मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

देशभर में किसान 3 अक्तूबर को रोकेंगे रेल

07:42 AM Sep 23, 2024 IST
पिपली में आयोजित किसान महापंचायत के बाद पत्रकारों से बातचीत करते किसान नेता। -हप्र

कुरुक्षेत्र, 22 सितंबर (हप्र)
किसानों ने अपनी मांगों को लेकर आगामी 3 अक्तूबर को पूरे देश में रेल ट्रैक जाम करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय पिपली अनाज मंडी में आयोजित किसान महापंचायत में लिया गया। इस महापंचायत का आयोजन किसान मजदूर मोर्चा और संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर भारतीय किसान यूनियन शहीद भक्त सिंह ने किया, जिसमें पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कई किसान शामिल हुए। महापंचायत में बड़ी संख्या में महिलाएं भी उपस्थित थीं।
किसान नेताओं ने उपस्थित जनसमूह को बताया कि उनकी मुख्य मांगों में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) का कानूनी रूप देना, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करना, किसानों और मजदूरों के कर्ज माफ करना, लखीमपुर खीरी मामले में इंसाफ दिलाना, पिछले आंदोलन के केस वापस लेना, मनरेगा मजदूरों को 700 रुपये दिहाड़ी देना, और संविधान के अनुसार कार्य करना शामिल हैं।
महापंचायत में भाजपा विरोधी नारे भी लगाए गए। नेताओं ने किसानों को याद दिलाया कि हरियाणा सरकार ने समय-समय पर किसानों के साथ ज्यादतियां की हैं। उन्होंने कहा कि वोट देने से पहले यह याद रखें कि किसानों को दबाने के लिए 70 हजार अर्धसैनिक बल लगाए गए हैं और दिल्ली में प्रदर्शन करने से रोका गया है। किसान नेता श्रवण सिंह पंधेर ने घोषणा की कि जब तक उनकी मांगें नहीं मानी जातीं, तब तक आंदोलन जारी रहेगा। 3 अक्तूबर को सुबह 11:30 बजे से दोपहर 14:30 बजे तक पूरे देश में रेल ट्रैक जाम किया जाएगा। उन्होंने हरियाणा की भाजपा सरकार पर आरोप लगाया कि उन्होंने किसानों पर बल प्रयोग किया और उनके हक की लड़ाई को दबाने की कोशिश की है। महापंचायत में शामिल किसान नेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की उन किसानों को, जिन्होंने किसान आंदोलन के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी।

Advertisement

Advertisement