For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पिस्टल से पदक तक पहली छोरी हरियाणा से

07:05 AM Jul 29, 2024 IST
पिस्टल से पदक तक पहली छोरी हरियाणा से
भारत की कांस्य पदक विजेता मनु भाकर पेरिस ओलंपिक की शूटिंग प्रतियोगिता की 10 मीटर एयर पिस्टल महिला स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने के बाद प्रसन्नता ज़ाहिर करते हुए। -प्रेट्र
Advertisement

12 साल बाद ओलंपिक पदक पर फिर निशाना

शेटराउ (फ्रांस), 28 जुलाई (एजेंसी)
हरियाणा की मनु भाकर शूटिंग में ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बन गयी हैं। उन्होंने रविवार को यहां महिला 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचते हुए पेरिस ओलंपिक में भारत का खाता खोला। इसके साथ ही उन्होंने निशानेबाजी के ओलंपिक पदक के लिए देश का 12 साल का इंतजार खत्म कर दिया। लंदन ओलंपिक 2012 के बाद भारत का निशानेबाजी में यह पहला ओलंपिक पदक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मनु को बधाई दी और कहा कि यह सफलता और भी खास है, क्योंकि वह भारत के लिए निशानेबाजी में पदक जीतने वाली पहली महिला बन गई हैं।
प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे फोन पर बात की और बधाई देते हुए कहा कि उन्हें पूरा यकीन है कि आगे की स्पर्धाओं में भी वह अच्छा प्रदर्शन करेंगी।
तीन साल पहले टोक्यो में अपने पहले ओलंपिक में पिस्टल में खराबी आने के कारण शूटिंग रेंज से रोते हुए निकलीं मनु भाकर ने जुझारूपन की नयी परिभाषा लिखी है। टोक्यो ओलंपिक के बाद कुछ दिन अवसाद में रहीं मनु ने करीब एक महीने तक पिस्टल नहीं उठाई थी। लेकिन फिर उस बुरे अनुभव को ही अपनी प्रेरणा बनाया।
मनु ने आठ निशानेबाजों के फाइनल में 221.7 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहते हुए कांस्य पदक जीता। भारतीय निशानेबाज जब बाहर हुईं तो दक्षिण कोरिया की येजी किम से सिर्फ 0.1 अंक पीछे थीं, जिन्होंने अंतत: 241.3 अंक के साथ रजत पदक जीता। किम की हमवतन ये जिन ओह ने 243.2 अंक से फाइनल के ओलंपिक रिकॉर्ड स्कोर के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया।
रमिता जिंदल, अर्जुन बबूटा भी फाइनल में
पेरिस से लगभग 300 किमी की दूरी पर स्थित शूटिंग रेंज में राइफल निशानेबाजों रमिता जिंदल और अर्जुन बबूटा ने भी क्रमश: महिला 10 मीटर एयर राइफल और पुरुष 10 मीटर एयर राइफल के फाइनल में जगह बनाकर पदक की उम्मीद जगाई। सेना के संदीप सिंह फाइनल में जगह बनाने से चूक गए।

सिर्फ कर्म पर ध्यान दिया, फल पर नहीं

झज्जर की रहने वाली 22 साल की मनु ने कहा, ‘टोक्यो के बाद मैं बहुत निराश थी और मुझे इससे उबरने में बहुत लंबा समय लगा। सच कहूं तो मैं यह नहीं बता सकती कि आज मैं कितना अच्छा महसूस कर रही हूं। मैं अपनी पूरी ऊर्जा के साथ लड़ रही थी। मैं आभारी हूं कि कांस्य पदक जीत सकी। मैंने भगवद् गीता पढ़ी है और हमेशा वही करने की कोशिश की जो मुझे करना चाहिए, बाकी सब भगवान पर छोड़ दिया। भगवद् गीता में कृष्ण अर्जुन से कहते हैं कि तुम अपने कर्म पर ध्यान दो, कर्म के परिणाम पर नहीं। बस यही बात मेरे दिमाग में चल रही थी।’

