For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

फतेहाबाद बिना मान्यता चल रहे 40 स्कूलों को नोटिस

07:25 AM Apr 24, 2024 IST
फतेहाबाद बिना मान्यता चल रहे 40 स्कूलों को नोटिस
Advertisement

फतेहाबाद, 23 अप्रैल (हप्र)
जिला फतेहाबाद में बिना किसी मान्यता के 40 स्कूल ऐसे मिले हैं, जिनमें नियमित रूप से कक्षाएं लग रही हैं। इन स्कूलों में शामिल फतेहाबाद खंड के 17 स्कूलों को तो 2 दिन का नोटिस जारी करके तुरंत बंद करने के लिए कहा गया है। इनके पास किसी भी बोर्ड की कोई मान्यता नही है, न ही किसी स्कूल के पास बच्चों की सुरक्षा के लिए कोई प्रबंध है, लेकिन फिर भी स्कूल संचालक नौनिहालों के भविष्य से खिलवाड़ करते हुए स्कूलों में नियमित कक्षाएं लगवा रहे हैं। बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों में टोहाना के शान्ति निकेतन, जय सरस्वती पब्लिक स्कूल, श्री चैतन्य टेक्नो स्कूल, गांव बीघड़ के तीन स्कूल तथा खंड फतेहाबाद के 17 स्कूल शामिल हैं। इसमें ऐसा नहीं है कि ये स्कूल अभी खुले हों, सालों से ये बिना किसी मान्यता के चल रहे हैं, जबकि मान्यता के लिए निर्धारित मापदंड कोई भी पूरा नहीं करता ।
गौरतलब है कि 19अप्रैल को सीएम फ्लाइंग टीम ने करोड़ों के भवन में चल रहे फतेहाबाद के पैरामाउंट कॉनवेंट स्कूल में छापा मारा था। टीम में शामिल खंड शिक्षा अधिकारी ने जिला शिक्षा अधिकारी को सौंपी अपनी रिपोर्ट में स्कूल की मान्यता के लिए जरूरी अग्निशमन विभाग की एनओसी, किसी भी बोर्ड से मान्यता, हाइजीन प्रमाणपत्र, भवन कंप्लीशन प्रमाण पत्र सहित एक भी कागज पूरा नहीं होना पाया था। खंड शिक्षा अधिकारी ने मौखिक रूप से 20 अप्रैल से कक्षाएं न लगाने की हिदायत भी दी थीं। लेकिन हैरानीजनक बात है कि स्कूल संचालकों पर इसका कोई असर नहीं हुआ, तथा मासूम बच्चों को जोखिम में डालकर कक्षाएं नियमित रूप से लग रही हैं। यहां तक कि 22 अप्रैल को 2 दिन का नोटिस जारी करने के बाद भी स्कूल नियमित लग रहे हैं।
खंड शिक्षा अधिकारी की ओर से जारी किए गए नोटिस में लिखा गया है कि स्कूल में मान्यता दिए जाने बारे एक भी मापदंड पूरा नहीं है। इसलिए तुरंत स्कूल बंद किया जाए अन्यथा हरियाणा शिक्षा नियमावली 2003 व आरटीई एक्ट 2011 के तहत एकतरफा कारवाई
की जाएगी।

बढ़ सकती है ऐसे स्कूलों, अकादमियों की संख्या

जिले में बिना किसी मान्यता के चल रहे स्कूल व एकेडमी की संख्या बढ़ भी सकती है। सीएम फ्लाइंग टीम की रेड के बाद जगा विभाग अभी गली-मोहल्ले में चल रहीं उन एकेडमी तक नहीं पहुंचा है, जिनमें प्लस टू तक की कक्षाएं लगाई जा रही है। इनका नाम बेशक एकेडमी हो, लेकिन इनमे भी बच्चों की संख्या सैकड़ों में है। गैर मान्यता प्राप्त स्कूल व एकेडमी किसी अन्य मान्यता प्राप्त स्कूल की मार्फत बच्चों को पेपर करवा देते हैं।

Advertisement

स्कूल संचालक नहीं माने तो करेंगे सील : बीईओ

खंड शिक्षा अधिकारी महिंद्र सिंह सहारण ने बताया कि ब्लॉक फतेहाबाद में 17 स्कूलों को 22 अप्रैल को नोटिस जारी किया गया है, जिसमें दो दिन में स्कूल बंद करने की चेतावनी दी गई है। उन्होंने कहा कि यदि फिर भी स्कूल संचालक नहीं माने तो दो दिन बाद एक ओर नोटिस स्कूल की दीवार पर चस्पा किया जायेगा, उसके बाद उनको सील भी किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि किसी भी हालात में बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा। पढ़ाई से पहले नौनिहालों की सुरक्षा जरूरी है। उन्होंने कहा कि संचालकों ने स्कूल बंद नहीं किए तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। खंड शिक्षा अधिकारी ने बच्चों के अभिभावकों से भी अपील की कि वे मान्यता प्राप्त स्कूल में ही बच्चों का दाखिला करवाएं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×