For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कामयाबी की कसौटी पर गणतंत्र दिवस पर रिलीज फिल्में

08:29 AM Jan 20, 2024 IST
कामयाबी की कसौटी पर गणतंत्र दिवस पर रिलीज फिल्में
Advertisement

कैलाश सिंह

दिवाली, ईद व क्रिसमस की तरह ही अब गणतंत्र दिवस पर भी फ़िल्में रिलीज़ करने की होड़ लगी रहती है। वजह समझ से परे है। गणतंत्र दिवस राष्ट्रीय पर्व है, केवल एक दिन का अवकाश होता है और उस दिन भी लोग इस पर्व से संबंधित परेड व अन्य कार्यक्रमों को देखना या उनमें शामिल होने को प्राथमिकता देते हैं या कोई पुरानी राष्ट्र प्रेम से संबंधित फिल्म देखना पसंद करते हैं। इस गणतंत्र दिवस के अवसर पर भी कई फ़िल्में रिलीज़ होंगी जैसे 25 जनवरी को सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी फिल्म ‘फाइटर’ रिलीज़ होगी। इस एक्शन फिल्म में ऋतिक रोशन , दीपिका पादुकोण और अनिल कपूर की प्रमुख भूमिकाएं हैं, जो साथ मिलकर देश के लिए लड़ते हैं। इससे ज़ाहिर है कि गणतंत्र दिवस पर जो नागरिकों में देश प्रेम की भावना जाग्रत हो जाती है, निर्माता उसे भुनाने का प्रयास करते हैं।

Advertisement

देश प्रेम से जुड़ा कथानक

इसी वजह से अतीत में भी निर्माताओं ने गणतंत्र दिवस के आसपास अपनी फ़िल्में रिलीज़ की हैं, विशेषकर वह जिनके केंद्र में देश प्रेम हो और वह बॉक्स ऑफिस पर हिट भी रही हैं। 2016 के गणतंत्र दिवस पर ‘एयरलिफ्ट’ रिलीज़ की गई थी, जो 1991 में खाड़ी युद्ध के दौरान अब तक की सबसे बड़ी मानव निकासी पर आधारित थी। राजा कृष्ण मेनन द्वारा निर्देशित इस फिल्म ने अच्छा कारोबार किया। अक्षय कुमार ने इस फिल्म में अपने कैरियर का सबसे अच्छा अभिनय किया है और निमरत कौर का प्रदर्शन भी प्रशंसनीय रहा। साल 2014 के गणतंत्र दिवस पर रिलीज़ हुई सलमान खान की फिल्म ‘जय हो’ भी देश प्रेम से संबंधित थी। यह फिल्म 100 करोड़ के क्लब में अवश्य शामिल हुई।

‘रंग दे बसंती’ की कामयाबी

गणतंत्र दिवस 2010 पर सलमान खान की फिल्म ‘वीर’ भी रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म में एक भारतीय पिंडारी जनजाति ब्रिटिश शासकों को खूनी जंग में चुनौती देती है। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर निराश किया। लेकिन 2006 के गणतंत्र दिवस पर जो देश प्रेम से संबंधित फिल्म ‘रंग दे बसंती’ रिलीज़ हुई थी, वह अपने कल्ट स्टेटस के कारण आज भी यादगार बनी हुई है। आमिर खान की यह फिल्म स्वतंत्रता आंदोलन की प्रेरणा में दोस्ती और अपने विश्वास व जो सही है उसके लिए खड़े होने के बारे में थी।

Advertisement

गणतंत्र दिवस पर रिलीज प्रेम कथा

ऐसा नहीं है कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर केवल देश प्रेम से संबंधित फ़िल्में ही रिलीज़ की गई हैं। दरअसल, हर किस्म की फ़िल्में इस मौके पर देखने को मिली हैं। मसलन, 2017 में दो बड़ी फ़िल्में एक साथ 26 जनवरी को थिएटरों में लगी थीं। एक थी शाहरुख़ खान की ‘रईस’ जोकि गुजरात में शराब तस्करी पर आधारित थी। दूसरी थी ऋतिक रोशन की ‘काबिल’ जो कि सामान्य प्रेम कथा थी। लेकिन ये दोनों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल न कर सकीं। इसी तरह 2015 के गणतंत्र दिवस के अवसर पर रिलीज़ हुई अक्षय कुमार की फिल्म ‘बेबी’ भी बॉक्स ऑफिस पर कमाल न दिखा सकी।

‘अग्निपथ’ की रिलीज

2008 में रिलीज़ हुई बेहद सफल ‘रेस’ की अगली कड़ी ‘रेस 2’ 26 जनवरी 2013 को रिलीज़ की गई। अब्बास मस्तान द्वारा निर्देशित सैफ अली खान व अनिल कपूर की यह फिल्म 100 करोड़ क्लब में आ गयी। करण जौहर ने अपने पिता यश जौहर की 1990 की फिल्म ‘अग्निपथ’ को उसी नाम से फिर बनाया और विजय दीनानाथ चौहान के किरदार में अमिताभ बच्चन की जगह ऋतिक रोशन को लिया। इसे 2012 में गणतंत्र दिवस पर रिलीज़ किया गया और यह एक्शन ड्रामा कैश काउंटर पर चल गया।

कॉमेडी ड्रामा जो चल निकला

गणतंत्र दिवस 2011 को रिलीज़ हुए मधुर भंडारकर के कॉमेडी ड्रामा ‘दिल तो बच्चा है जी’ ने सब को हैरान कर दिया। अजय देवगन व इमरान हाशमी मुख्य भूमिकाओं में थे। फिल्म ने मल्टीप्लेक्स में फिल्म ने अच्छा कारोबार किया। इस विवरण से यह अंदाज़ा सहज ही लगाया जा सकता है कि किसी फिल्म को गणतंत्र दिवस के अवसर पर रिलीज़ करना सफलता की गारंटी नहीं है, चाहे फिल्म देश प्रेम से प्रेरित हो या किसी अन्य विषय से संबंधित।
-इ.रि.सें.

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×