For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

धान के सीजन में किसानों को मिलेगी 8 घंटे निर्बाध बिजली : भगवंत मान

08:50 AM Jun 12, 2024 IST
धान के सीजन में किसानों को मिलेगी 8 घंटे निर्बाध बिजली   भगवंत मान
मंगलवार को राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते मुख्यमंत्री भगवंत मान। -हप्र
Advertisement

चंडीगढ़, 11 जून (हप्र)
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज कहा कि राज्य सरकार धान के सीजन के दौरान किसानों को निर्बाध बिजली सप्लाई मुहैया करवाने के लिए पूर्णतौर पर वचनबद्ध है। वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए सीएम ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि धान के सीजन के दौरान सरकार किसानों को कम से कम आठ घंटे बिजली सप्लाई करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने निरंतर बिजली सप्लाई के लिए उचित इंतज़ाम किये हैं जिससे धान के सीजन के दौरान किसानों को किसी किस्म की परेशानी का सामना न करना पड़े। भगवंत मान ने कहा कि राज्य सरकार ने इस सीजन के दौरान किसानों को बिजली सप्लाई यकीनी बनाने के लिए नये कीर्तिमान स्थापित करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश को अनाज उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य के अनाज उत्पादकों ने हमेशा ही अग्रणी भूमिका अदा की है जिस कारण धान के सीजन में किसानों को बिजली मुहैया करवाने के लिए दृढ़ वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि धान के सीजन के मद्देनज़र बिजली की मांग पूरी करने के लिए सरकार ने व्यापक बंदोबस्त किये हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब राज्य बिजली निगम द्वारा बिजली की अनुमानित माँग से अधिक प्रबंध किये गए हैं। भगवंत सिंह मान ने पीएसपीसीएल और पीएसटीसीएल को राज्य के सभी इलाकों में धान के सीजन के दौरान निरंतर और गर्मियों के दिनों में घरेलू खपतकारों को चारों पहर बिजली सप्लाई यकीनी बनाने के आदेश दिए गए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने प्राइवेट कंपनी के स्वामित्व वाला जीवीके थर्मल प्लांट 1080 करोड़ रुपए की कीमत के साथ खरीद कर बिजली क्षेत्र में बड़े सुधार किये हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पछवाड़ा कोयला खदान से पंजाब को अलाट हुआ कोयला सिर्फ़ सरकारी थर्मल प्लांटों के लिए ही इस्तेमाल किया जा सकता है जिस कारण अब यह प्लांट खरीदने से कोयला इस प्लांट के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है।

मालवा क्षेत्र के छह जिलों में धान की रोपाई शुरू

संगरुर (निस) : सरकार की ओर से धान की रोपाई के काम को जोन में बांटकर जून के मध्य से शुरू करने के आदेश जारी किए गए थे जिसके चलते मालवा के छह जिलों में आज से धान की रोपाई शुरू हो गई है। जो पिछले साल की तुलना में एक सप्ताह पहले हो गई है। इस बार धान की रोपाई पूरे पंजाब को दो जोन में बांटकर की जाएगी। मालवा क्षेत्र के छह जिलों में आज से धान की रोपाई शुरू की गई है। मुख्यमंत्री भगवंत मान की सरकार ने राज्य के ज्यादातर हिस्सों में आज‌ 11 जून से धान की बुआई को मंजूरी दे दी है। इस संबंध में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। राज्य में धान की पारंपरिक बुआई दो चरणों में की जायेगी और किसानों को आठ घंटे बिजली उपलब्ध करायी जायेगी। मालवा क्षेत्र के श्रीमुक्तसर साहिब, फरीदकोट, मानसा, बठिंडा, फाजिल्का और फिरोजपुर के अलावा अंतरराष्ट्रीय सीमाओं की कंटीली तारों के पार धान की रोपाई आज से शुरू हो गई है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×