मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

नवरात्र में फैशन के बाजार की रौनक

10:50 AM Oct 01, 2024 IST

प्रतिमा अरोड़ा
आगामी 4 अक्तूबर से शारदीय नवरात्र शुरू हो जायेंगे। इन नौ दिनों में हर रोज देवी माता एक अलग रूप और एक अलग शृंगार में भक्तों के बीच प्रकट होती हैं। पूजा-आराधना करने वाले भक्त भी मां के नये-नये रूप-शृंगार की तरह ही अलग-अलग दिन, अलग-अलग सजधज के साथ जश्न में शामिल होते हैं। इसलिए नवरात्र को फैशन बाजार का गेटवे भी कहा जाता है।

Advertisement

पूजा पंडालों की रौनक

इन नौ दिनों में नये से नये रंग, कम्बीनेशन अपनी छटा बिखरते हैं और भविष्य के लिए अपना बाजार टटोलते हैं। देश में कई राज्यों में और लगभग सभी बड़े शहरों में बड़े-बड़े पूजा पंडाल लगते हैं, जहां शाम होते ही सज-धजकर लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो जाता है और आधी रात के बाद तक इन पंडालों में नाचने-गाने, खाने-पीने के साथ ही भक्ति का माहौल होता है। कहीं डांडिया और गरबा की धूम रहती है तो कहीं स्थानीय नृत्यों का सम्मोहन बिखरता है। युवा विशेष तौर पर इन समारोह स्थलों में खूब सज-धजकर आते हैं। इसलिए नवरात्रि के काफी पहले से ही फैशन के बाजार सज जाते हैं और जोर-शोर से बिक्री शुरू हो जाती है।

नये डिजाइन और फैशन

त्योहार के सीजन में अपने आपको तरह-तरह से सजने, संवारने के लिए युवा इन दिनों नये से नये डिजाइन और फैशन की तलाश में रहते हैं। देश के फैशन बाजार में नवरात्रि और दुर्गा पूजा के दौरान ज्यादातर फैशन डिजाइनर अपने नये डिजाइन लांच करते हैं। घाघरा चोली कई सदी पुरानी ड्रेस हो चुकी है, लेकिन अभी भी हर साल इसमें कोई न कोई प्रयोग, कोई न कोई फ्यूजन देखने को मिल ही जाता है। यही बात लहंगे पर भी लागू होती है। लहंगे भी कई सदी से हिंदुस्तान में मौजूद हैं, लेकिन हर बार कम से कम दो-तीन डिजाइन ऐसे आ ही जाते हैं, जो चर्चा और आकर्षण का विषय बनते हैं।

Advertisement

कॉटन रेडिमेड लहंगे

इस साल बाजार में कई तरह के कॉटन रेडिमेड लहंगे नये सिरे से आकर्षण पैदा कर रहे हैं। इंद्रधनुषी रंगों वाले ये चनिया चोली डिजाइन हमेशा की तरह लड़कियों से लेकर महिलाओं तक को खूब भा रही है। मल्टी कलर वाले ये लहंगा चोली कॉटन के फैब्रिक से बनाये गये हैं और डांस फ्लोर में इनकी इस साल धूम रहने वाली है। 1300 से लेकर 2600 रुपये तक की रेंज में दिल्ली, मुंबई, बंगलूरु और कोलकता के फैशन बाजार में ये लहंगा चोली देश के किसी भी क्षेत्र में पार्सल के लिए तैयार हैं।

चनिया चोली भी खूब फैशन में

इस साल सिल्क फैब्रिक विद डिजिटल प्रिंट वाले चनिया चोली भी खूब फैशन में है। हालांकि यह पिछले साल का फैशन है, लेकिन इस साल भी युवतियों को खूब आकर्षित कर रहा है। इसकी फैब्रिक क्वालिटी सॉफ्ट और वजनदार है, इस कारण इसकी कीमत भी 2500 से शुरू होकर 4000 रुपये के बीच में है। हमेशा की तरह हैवी वर्क वाला लहंगा चोली इस साल भी एक खास वर्ग की युवतियों की पहली च्वाइस है। इस तरह के लहंगे के साथ खूब सारी ज्वैलरी पहनी  जाती है।

मनभावन मिरर वर्क

गरबा नाइट में मिरर वर्क भी लड़कियों से लेकर युवतियों तक को खूब भाता है। इस साल भी बाजार में कई तरह के मिरर और मिरर पैच वर्क वाले लहंगा चोली बाजार में भरपूर पसंद बने हुए हैं। दरअसल जब गरबा डांडिया नाइट्स में झक रोशनी में चटख रंग और हैवी वर्क वाली ड्रेस पहनी जाती है तो ये अपनी अलग ही चमक बिखेरती हैं।

डांडिया नाइट्स स्पेशल परिधान

हर साल नवरात्रि से पहले ऐसे दर्जनों नये-नये डिजाइन आ जाते हैं, जिन्हें पहनकर लड़के भी कान्हा जी का रूप धरते हैं। पहले जहां लड़के आमतौर पर धोती कुर्ता में ही डांडिया नाइट्स में दिखा करते थे, वहीं अब तरह-तरह के जैकेट वाले पजामे, अंगरखे और आर्टवर्क वाली बंडियां गरबा डांडिया नाइट्स में खूब दिखती हैं। आमतौर पर लड़कों के ज्यादातर फैशन फिल्मों से आये होते हैं। मसलन ज्वैलरी के साथ हैवी वर्क वाली हाफ जैकेट या बंडी सलमान खान ने अपनी कई फिल्मों में गरबा डांडिया नाइट्स के दौरान पहनी है, जिस कारण यह ड्रेस युवाओं के बीच सालों से खूब लोकप्रिय रही है। इस पारंपरिक ड्रेस में हैवी वर्क वाली बंडी के नीचे कुछ नहीं पहना जाता। बस इसे धोती के साथ टीमअप किया जाता है और इसका फ्रंट ओपन रहता है। हां, गले में ताबीजें पहनी जाती हैं।
पूरे देश के सभी बड़े शहरों में देश के हर कोने के फैशनों की धूम दिखती है। इसमें पारंपरिक राजस्थानी पोशाक के ऊपर अंगरखा लेने का चलन है, युवाओं के बीच यह ड्रेस भी खूब पसंद की जाती है। पंजाबी कुर्ता, अलीगढ़ी पजामा और मिरर वर्क वाली ट्रेडिशनल जैकेट के साथ गले में माला भी इस मौसम में युवाओं की खास ड्रेस है। इस तरह देखें तो लड़कियां ही नहीं, अब लड़के भी गरबा डांडिया नाइट्स में खूब सजते हैं और सजकर रात-रात भर मस्ती में नाचते-गाते हैं। - इ.रि.सें.

Advertisement