मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

आफत में अवसर तलाशता बाढ़ टूरिज्म

06:22 AM Jul 18, 2023 IST

आलोक पुराणिक

Advertisement

हादसे जब पर्व हो जायें, तो उन्हें मनाने का इंतजाम कर लेना चाहिए। दिल्ली वालों के हर साल परमानेंट रोने हैं। दीवाली के बाद पराली पर रोना शुरू होगा। एक दिन बारिश हो जाये, तो पांच दिन नालियां उफन कर चलती हैं। हर साल का बवाल है। इसलिए जरूरी है कि इस तरह के हादसों को पर्व मान लिया जाये। भारत उत्सवधर्मी देश है, हर चीज का उत्सव उस देश में मनाना स्वाभाविक है।
दिल्ली में जो बाढ़ परेशान नहीं हैं, वो बाढ़ को देखने जा रहे हैं।
यह भी सहज स्वाभाविक है। जो फंसता है, वह परेशान होता है। बाकी के सब मौज लेते हैं, और साथ में रील बनाते हैं। रीलबाजी का हाल तो यह हो गया है कि मुझे लगता है कि किसी बहुत खूबसूरत और हिट लेडी स्टार के प्राण हरण को कोई यमदूत आयेगा तो पहले कहेगा– मैडम एक रील बनवा लीजिये। बवाल में जो होता है, समस्या उसके लिए होती है, बाकी के लिए सब कुछ रील ही है।
दिल्ली में यमुना के कई पुलों पर पब्लिक कूद रही है, बाढ़ की रील बनाने, वीडियो बनाने। बाढ़ आयी है, कुछ को नुकसान, कुछ को वीडियो देकर जायेगी, इनमें से कुछ वायरल हो जायेंगे। वायरल वीडियो की सिर्फ कामयाबी देखी जाती है। सारी मार वायरल वीडियो की है। कुल मिलाकर दिल्ली की बाढ़ ने एक नये किस्म के टूरिज्म यानी बाढ़ टूरिज्म को जन्म दे दिया है। पब्लिक बाढ़ की रील बना रही है।
साऊथ दिल्ली में रहने वाले रील डाल रहे हैं-कूल रोमांटिक मौसम, हम पूर्वी दिल्ली वाले परेशान थे, यमुना पार न कर पा रहे थे। काम-धंधे पर न जा सकते थे। जिन्हें काम-धंधा न हो, उनके लिए बारिश भी रोमांटिक है, और सर्दी भी। एक कैटेगरी उनके लिए है, जिन्हें रोटी से ज्यादा रोमांटिक कुछ न लगता। बारिश भी उन्हें ही परेशान करती है और सर्दी भी और गर्मी भी।
बाढ़ टूरिज्म में पकौड़े भी बिक रहे हैं, भुट्टे भी सिक रहे हैं। पब्लिक पकौड़े खाते हुए बाढ़ को देख रही है, रील बना रही है। पकौड़े वाला मन ही मन कह सकता है कि ऐसी बाढ़ लगातार आये, या रोज ही आ जाये। बाढ़ से कई लोगों की कमाई का चकाचक इंतजाम हो जाता है। पर कइयों की कमाई तो बिना मेहनत के हो जायेगी, ठेकेदार, अफसर खूब कमायेंगे बाढ़ से।
बाढ़ टूरिज्म में कुछ गाइड भी हो गये हैं, जो बता रहे हैं कि उस एंगल से सेल्फी लीजिये, बाढ़ के साथ, बहुत बेहतरीन आयेगी।
पकौड़ा निर्माता, बाढ़ सेल्फी गाइड इतने धंधे निकल रहे हैं बाढ़ से, बाढ़ इतनी जल्दी निकल जायेगी, तो क्या होगा।

Advertisement
Advertisement
Tags :
टूरिज्मतलाशता