मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

दिल्ली में कबूतरों को दाना डालने पर लग सकता है प्रतिबंध

07:45 AM Oct 27, 2024 IST

नयी दिल्ली, 26 अक्तूबर (एजेंसी)
राष्ट्रीय राजधानी में स्वास्थ्य संबंधी खतरे के मद्देनजर दिल्ली नगर निगम कबूतरों को दाना डालने वाले स्थानों पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है। यानी विभिन्न चौराहों पर कबूतरों को दाना डालना जल्द ही बंद हो सकता है।
अधिकारियों ने बताया कि कबूतर की बीट में साल्मोनेला, ई. कोली व इन्फ्लूएंजा जैसे रोगाणु हो सकते हैं और ये रोगाणु अस्थमा जैसे श्वसन संबंधी खतरे को बढ़ा सकते हैं और गंभीर एलर्जी को जन्म दे सकते हैं। सर गंगा राम अस्पताल में लिवर ट्रांसप्लांट एवं हेपेटोबिलरी सर्जरी विभाग के निदेशक व प्रमुख डॉ. उषास्त धीर ने बताया, ‘जब कबूतर बड़ी संख्या में इकट्ठा होते हैं तो उनकी बीट और पंख फड़फड़ाने से विभिन्न रोगजनकों, विशेष रूप से क्रिप्टोकोकी जैसे फंगल बीजाणुओं के फैलने का खतरा बढ़ जाता है। इन बीजाणुओं को सांस के जरिए अंदर लेने से गंभीर श्वसन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

Advertisement

इन इलाकों में है ज्यादा संख्या

अधिकारियों ने बताया कि चांदनी चौक, कश्मीरी गेट, जामा मस्जिद और इंडिया गेट सहित कई क्षेत्रों में दाना डालना एक आम दृश्य बन गया है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस पहल का उद्देश्य जन स्वास्थ्य की रक्षा करना और कबूतरों की बीट से जुड़ी श्वसन और अन्य बीमारियों के जोखिम को कम करना है।

Advertisement
Advertisement