Advertisement

निखत, सिंधू का जीत के साथ आगाज

पदक की दावेदार बॉक्सर निखत जरीन और बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू ने जीत के साथ आगाज किया। लेकिन अनुभवी टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंत शरत कमल और महिला तीरंदाजों ने निराश किया। तैराकी में भी श्रहरि नटराज और धिनिधि देसिंघु के सेमीफाइनल में नहीं पहुंचने से भारत की चुनौती समाप्त हो गई, जबकि टेनिस में सुमित नागल पहले ही दौर में बाहर हो गए। मनिका बत्रा और श्रीजा अकुला टेबिल टेनिस में अगले दौर में पहुंच गईं, तो नौकायन में बलराज पंवार एकल स्कल के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहे।

पेरिस में झज्जर की छोरी का कमाल

मनु भाकर के पैतृक गांव गोरिया में जमकर जश्न

झज्जर के गांव गोरिया में मनु भाकर के मेडल जीतने के बाद खुशियां मनाते परिजन व ग्रामीण। -हप्र

प्रथम शर्मा/हप्र
झज्जर, 28 जुलाई
पेरिस ओलिंपिक में झज्जर की शूटर मनु भाकर के ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर उनके पतृक गांव गोरिया में जमकर जश्न मनाया गया। ग्रामीणों और परिवार के सदस्यों ने एक दूसरे को लड्डू खिलाकर खुशी जाहिर की। ग्रामीणों को अपनी बेटी पर खूब गर्व है। भाजपा के राष्ट्रीय सचिव ओमप्रकाश धनखड़ ने मनु भाकर को जीत पर शुभकामनाएं दीं। 2021 के टोक्यो ओलिंपिक में मनु की पिस्टल खराब हो गई थी। 20 मिनट तक वे निशाना नहीं लगा पाईं। पिस्टल ठीक हुई, तब भी मनु सिर्फ 14 शॉट लगा पाईं और फाइनल की रेस से बाहर हो गईं थी। मनु निराश थीं, लेकिन उन्होंने वापसी की और पेरिस ओलिंपिक में देश को मेडल दिलाया। मनु भाकर ने भारत को ओलिंपिक में 12 साल बाद शूटिंग में मेडल दिलाया है। ओपी धनखड़ ने कहा कि मनु ने देश की झोली में पहला पदक डाल दिया है। अब देशवासियों को अन्य खिलाड़ियों से भी बेहद उम्मीदें हैं। धनखड़ ने उम्मीद जताई है कि अब देश की झोली पदकों से भरने जा रही है।

Advertisement

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने दी बधाई

चंडीगढ़ (ट्रिन्यू) : सीएम नायब सिंह सैनी ने मनु भाकर को हार्दिक बधाई दी। उन्होंने मनु के समर्पण, कड़ी मेहनत और दृढ़ता की प्रशंसा की, जिसके कारण वह वैश्विक मंच पर यह प्रतिष्ठित उपलब्धि हासिल करने में सफल रही।

मां ने कहा- बेटी का तप सफल हुआ

शूटर मनु भाकर के कांस्य पदक जीतने के बाद सूरजकुंड स्थित उनके निवास पर कॉलोनी के लोग मनु के माता-पिता का मुंह मीठा कराते हुए।

राजेश शर्मा/ हप्र
फरीदाबाद, 28 जुलाई
पेरिस ओलंपिक में मनु भाकर की सफलता का जश्न फरीदाबाद में भी मनाया गया। मूल रूप से झज्जर निवासी मनु के माता-पिता फरीदाबाद के सूरजकुंड के पास फ्लैट में रहते हैं। उनकी मां सुमेधा और पिता रामकृष्ण को बधाई देने कई लोग उनके घर पहुंचे। सत्ता पक्ष में विपक्ष के नेताओं ने भी उन्हें मुबारकबाद दी। मनु की मां सुमेधा ने इस मौके पर बताया कि मनु स्केटिंग, मुक्केबाजी सहित कई खेलों में हाथ आजमा चुकी हैं। दसवीं कक्षा में मुक्केबाजी की नेशनल प्रतियोगिता में पदक जीतने के बाद उन्होंने निशानेबाजी में करियर बनाया। मां का कहना है कि मनु के लौटने पर बेहतरीन तरीके से उसका स्वागत किया जाएगा। मनु के संघर्ष के बारे में उन्होंने कहा कि वह 2018 से इसके लिए प्रयास कर रही है। इस दौरान उन्होंने सभी रिश्ते-नाते एक तरफ कर दिए। अब मनु का तप सफल हुआ है, तो वह लोग सबसे मिलेंगे और उनके गिले-शिकवे दूर करेंगे।

