेश पाण्डे सहित कई लोग मौजूद थे।

‘सरकारी ट्यूबवेलाें पर माफिया का कब्जा’

कांग्रेस नेता विजय प्रताप ने यह भी बताया कि शिवदुर्गा विहार में 50 से ज्यादा सरकारी ट्यूबवेलों पर पानी माफिया ने ताले लगाकर कब्जा कर रखा है और लगभग हर घर से 500 रुपये प्रति महीने जबरन वसूली की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस भी कार्यवाही का निर्देश होना चाहिए, नहीं तो वे खुद रविवार को जाकर इन सभी ट्यूबवेलों को माफिया से मुक्त करवाएंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×