For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आसमान से बरस रही आग, बिजली की खपत हुई डबल

10:59 AM Jun 01, 2024 IST
आसमान से बरस रही आग  बिजली की खपत हुई डबल
जगाधरी के ग्रामीण इलाके में स्थित बिजली निगम का सब स्टेशन। -निस
Advertisement

जगाधरी, 31 मई (निस)
आसमान से बरस रही आग का कहर जारी है। भीषण गर्मी से इंसान तो क्या दूसरे जीव-जंतुओं की भी जान पर बनी हुई है। बीते करीब 10 दिनों से 44 पार चल रहे पारे ने बिजली की खपत बढ़ा दी है। शुक्रवार को जगाधरी आदि इलाकों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री व न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जानकारी के अनुसार रुटीन के मुकाबले यह बढ़कर डबल हो गई है। वहीं, अत्यधिक गर्मी से बिजली फाल्ट की शिकायतें भी बढ़ रही हैं। बिजली की तारें काफी पिघल रही हैं। बिजली तंत्र भी हांफने लगा है।
जानकारी के अनुसार यमुनानगर बिजली निगम के एसई सर्कल में रुटीन में 45 से 50 लाख यूनिट बिजली की खपत रहती है, लेकिन गर्मी के चलते मई माह में यह दुगनी तक पहुंच गई है। जानकारी के अनुसार इन दिनों बिजली की खपत प्रतिदिन 80 लाख यूनिट तक पहुंच गई। बिजली निगम की अच्छे प्रबंधन के चलते ज्यादा कट नहीं लगाए जा रहे हैं। प्रचंड गर्मी के चलते बिजली निगम के ट्रांसफार्मर भी हांफने लगे हैं। जून माह में भी स्थिति कमोबेश ऐसी ही रहने के आसार लग रहे हैं। बिजली की खपत और बढ़ने के आसार हैं।
जानकारी के अनुसार बिजली निगम यमुनानगर सर्कल में बिजली उपभोक्ताओं की कुल संख्या 442405 है। इनमें कमर्शियल कनेक्शन 50308, घरेलू कनेक्शन 306161, औद्योगिक 8369 और किसानों के ट्यूबवेल के 37648 कनेक्शन हैं। भीषण गर्मी के चलते कूलर, पंखे, एसी के उपयोग में जबरदस्त इजाफा हुआ है। इसके अलावा पानी की खपत बढ़ने से भी बिजली कंजम्सन बढ़ी है।
अत्यधिक गर्मी व लोड के कारण पिघलने लगी तारें
झुलसा देने वाली गर्मी के कारण बिजली ट्रांसफार्मर व पोल पर लगी बिजली की तारें भी पिघलने लगी हैं। लोड अधिक बढ़ने से ट्रांसफार्मर व तारों में रोजाना कहीं न कहीं आग लग रही है। बिजली निगम के अधिकारियों का दावा है कि उनकी तरफ से बिजली का कोई कट नहीं लगाया जा रहा। बार-बार तार जलने व टूटने के कारण बिजली बंद करनी पड़ रही है। जब तक लाइन ठीक करने का परमिट रहता है तो उस लाइन से जुड़े इलाके की पावर सप्लाई भी बंद रहती है। वहीं तार जलने, टूटने, फ्यूज उड़ने जैसी हजारों शिकायतें रोजाना बिजली निगम के पास पहुंच रही हैं। जानकारी के अनुसार निगम के पास करीब 65 प्रतिशत शिकायतें ऑनलाइन व 35 प्रतिशत कंट्रोल रूम के नंबर पर आ रही हैं।
भीषण गर्मी के कारण खपत बढ़ना स्वाभाविक : एसई
बिजली निगम के यमुनानगर सर्कल के एसई जेसी शर्मा का कहना है कि गर्मी का मौसम पीक पर चल रहा है। इस बार रिकार्ड गर्मी पड़ रही है। ऐसे में कूलर व एसी चलने से बिजली की खपत बढ़ना स्वाभाविक है। पहले जो 50 लाख यूनिट तक खपत थी, वह अब बढक़र 80 लाख यूनिट तक पहुंच गई है। उनका कहना है कि खपत डबल होने के बाद भी निगम की तरफ से कोई कट नहीं लगाए जा रहे। फॉल्ट आने पर ही संबंधित इलाके की बिजली बंद करनी पड़ती है। उनका कहना है कि बरसात होने पर खपत में कमी दर्ज होगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×