मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

फसल पंजीकरण करवाने पर किसानों को मिलेंगे 100 रुपये

07:52 AM Jul 14, 2023 IST
गुरुग्राम में बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल अंतर्राष्ट्रीय अपराध और सुरक्षा पर आधारित प्रदर्शनी में जानकारी लेते हुए। इस दौरान डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला भी उपस्थित रहे। -हप्र
Advertisement

चंडीगढ़, 13 जुलाई (ट्रिन्यू)
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि ‘मेरी फसल-मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर किसानों की जमीन का शत-प्रतिशत पंजीकरण करवाया जाएगा। यह साल में 2 बार होगा। जो किसान अपनी पूरी जमीन का पंजीकरण 31 जुलाई तक करवाएगा उसे 100 रुपये दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री चंडीगढ़ में भारतीय किसान संघ के पदाधिकारियों एवं विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान बोल रहे थे। इस दौरान पदाधिकारियों ने कई सुझाव दिए जिन पर बिंदुवार चर्चा हुई और ज्यादातर पर सहमति बनी।
उन्होंने कहा कि जैविक/प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हैफेड एक योजना तैयार करेगा। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग में जल्द ही एडीओ की भर्ती की जाएगी, जिन्हें क्षेत्रफल के आधार पर यूनिट बनाकर ग्राम सचिवालयों में नियुक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पशुधन बीमा में दुधारू पशुओं के थनों के बीमा के लिए भी केंद्र सरकार के पशुपालन एवं डेयरी विभाग को पत्र लिखा जाएगा। उन्होंने कहा कि फसलों की बुआई से पहले खाद की उचित व्यवस्था की जाएगी और प्रदेश के जिस क्षेत्र में पहले जरूरत होगी वहां पर पहले खाद की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में बांस की खेती हेतु किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में योजना तैयार की जाएगी। बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी़ उमाशंकर, उपप्रधान सचिव केएम पांडुरंग, हैफेड के प्रबंध निदेशक जे़ गणेशन सहित भारतीय किसान संघ हरियाणा के अध्यक्ष सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहे।
मुख्यमंत्री ने किया प्रदर्शनी का अवलोकन
गुरुग्राम (हप्र): मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बृहस्पतिवार को हयात रिजेंसी होटल में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपराध और सुरक्षा पर जी-20 के दो दिवसीय सम्मेलन के पहले दिन की समाप्ति पर अतिथियों को भोज दिया। इस मौके उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, अन्य सांसद, मंत्री, विधायक और भाजपा नेता मौजूद रहे। रात्रि भोज के दौरान विदेशी डेलीगेट्स को हरियाणवी संस्कृति से रूबरू कराया गया। इस अवसर पर स्थानीय कलाकारों द्वारा हरियाणवी सांस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया गया। मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री सहित सभी हरियाणवी नेताओं ने इस अवसर पर लगाई गई सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग हरियाणा की प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

Advertisement
Advertisement
Tags :
करवानेकिसानोंपंजीकरणमिलेंगेरुपये
Advertisement