For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

प्रति एकड़ किसान को मिलेगी 4 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि

07:56 AM Jun 13, 2024 IST
प्रति एकड़ किसान को मिलेगी 4 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि
जगाधरी रकबे में डीएसआर विधि से धान की बिजाई करता किसान। -निस
Advertisement

जगाधरी, 12 जून (निस)
गिरते भू-जल स्तर की समस्या से बचने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है। इसी कड़ी में सरकार धान की सीधी बिजाई (डीएसआर) करने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहन राशि देने की योजना शुरू कर रखी है, जिसके तहत धान की सीधी बिजाई करने पर प्रति एकड़ किसान को चार हजार रुपये की राशि देने का सरकार ने प्रावधान किया है।
जानकारी के अनुसार धान की हाथ से बीज छिड़काव कर बिजाई करने वालों को भी इस स्कीम का लाभ मिलेगा। कृषि विभाग ऐसे पात्र किसानों को भी प्रति एकड़ चार हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देगा। इस योजना के तहत जिले में कृषि विभाग को 15 हजार एकड़ भूमि में धान की सीधी बिजाई करने का इस बार लक्ष्य मिला है। स्कीम का लाभ लेने वाले किसानों को सरकार द्वारा तय की गई शर्तों को पूरा करना होगा। इस योजना के तहत आमतौर पर 25 मई से 15 जून तक सीधी बिजाई की जाती है। योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए ‘मेरी फसल-मेरा ब्योरा’ स्कीम के तहत पंजीकरण होना चाहिए। पात्र किसानों को ‘मेरा पानी-मेरी विरासत’ स्कीम के तहत इस स्कीम का लाभ दिया जाना है।
क्या बोले सहायक पौध संरक्षण अधिकारी
कृषि विभाग के सहायक पौध संरक्षण अधिकारी डा. सतीश कुमार ने बताया कि उनके पास जिले में 15 हजार एकड़ में डीएसआर विधि से धान की बिजाई करने का लक्ष्य इस बार मिला है। इसके तहत पात्र किसानों को प्रति एकड़ चार हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलेगी। डा. सतीश ने कहा है कि पूरी जांच-पड़ताल के बाद यह पात्र किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाएगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement