For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

किसान परेशान, नहीं हुई सरसों की खरीद

11:55 AM Apr 03, 2024 IST
किसान परेशान  नहीं हुई सरसों की खरीद
यमुनानगर की अनाज मंडी में मंगलवार को खरीद के इंतज़ार में पड़ी सरसों की फसल।- हप्र
Advertisement

सुरेंद्र मेहता/हप्र
यमुनानगर, 2 अप्रैल
हरियाणा में सरकार ने एक अप्रैल से मंडियों में खरीद शुरू करने की घोषणा की थी। इसको लेकर तैयारियां चल रही हैं। सड़कें बनाई जा रही हैं, सुविधाओं की घोषणा की गई है। लेकिन अभी धरातल पर किसानों को सुविधा नहीं मिल रही। यमुनानगर के मुस्तफाबाद के सबीलपुर से आए किसान जगमाल ने बताया कि वह सरसों की फसल लेकर आया है, लेकिन उसकी खरीद नहीं हो रही, कहां जा रहा है कि पंजीकरण नहीं है, जबकि उन्होंने पंजीकरण अपने इलाके में करवाया था, लेकिन वहां खरीद का कोई प्रबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार को मुस्तफाबाद में भी मंडी में खरीद का प्रबंध करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को तंग कर रही है ताकि वह खेती छोड़ दें और जमीन बड़े घरानों को बेची जा सके।
किसान सतपाल कौशिक क्या कहना है कि मंडी में सुविधा उपलब्ध करवाने के बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं जबकि हकीकत में किसानों के बैठने, विश्राम करने तक की सुविधा नहीं है। किसानों को अपने ट्रैक्टर ट्रालियों में ही बैठे रहना पड़ता है। पंजीकरण के नाम पर किसानों को परेशान किया जाता है, जो किसान गेहूं लेकर आता है इसकी खरीद नहीं होती।
एक किसान को एक निश्चित मात्रा में गेहूं लाने की अनुमति है, अगर वह ज्यादा गेहूं ले कर आता है तो उसे वापस ले जाना भी मुश्किल हो जाता है।
मंडी में खरीद के लिए पहुंचे अधिकारी राजेश ने बताया कि मंडी में खरीद के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, लेकिन अभी आवक शुरू नहीं हुई है, उम्मीद है 3 से 5 दिन में आवक शुरू हो जाएगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×