मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

बाढ़ प्रभावित लोगों को कोई दिक्कत न आये : मनोहर लाल

10:08 AM Jul 23, 2023 IST
कैथल में शनिवार को भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल।-हप्र

कैथल, 22 जुलाई (हप्र)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कार्यकर्ता पार्टी की रीढ़ है। जनता के बीच कार्यकर्ताओं की मेहनत ही रंग लाती है। इसलिए सभी कार्यकर्ता पार्टी की जनहित योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाकर उनको योजनाओं का लाभ पहुंचाने में मदद करें। हर व्यक्ति के दुख सुख में शामिल हों और लोगों को पार्टी से जोड़े। मुख्यमंत्री मनोहर लाल शनिवार को हिसार में आयोजित भाजपा कार्यकर्ताओं की प्रदेश स्तरीय बैठक में जाते हुए सुबह कैथल के पुलिस लाइन ग्राउंड में रुके थे। मुख्यमंत्री ने पुलिस लाइन के कार्यालय में कार्यकर्ताओं और अधिकारियों के साथ बैठक की। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को कहा कि बाढ़ प्रभावित लोगों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। वहां के लोगों को खाने, पीने, रहने और चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जाए। डीसी जगदीश शर्मा ने मुख्यमंत्री को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। मुख्यमंत्री के कैथल पहुंचने की सूचना के बाद भाजपा के वरिष्ठ नेता सुरेश गर्ग नौच, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष राजपाल तंवर, भाजपा के जिला महामंत्री सुरेश संधू, मनीष कठवाड़ कार्यकर्ताओं के साथ पुलिस लाइन ग्राउंड में पहुंचे। भाजपा जिला महामंत्री सुरेश संधू ने बताया कि मुख्यमंत्री ने गुहला चीका क्षेत्र में आई बाढ़ के बाद वहां किए जा रहे राहत के कार्यों के बारे में अधिकारियों से बातचीत की और कार्यकर्ताओं को पार्टी कार्यकर्ताओं को लोगों की सहायता करने के लिए तैयार रहने को कहा। इसके बाद मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से हिसार के लिए रवाना हो गए।

Advertisement

जिन खेतों से पानी नहीं निकला उनके लिए अलग से मुआवजे पर होगा विचार
करनाल (हप्र) : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जिन इलाकों में बाढ़ का पानी भरा हुआ है, वहां यदि 31 जुलाई तक बाढ़ का पानी नहीं निकला और खेतों में बिजाई नहीं हो पाई तो उन इलाकों के लिए अलग से मुआवजा देने पर विचार किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने यह बयान शनिवार को करनाल के दो दिवसीय दौरे के दौरान मीडिया द्वारा पूछे गए सवाल पर दिया।
शनिवार शाम को मुख्यमंत्री मनोहर लाल दो दिवसीय दौरे पर करनाल पहुंचे। इस दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि बाढ़ का प्रकोप 11 जुलाई से लगातार प्रदेश के कई जिलों में बना हुआ है। प्रदेश के 12 जिलों को बाढ़ प्रभावित घोषित किया गया है, इनमें से 6 जिले यमुना नदी के साथ लगते हैं जबकि 6 जिले घग्गर नदी के साथ लगते हैं। कुछ इलाकों में बाढ़ का पानी उतरने से राहत मिली है। अभी 2 जिले फतेहाबाद और सिरसा में घग्गर नदी का पानी खेतों व गांवों में खड़ा हुआ है। पानी जैसे-जैसे राजस्थान की तरफ बढ़ेगा तो वहां भी पानी का लेवल कम होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह समय राजनीति करने का नहीं है बल्कि आगे आकर लोगों की मदद करने का है।

प्रशासन के प्रबंध पुख्ता
यमुना नदी में शनिवार को फिर से पानी छोड़े जाने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यमुना में शनिवार को फिर से करीब ढ़ाई लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। पहाड़ों में वर्षा होने से उसका असर हमारे यहां की नदियों पर पड़ता है। करनाल में जिला प्रशासन ने तटबंध को मजबूत किया है। प्रशासन की पूरी टीम अलर्ट पर है। इस दौरान घरौंडा के विधायक हरविंदर कल्याण, इन्द्री के विधायक रामकुमार कश्यप, मुख्यमंत्री के मीडिया कोऑर्डिनेटर जगमोहन आनंद, मेयर रेणुबाला गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, भाजपा नेता बृज गुप्ता, जिला महामंत्री सुनील गोयल, श्याम सिंह चौहान, गुरविंदर सिंह धमीजा, अमरनाथ सौदा, गुलाब सिंह मुणक मौजूद रहे।

Advertisement

नुकसान की पूरी भरपाई करेगी सरकार
फतेहाबाद (निस) : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को फतेहाबाद जिले में बाढ़ की स्थिति का हवाई सर्वेक्षण किया। मुख्यमंत्री आज हिसार में आयोजित एक कार्यकर्ता सम्मेलन में भाग लेने उपरांत सिरसा में हवाई मार्ग से अधिकारियों की एक बैठक में भाग लेने जा रहे थे। बैठक में जाते समय मुख्यमंत्री ने फतेहाबाद ज़िले में बाढ़ की स्थिति का हवाई सर्वेक्षण किया। तत्पश्चात मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने सिरसा के एयरफोर्स स्टेशन पर दोनों जिलों के अधिकारियों के साथ बैठक की तथा राहत और बचाव कार्य को निरंतर जारी रखने व तत्परता से कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बाढ़ के कारण लोगों का जो भी नुकसान हुआ है, सरकार उसकी असेसमेंट करवाकर भरपाई करेगी।

बाढ़ की स्थिति व प्रबंधों की समीक्षा
सिरसा (निस) : शनिवार शाम को मुख्यमंत्री मनोहर लाल सिरसा पहुंचे और उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक कर बाढ़ की स्थिति व प्रबंधों की समीक्षा की। इस मौके पर सांसद सुनीता दुग्गल, जगदीश चोपडा, गोबिंद कांडा, ने सीएम का स्वागत किया। बाद में सीएम ने बाढ़ के हालात की समीक्षा को लेकर बैठक ली जिसमें सांसद सुनीता दुग्गल, उपायुक्त पार्थ गुप्ता, एसपी उदय सिंह मीना, गोबिंद कांडा और जगदीश चोपड़ा आदि शामिल हुए। इसी कड़ी में रविवार को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का भी सिरसा के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा प्रस्तावित है। सिरसा के गांव रंगा, मत्तड़, मल्लेवाला, पुरानी चामल में बांध बनाने के काम में सैंकड़ों ग्रामीण व डेरा सच्चा सौदा के सेवादार लगे हुए हैं। मल्लेवाला में शनिवार सुबह बांध टूट गया था, जिसके बाद ग्रामीणों ने सड़क पर करीब 80 फुट लंबा गड्ढा करके पानी के बहाव को दूसरी तरफ किया।

जजपा नेता ने किया बाढ़ग्रस्त क्षेत्र का दौरा
पानीपत, 22 जुलाई (निस)
जजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष देवेंद्र कादियान ने शनिवार को बाढ़ग्रस्त गांव राणा माजरा, गढ़ी बेशक, पत्थरगढ़, नवादा आर-पार, तामशाबाद व सनौली खुर्द का दौरा करके जायजा लिया।
उन्होंने कहा कि बाढ़ से आमजन लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है और बहुत से लोगों के लिए आजीविका एवं आवागमन में दिक्कतें हुई है। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वासन दिया की जल्द उनके नुकसान की भरपाई सरकार द्वारा की जाएगी।

Advertisement