For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

बाढ़ प्रभावित किसानों ने मांगा मुआवजा

07:38 AM Sep 05, 2023 IST
बाढ़ प्रभावित किसानों ने मांगा मुआवजा
करनाल में मीटिंग के दौरान विचार-विमर्श करते किसान। -हप्र
Advertisement

करनाल, 4 सितंबर (हप्र)
भारतीय किसान यूनियन हरियाणा की मीटिंग किसान भवन अर्जुन नगर करनाल में हुई। मीटिंग की अध्यक्षता राष्ट्रीय सलाहकार सरदार अजीत सिंह हाबड़ी ने की।
मीटिंग में मुख्य रूप से मुख्य सलाहकार राष्ट्रीय उपाध्याक्ष सेवा सिंह आर्य एवं प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष बलवान पाई शामिल रहे। मीटिंग में किसानों की समस्याओं पर गहनता से विचार-विमर्श किया गया और किसानों ने कहा है कि इस बार वर्षा की वजह से बहुत से किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है, जो नदियां हरियाणा से होकर गुजरी। उन्होंने सभी जगह बाढ़ के रूप में उत्पात मचाया, किसानों की फसलों को बर्बाद कर दिया, जिससे किसान बर्बादी के कगार पर पहुंच गए हैं। कुछ किसानों को तो धान को दो बार लगाना पड़ा, फिर भी पानी में बह गई। इसलिए सरकार को चाहिए कि किसानों की ओर ध्यान देते हुए, दरियाओं के आसपास जिन किसानों की जमीन पानी में बह गई व उनके ट्यूबवेल व बिजली के कनेक्शन पानी की वजह से खत्म हो गए, उनको उचित मुआवजा दिया जाए। किसानों ने कहा कि जिनके खेतों में रेत चढ़ गया है और उन किसानों के खेत ऊंचे-नीचे हो गए, उस रेत या मिट्टी को किसानों को उठाने की इजाजत दी जाए।
यदि सरकार खुद उसको उठाना चाहती है तो किसान को 50 हजार प्रति एकड़ किसान को ठेका दिया जाए। किसानों ने कहा कि ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा’ योजना पिछले 6 अगस्त से पोर्टल बंद है। उस पोर्टल का चालू किया जाए ताकि किसान अपनी फसलो का पोर्टल कर सकें। इस मौके पर बड़ी संख्या में किसानों ने भाग लिया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement