For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

हाइडल प्रोजेक्ट्स की लापरवाही से आई बाढ़

08:21 AM Aug 20, 2023 IST
हाइडल प्रोजेक्ट्स की लापरवाही से आई बाढ़
फाइल फोटो
Advertisement

प्रतिभा चौहान/ट्रिन्यू
शिमला, 19 अगस्त
हिमाचल प्रदेश में 23 में से 21 हाइडल प्रोजेक्ट्स को बांध सुरक्षा मानदंडों का पालन नहीं करने का दोषी पाया गया है। इसके चलते पौंग सहित अन्य बांधों के ऊपरी हिस्से से अचानक भारी मात्रा में पानी छोड़ने के कारण बाढ़ के हालात बने और हजारों लोगों को अपना घर छोड़कर जाना पड़ा। हिमाचल प्रदेश के ऊर्जा निदेशालय की ओर से मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना के समक्ष इस संबंध में पेश की गई एक रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। सक्सेना ने मानदंडों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि इस मामले में आपराधिक कार्रवाई करने के लिए भी राय ली जा रही है।
माना जा रहा है कि पंडोह, मलाणा और पौंग बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण पंजाब और हिमाचल (कांगड़ा के कुछ हिस्सों में) के निचले इलाकों में बाढ़ आई। सूत्रों के अनुसार, कुछ जिलों के प्रशासन के अनुरोध के बावजूद अधिकांश बांधों से समय पर अतिरिक्त पानी नहीं छोड़ा गया। चिंताजनक बात यह है कि कथित उल्लंघन करने वालों चार सरकारी परियोजनाएं- मंडी में ब्यास पर लारजी, सिरमौर में गिरि पर जदोन और शिमला में पब्बर पर सावडा कुड्डू और कुल्लू में सैंज भी शामिल हैं। आंकड़ों के अनुसार, केवल बिलासपुर में 800 मेगावाट के कोल बांध और किन्नौर में 1,045 मेगावाट की कड़छम वांगतू परियोजना ने बांध सुरक्षा अधिनियम में निर्धारित मानदंडों और केंद्रीय जल आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन किया। मुख्य सचिव सक्सेना ने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ हम कानूनी कार्रवाई करेंगे। हम उन्हें आपराधिक दायित्व के लिए जवाबदेह ठहराने के संबंध में राय ले रहे हैं।
उन्होंने स्वीकार किया कि ऊर्जा निदेशालय जैसी सरकारी एजेंसियों को भी निगरानी की कमी के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। बांध अधिकारियों ने प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली में चूक की। इसके तहत पानी छोड़ने से पहले लोगों को विशेष ध्वनि संदेश से सचेत करना होता है। गौरतलब है कि लारजी बांध अधिकारियों की कथित ऐसी ही चूक के कारण 8 जून 2014 को हैदराबाद इंजीनियरिंग कॉलेज के 24 छात्र डूब गए थे।

Advertisement

हिमाचल में भारी बारिश, भूस्खलन का फिर अलर्ट

नयी दिल्ली (टि्रन्यू) : हिमाचल प्रदेश में 20 एवं 21 अगस्त के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि भारी बारिश के कारण भूस्खलन, अचानक बाढ़ और नदियों तथा नालों में जलस्तर में बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं, उत्तराखंड के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement