मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

किसानों ने विभिन्न राजमार्गों पर निकाली ट्रैक्टर परेड

07:15 AM Feb 27, 2024 IST
मुंढ़ाल में सोमवार को राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रैक्टर परेड करते किसान। -हप्र

भिवानी, 26 फरवरी (हप्र)
संयुक्त किसान मोर्चा व केन्द्रीय ट्रेड यूनियनों के आह्वान पर जिले के कितलाना, बामला, धनाना, मुंढाल हाई वे, झांवरी खरकड़ी, मीरान, इशरवाल, बहल, सिवानी हाईवे, ढिगावा व देवराला में किसानों ने अपनी मांगों के समर्थन में ट्रेक्टर परेड की। बामला में ट्रेक्टर परेड का नेतृत्व किसान सभा के जिला प्रधान रामफल देशवाल कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता किसान सभा के पूर्व सरपंच समुन्द्र सिंह, सूबेदार सतबीर सिंह, भारतीय किसान यूनियन चन्दूनी के राकेश आर्य व मजदूर संगठन सीटू के राममेहर सिंह, युवा कल्याण संगठन के सुभाष यादव ने संयुक्त रूप से की। किसानों ने कितलाना में इकठ्ठे होकर कितलाना टोल तक ट्रेक्टर परेड की तथा टोल पर विश्व व्यापार संगठन का पूतला फूंका।
कार्यक्रम में किसान सभा के जिला उप प्रधान व संयुक्त किसान मोर्चा सदस्य कामरेड ओमप्रकाश ने कहा कि आबूधाबी में विश्व व्यापार संगठन की मंत्री स्तरीय बैठक हो रही है और उसमें वे किसान मजदूर व जनता विरोधी निर्णय ले रहे हैं कि भारत जैसे विकासशील देशों में किसानों को एमएसपी की गांरटी न दी जाए, किसानों की सबसीडी में कटौती की जाए ,सार्वजनिक वितरण प्रणाली को समाप्त किया जाए व मजदूरों की सुरक्षा के तमाम कानून समाप्त किए जााए।
इस मौके पर ग्राम स्वराज्य किसान मोर्चा के जिला प्रधान जोगेंद्र तालु एवं किसान नेता मा. शेर सिंह ने कहा कि किसान के बेटे ही सरहदों पर तैनात होकर देश की रक्षा करते है तथा किसान के बेटे ही मैडल लाकर देश का गौरव बढ़ाने का कार्य करते है, लेकिन उसके बावजूद भी सरकार किसानों पर अत्याचार कर रही है। उन्होंने कहा कि 14 मार्च को किसान मजदूर पैदल मार्च करके रामलीला ग्राउंड दिल्ली में होने वाली राष्ट्रीय पंचायत में भाग लेंगे। पुतला दहन कार्यक्रम में किसान शब्बीर हुसैन, धर्मबीर शर्मा ढाणा नरसान, ओमप्रकाश दलाल, हरिकिशन जांगड़ा, रामबीर सांगवान झरवाई, कप्तान रामफल डोहकी, करतार गिल. मजदूर नेता सुखदेव पालवास, रणसिंह निमड़ीवाली, कुलदीप धायल, राजबीर सांगवान, बानिया चन्द्रो का, रमेश कितलान, सुरेन्द्र डोहकी, सरदारा सिंह डोहकी, मोजीराम गोरीपुर, युद्धवीर गोरीपुर, कृष्ण पंडित कितलाना शामिल रहे।
‘किसानों पर दमनकारी नीति अपना रही सरकार’
पलवल (हप्र) : संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर सोमवार को जिले के सैकड़ों किसानों ने पलवल में जोरदार विरोध दर्ज कराया। सुबह से ही जिले के किसान नेशनल हाईवे-19 स्थित ताऊ देवीलाल पार्क के नजदीक एकत्र होने शुरू हो गए और दोपहर तक काफी संख्या में किसानों ने एकत्र हो जोरदार विरोध प्रदर्शन किया वहीं शहर में ट्रैक्टर मार्च भी निकाला। इस मौके पर एक सभा का भी आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता विजेंदर सरपंच लालवा ने की वहीं संचालन किसान सभा जिला कमेटी पलवल के प्रधान धर्मचन्द ने किया। वहीं इस मौके पर संयुक्त किसान मोर्चा के नेता मास्टर महेंद्रसिंह चौहान, उदय सिंह सरपंच व सोहन पाल चौहान, नरेंद्र सहरावत, ताराचंद प्रधान, ठाकुरलाल आर्य,रुपराम तेवतिया, अर्जुन अल्लिका, नेमचन्द, शर्मा, इन्द्र रावत,रामसिंह डागर, बीरसिंह चौहान, चरणसिंह धतीर, डॉक्टर रघुवीर सिंह, नेमचंद शर्मा, राहुल कौशिक, भागीरथ बेनीवाल, राजेन्द्र सिंह, रणजीत सिंह, राम सिंह डागर, संदीप, ऋषि, बिल्ले, विकास, प्रदीप मित्रौल,संदीप नंगला जोगियान व सतबीर दलाल आदि किसान नेता भी मुख्यरूप से मौजूद रहे। आज के कार्यक्रम में सर्वसम्मति से पारित प्रस्ताव में भारत सरकार से विश्व व्यापार संगठन छोडऩे की मांग की गई।
देवीलाल पार्क में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए संयुक्त किसान मोर्चा के नेता मास्टर महेंद्रसिंह चौहान व धर्मचन्द घुघेरा ने कहा कि सरकार व प्रशासन द्वारा आन्दोलन कर रहे किसानों पर सीधे गोली चलाने तथा भारी दमन करने के लिए सरकार की आलोचना की। उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस ने अवैध रूप से सीमा पार की और प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाई। पुलिस ने प्रदर्शन स्थल पर किसानों के कई ट्रैक्टरों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया जो बहुत ही निंदनीय है।
जैजैवंती व गुलकनी गांवों में सड़क पर खड़े किये ट्रैक्टर
जींद(जुलाना) (हप्र) : संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर किसानों ने सोमवार को जुलाना क्षेत्र के जैजैवंती व गुलकनी गांवों में सड़क पर ट्रैक्टर खड़े करके प्रदर्शन किया। इस दौरान किसानों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए अपना रोष जताया। जींद-रोहतक मार्ग पर जैजैवंती गांव में प्रदर्शन की अध्यक्षता कर रहे किसान नेता कुलदीप ढांडा ने कहा कि हरियाणा प्रदेश के किसान पंजाब के किसानों के साथ हैं। इस मौके पर जसबीर, सुनील, तस्वीर गोयत, अनिल, वजीर, प्रमोद आदि किसान मौजूद रहे। उधर, जुलाना क्षेत्र के गुलकनी गांव में आसपास के गांवों के किसानों ने जींद-हांसी मार्ग पर ट्रेक्टर खड़े करके प्रदर्शन किया। भारतीय किसान यूनियन के जिला प्रवक्ता रामराजी ढुल ने बताया कि जिलाभर के किसान दिल्ली कूच की तैयारी में हैं। जैसे ही संयुक्त किसान मोर्चा की काल आएगी, किसानों के सभी ट्रैक्टर दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। इस मौके पर अनिल लोहान,नरेंद्र ,परमिंदर , प्रकाश,राजेंद्र ,विजय, मंजीत समेत काफी संख्यां में किसान अपने ट्रेक्टरों के साथ मौजूद रहे।
हिसार (हप्र) : संयुक्त किसान मोर्चा ने सोमवाार को बाडोपट्टी टोल कमेटी ने ट्रैक्टर मार्च निकाला और डब्ल्यूटीओ का पुतला दहन किया। आज धरने की अध्यक्षता प्रताप भ्याण, विष्णु वर्मा, वजीर रुला, राजू पहलवान ने संयुक्त रूप से की। किसान नेता राजू पहलवान खेदड़ ने कहा कि यह एक रिहर्सल है। दिल्ली जाने से पहले की तैयारी है। संयुक्त किसान मोर्चा दिल्ली जाने का जब भी आह्वान करेगा तो बाडोपट्टी टोल से सैकड़ों की संख्या में ट्रैक्टर ट्रालियां लेकर दिल्ली कूच करेंगे। बाडोपट्टी टोल कमेटी के वरिष्ठ किसान नेता राजू भगत सरसौद ने बताया कि वरिष्ठ किसान नेता ईश्वर वर्मा ने बताया कि एसकेएम के आह्वान पर बाडोपट्टी टोल पर ट्रैक्टर मार्च निकाल कर राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रैक्टर खड़े किए।
किसानों ने फूंका विश्व व्यापार संगठन का पुतला
लोहारू (निस) : संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर आज किसानों ने ढिगावा मंडी में किसानों ने अपने ट्रेक्टरों से परेड करके प्रदर्शन किया। इसके बाद उन्होंने विश्व व्यापार संगठन का पूतला फूंक कर विरोध जताया। भाकियू के जिला प्रधान मेवा सिंह ने कहा कि किसानों की मुख्य मांगें कृषि क्षेत्र को विश्व व्यापार संगठन से बाहर रखना, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीद गारंटी का कानून लागू करना, किसान मजदूरों को कर्ज़ मुक्त करना, लखीमपुर खीरी में टोनी मिश्रा को जेल भेजना, बिजली एक्ट 2020 वापस लेना, भूमि अधिग्रहण कानून 2013 वापस लागू करना आदि हैं। आज प्रदर्शन में आजाद सिंह भुंगला, प्रदेश सचिव रामनिवास नंबरदार जूई, राजेश शर्मा, चन्द्रभान पहाड़ी, जयसिंह, सुमेर सिंह गिगनाऊ, दलबीर बुढेड़ा, संदीप बाजिया, दिनेश शर्मा ढाणी लक्ष्मण, अजीत, पवन, अजय टोनी आदि थे।

