For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हरियाणा में बंदर को मिली रोशनी, लुवास में पहली बार मोतियाबिंद की सफल सर्जरी

01:51 PM May 31, 2024 IST
हरियाणा में बंदर को मिली रोशनी  लुवास में पहली बार मोतियाबिंद की सफल सर्जरी
Advertisement

हिसार, 31 मई (भाषा)

Monkey cataracts surgery: हरियाणा के हिसार में एक सरकारी स्वास्थ्य विश्वविद्यालय ने बंदर के मोतियाबिंद का सफल ऑपरेशन किया है। बिजली के झटके से जलने के बाद बंदर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

Advertisement

हिसार स्थित लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (LUVAS लुवास) के अनुसार हरियाणा में पहली बार किसी बंदर के मोतियाबिंद का सफल ऑपरेशन किया गया है।

एलयूवीएएस में ‘पशु शल्य चिकित्सा और रेडियोलॉजी' विभाग के प्रमुख आर एन चौधरी ने कहा कि बिजली के झटके से जले बंदर को हंसी के पशु प्रेमी मुनीश परिसर में लेकर आया था। चौधरी ने एक आधिकारिक बयान में बताया कि शुरुआत में जलने के कारण बंदर चल नहीं पा रहा था और कई दिनों की देखभाल और उपचार के बाद वह चलने लगा।

Advertisement

उनके अनुसार लेकिन डाक्टरों ने पाया कि बंदर देख नहीं पा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके बाद बंदर को इलाज के लिए एलयूवीएएस के ‘सर्जरी' विभाग में लाया गया। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय की पशु नेत्र इकाई में जांच के बाद डॉ. प्रियंका दुग्गल ने पाया कि बंदर की दोनों आंखों में सफेद मोतियाबिंद हो गया था। चौधरी ने कहा कि शल्य चिकित्सा के बाद बंदर अब देख पा रहा है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×