मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

‘हर घर में फर्स्ट-एड-ट्रेनिंग जरूरी’

09:02 AM May 30, 2024 IST
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में चल रहे चार दिवसीय यूनिवर्सिटी स्तरीय यूथ रेडक्रॉस प्रशिक्षण शिविर में भाग लेते वालंटियर्स। -हप्र
Advertisement

कुरुक्षेत्र, 29 मई (हप्र)
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में चल रहे चार दिवसीय विश्वविद्यालय स्तरीय यूथ रेडक्रॉस प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन विभिन्न कॉलेजों से आए छात्र-छात्राओं को फर्स्ट-एड ट्रेनिंग और भारतवर्ष के इतिहास की जानकारी दी गई। शिविर के प्रथम सत्र की शुरुआत योगा एवं प्रार्थना से की गई।
द्वितीय सत्र में कुवि के डॉ. बीआर अम्बेडकर अध्ययन केन्द्र के सह-निदेशक डॉ. प्रीतम सिंह ने वालंटियर्स को भारत देश की पौराणिक संस्कृति के बारे में जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि भारत पहले विश्व गुरु के स्थान पर था लेकिन कुछ सामाजिक बुराइयों के कारण पतन की ओर चला गया। परन्तु अब भारत का युवा आत्मनिर्भर हो रहा है और स्वयं सेवक के रूप में कार्यरत है। कार्यक्रम संयोजक प्रो. दिनेश सिंह राणा ने वालंटियर्स को बताया कि फर्स्ट-एड ट्रेनिंग जरूरी है ताकि समाज में घायल व्यक्तियों की जल्द से जल्द सहायता की जा सके। कैम्प के दूसरे सत्र में फर्स्ट-एड ट्रेनर काका राम वर्मा द्वारा वालंटियर्स को डिजास्टर मैनेजमेंट की ट्रेनिंग दी गई। इस ट्रेनिंग में उन्होंने बताया कि आजकल मशीनी युग है। लोगों का जीवन भाग दौड़ का है तथा दुर्घटनाएं होना स्वाभाविक है।
यदि रोगी को समय पर प्राथमिक चिकित्सा मिल जाए तो रोगी की जान बचाई जा सकती है। इस मौके पर डॉ. सीमा पांडे, डॉ. निरुपमा भट्टी, डॉ. सतीश भारद्वाज, फील्ड कोर्डिनेटर डॉ. संतोष कुमार आदि मौजूद थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement