मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

चंडीगढ़ में बाढ़ जैसे हालात, प्रशासन ने बुलाई एनडीआरएफ

12:43 PM Jul 10, 2023 IST
Advertisement

एस अग्निहोत्री/ हमारे प्रतिनिधि
चंडीगढ़, 10 जलाई

भारी बरसात के कारण चंडीगढ़ में बाढ़ के हालात हो गए हैं। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन ने एनडीआरएफ बुला ली है। पिछले 24 घंटे में 100 एमएम के करीब बारिश हो चुकी है। सुखना भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। इसलिए सुखना के 2 फ्लड गेट भी खोल दिए गए हैं। चंडीगढ़ के सभी सेक्टरों में चारों ओर पानी ही पानी नजर आ रहा है। लगातार बारिश के चलते चंडीगढ़ के हालात बिगड़ते जा रहे हैं।
शहर के कई रास्तों रेलवे अंडर पास, नजदीक सीटीयू वर्कशॉप इंडस्ट्रियल एरिया, डड्डू माजरा से पटियाला की राव नदी के ऊपर से मुल्लांपुर की तरफ जाने वाला रास्ता और सेक्टर-14 और सेक्टर-15 के बीच की डिवाइडिंग रोड को बंद कर दिया गया है।
चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस की तरफ से एडवाइजरी जारी की गई है। लोग संभलकर ड्राइविंग करें। चंडीगढ़ की जिला आपात मैनेजमेंट अथॉरिटी ने भी ऑर्डर जारी किए हैं। मौसम विभाग के अनुसार, 24 घंटे बाद राहत मिलने की उम्मीद है। आम जनता को सुखना लेक, चो, तालाब आदि के पास जाने के लिए मना किया गया है। सिविल अथॉरिटी और नगर निगम इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट आदि को बारिश के चलते गिरे पेड़ पौधों को तुरंत प्रभाव से हटाने के निर्देश दिए गए हैं।
मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए नगर निगम ने पूरे शहर को 18 जोन में विभाजित करके हर जोन के लिए टीम गठित कर दी है। यह टीम 24 घंटे अपने इलाके में तैनात रहेगी। वही सभी कर्मचारियों की छुट्‌टियां भी रद्द कर दी गई हैं। सभी इमरजेंसी कंट्रोल रूम को 24 घंटे खुले रखने के आदेश दिए हैं।
पंजाब विश्वविद्यालय ने भी की छुट्टी
चंडीगढ़ के स्कूलों में मोहाली, पंचकूला, डेराबस्सी, खरड़ इलाके से भी बच्चे पढ़ने आते हैं। बारिश के कारण कई जगहों पर पानी भर गया है। साथ ही कई रास्ते टूट चुके हैं और पेड़ भी गिरे हैं। कई स्कूलों के भवन भी बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हुए हैं। इन्हीं हालातों को देखकर स्कूलों को दो दिन के लिए बंद कर दिया गया है।
चंडीगढ़ में आज जल संकट रहेगा

चंडीगढ़ में आज जल संकट रहेगा। आज शाम को पानी की सप्लाई भी नहीं की जाएगी। इससे लोगों को परेशान होना पड़ सकता है। हालांकि नगर निगम द्वारा सुबह के समय सप्लाई दी गई, लेकिन पानी का प्रेशर काफी कम रहा। दरअसल, चंडीगढ़ में पानी की सप्लाई कजौली वाटर वर्क्स के जरिए की जाती है। वाटर वर्क्स को भारी बारिश और जलभराव के कारण काफी नुकसान पहुंचा है। उसे ठीक करने में कुछ समय लगेगा। निगम ने लोगों से सहयोग की अपील की है। शहरवासी पीने के पानी का किसी और काम में उपयोग न करें, ताकि पानी की कमी की समस्या से बचा जा सके।

 

Advertisement

Advertisement
Tags :
एनडीआरएफचंडीगढ़प्रशासनबुलाईहालात
Advertisement