For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

किसानों को मिलेगा अनुदान, नकद इनाम

10:35 AM Apr 21, 2024 IST
किसानों को मिलेगा अनुदान  नकद इनाम
यमुनानगर में शनिवार को पत्रकारों से बातचीत करती शुगर मिल के एमडी आदित्य पुरी की बेटी नैना पुरी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी एसके सचदेवा, सीनियर वाइस प्रेजीडेंट डीपी सिंह। -हप्र
Advertisement

सुरेंद्र मेहता/हप्र
यमुनानगर, 20 अप्रैल
प्रदेश में गन्ने का रकबा लगातार काम होता जा रहा है। हर बार गन्ना पिराई सत्र पिछले बार की अपेक्षा कम हो रहा है। आने वाले समय में इसका चीनी उत्पादन पर भी प्रभाव देखने को मिल सकता है। इसी समस्या को ध्यान में रखकर सीजन (2024-25) में सरस्वती शुगर मिल ने गन्ना किसानों को विशेष सुविधाएं देने का निर्णय लिया है। मिल प्रबंधन की ओर से सरस्वती गन्ना किसान पंजीकरण योजना शुरू की है। इस अवसर पर एमडी की बेटी नैना पुरी मौजूद रहीं।
सरस्वती शुगर मिल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एसके सचदेवा ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान बताया कि योजना के तहत सीजन 2024 में वर्ष 2023 की अपेक्षा गन्ना बिजाई में बढ़ोतरी करने वाले किसानों को नए गन्ने के क्षेत्र पर 5000 रुपये प्रति एकड़ की दर से अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा विभिन्न कीटनाशकों पर 20 प्रतिशत की दर से अनुदान व मिल से निकलने वाली मैली और टाप बोरर की रोकथाम के लिए ट्रैप व कैप्शूल मुफ्त दिए जाएंगे।
सीजन 2023-24 में जिन किसानों ने अपने बांड का 85 प्रतिशत से अधिक गन्ना सप्लाई किया है, उन्हें लक्की ड्रा के माध्यम से करीब आठ लाख रुपये के पुरस्कार दिए जाएंगे। यह योजना सीजन 2024-25 में गन्ना उत्पादन का 85 प्रतिशत से अधिक सप्लाई करने वाले किसानों पर लागू रहेगी। उन्होंने आह्वान किया कि किसान अधिक से अधिक गन्ने की बिजाई करें। उन्होंने कहा कि इस योजना के लिए 22 अप्रैल से पंजीकरण शुरू हो जाएगा। ऐसे सभी किसानों का गन्ना बोंडिंग फार्म भी भरा जाएगा। पंजीकृत किसानों द्वारा उत्पादन किए गए पूरे गन्ने की खरीद करने की दिशा में भी विशेष योजना बनाई जाएगी। इसके तहत इंडेंट को लेकर सीजन में किसी भी किसान को दिक्कत नहीं आएगा। इंडेंट जिस किसान के हक का है, उसके पास ही जाएगा। पूरा गन्ना मिल को सप्लाई करने पर ही योजना का लाभ मिल सकेगा। इस अवसर पर सीनियर वाइस प्रेजीडेंट डीपी सिंह मौजूद थे, उन्होंने कहा कि आगामी सीजन में मिल की सभी योजनाओं का लाभ गन्ना आपूर्ति से जोड़ दिया गया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×