चरखी दादरी में लड्डू बांटकर मनाई खुशियां

प्रदीप साहू/हप्र
चरखी दादरी : पेरिस ओलंपिक में रविवार को शूटर मनु भाकर के कांस्य पदक जीतने की खुशी में युवा जनहित ट्रस्ट के पदाधिकारियों व दुकानदारों ने बाढड़ा बस स्टैंड के सामने लड्‌डू बांटकर खुशी का इजहार किया। मनु ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। ट्रस्ट उपाध्यक्ष मोहित फोगाट ने कहा कि मनु भाकर ने देश को ओलंपिक में मेडल जीताकर पूरे पदेशवासियों को खुश होने का अवसर प्रदान किया है। मनु का चरखी दादरी से भी काफी लगाव रहा है। पूरे देश की निगाह आज मनु भाकर पर टीकी हुई थी और उनसे पूरी उम्मीद थी कि वो देश की झोली में मेडल अवश्य डालेंगी। उन्होंने देशवासियों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए कांस्य पदक जीतकर हर देशवासी को खुश होने का अवसर प्रदान किया। इस दौरान अशोक वर्मा, सज्जन जांगड़ा, वैद्य संजय शर्मा, हरकेश ठेकेदार, नीतिश जांगड़ा मौजूद रहे। उधर, पुराना शहर स्थित हीरा इंडोर स्टेडियम में जिला बैडमिंटन एसोसिएशन प्रधान पंकज जैन की अध्यक्षता में मनु भाकर की जीत पर खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लहराया। महासचिव लोकेश गुप्ता की अगुवाई में सभी सदस्यों व पदाधिकारियों ने भी अपनी खुशी जाहिर किया। इस दौरान हिमांशु, पर्णव, ताक्षी, लवीश, निधि, जतिन, मयंक इत्यादि उपस्थित रहे।

पेरिस ओलंपिक में आज भारत के मुकाबले

तीरंदाजी - पुरुष टीम क्वार्टर फाइनल (तरुणदीप राय, धीरज बोम्मादेवरा, प्रवीण जाधव), शाम 6:30 बजे
बैडमिंटन - पुरुष युगल (ग्रुप चरण) : सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी बनाम मार्क लैम्सफस और मार्विन सीडेल (जर्मनी), दोपहर 12 बजे
महिला युगल (ग्रुप चरण) : अश्विनी पोनप्पा और तनीषा क्रास्टो बनाम नामी मात्सुयामा और चिहारू शिदा (जापान), दोपहर 12:50 बजे
पुरुष एकल (ग्रुप चरण) : लक्ष्य सेन बनाम जूलियन कैरेगी (बेल्जियम), शाम 5:30 बजे
निशानेबाजी - 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम क्वालीफिकेशन (मनु भाकर और सरबजोत सिंह ; रिदम सांगवान और अर्जुन सिंह चीमा), दोपहर 12:45 बजे
पुरुष ट्रैप क्वालीफिकेशन : पृथ्वीराज तोंडईमान, दोपहर 1:00 बजे
10 मीटर एयर राइफल महिला फाइनल : रमिता जिंदल, दोपहर 1:00 बजे
10 मीटर एयर राइफल पुरुष फाइनल : अर्जुन बबूता, दोपहर 3:30 बजे
हॉकी - भारत बनाम अर्जेन्टीना, शाम 4:15 बजे
टेबल टेनिस - महिला एकल (राउंड ऑफ 32), श्रीजा अकुला बनाम जियान जेंग (सिंगापुर), रात 11:30 बजे। (एजेंसी)

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×