मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हरियाणा में बंदर को मिली रोशनी, लुवास में पहली बार मोतियाबिंद की सफल सर्जरी

01:51 PM May 31, 2024 IST
Advertisement

हिसार, 31 मई (भाषा)

Monkey cataracts surgery: हरियाणा के हिसार में एक सरकारी स्वास्थ्य विश्वविद्यालय ने बंदर के मोतियाबिंद का सफल ऑपरेशन किया है। बिजली के झटके से जलने के बाद बंदर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

Advertisement

हिसार स्थित लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (LUVAS लुवास) के अनुसार हरियाणा में पहली बार किसी बंदर के मोतियाबिंद का सफल ऑपरेशन किया गया है।

एलयूवीएएस में ‘पशु शल्य चिकित्सा और रेडियोलॉजी' विभाग के प्रमुख आर एन चौधरी ने कहा कि बिजली के झटके से जले बंदर को हंसी के पशु प्रेमी मुनीश परिसर में लेकर आया था। चौधरी ने एक आधिकारिक बयान में बताया कि शुरुआत में जलने के कारण बंदर चल नहीं पा रहा था और कई दिनों की देखभाल और उपचार के बाद वह चलने लगा।

उनके अनुसार लेकिन डाक्टरों ने पाया कि बंदर देख नहीं पा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके बाद बंदर को इलाज के लिए एलयूवीएएस के ‘सर्जरी' विभाग में लाया गया। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय की पशु नेत्र इकाई में जांच के बाद डॉ. प्रियंका दुग्गल ने पाया कि बंदर की दोनों आंखों में सफेद मोतियाबिंद हो गया था। चौधरी ने कहा कि शल्य चिकित्सा के बाद बंदर अब देख पा रहा है।

Advertisement
Tags :
Animal SurgeryCataract Operationharyana newsHindi NewsLuwas HisarMonkeyMonkey SurgeryNational Newsजानवरों की सर्जरीबंदर की सर्जरीबंदर’मोतियाबिंद आपरेशनराष्ट्रीय समाचारलुवास हिसारहरियाणा समाचारहिंदी समाचार
Advertisement