Advertisement

ट्रैक्टरों के साथ हाइवे पर उतरे किसान, दादरी-दिल्ली रोड पर धरना

चरखी दादरी में सोमवार को एसकेएम के आह्वान पर नेशनल हाईवे पर ट्रैक्टर खड़े कर प्रदर्शन करते किसान।-हप्र

चरखी दादरी (हप्र) : किसान आंदोलन के चलते संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर एमएसपी सहित किसानों की दूसरी मांगों को लेकर सोमवार को पंचायत खापों की अगुवाई में किसान सहित कई संगठनों के लोग अपने ट्रैक्टरों के साथ दादरी में दिल्ली रोड नेशनल हाईवे पर उतरे। उन्होंने रोड पर ट्रैक्टरों को खड़ा कर रोष जताया है और एसकेएम की कॉल मिलते ही दिल्ली कूच की चेतावनी दे डाली है। चरखी दादरी में विभिन्न खाप पंचायतों व किसान संगठनों से जुड़े लोगों ने एसकेएम की कॉल पर फोगाट खाप प्रधान बलवंत नंबरदार व सांगवान खाप सचिव नरसिंह डीपी की अगुवाई में सोमवार को ट्रैक्टर मार्च निकाला। इस दौरान दिल्ली रोड पर गांव समसपुर के समीप धरना देते हुए किसानों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य कानून लागू करने, खन्नोरी बॉर्डर पर गोली से किसान की मौत मामले में संबंधित कर्मचारी या अधिकारी के खिलाफ केस दर्ज करने आदि की मांग की गई। महिलाएं भी ट्रैक्टरों के साथ हाईवे पर आयीं। वहीं किसान नेता राजू मान ने सरकार से सवाल किया कि किसान के गेहूं की कीमत 2275 रुपए प्रति क्विंटल तो अडानी के आटे की 5500 रुपए क्यों? इस अवसर पर कन्नी प्रधान सुरजभान सांगवान, सुरेंद्र कुब्जानगर, ओमप्रकाश कलकल, राजबीर शास्त्री, राजू मान, अजित फौगाट, कमलेश भैरवी, प्रभु राम गोदारा, सत्यवान शास्त्री, प्रवीण चेयरमेन, मा. कृष्ण फौगाट, डा. ओमप्रकाश, नरेंद्र दहिया इत्यादि उपस्थित रहे।

किसानों ने फूंके पुतले

रोहतक में सड़कों पर ट्रैक्टर खड़े कर विश्व व्यापार संगठन के पुतले जलाते किसान। -हप्र

रोहतक (हप्र) : कृषि को डबल्यूटीओ से बाहर रखने की मांग को लेकर सोमवार को किसान सभा के नेतृत्व में किसानों ने सड़कों पर ट्रैक्टर खड़े कर विश्व व्यापार संगठन के पुतले दहन किए गए। 26 फरवरी से आबूधाबी में डबल्यूटीओ का अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन हो रहा है, इसी के मद्देनजर किसान सभा ने रोहतक में डब्ल्यूटीओ छोड़ो दिवस मनाया। भाली में भिवानी रोड पर कार्यक्रम की अध्यक्षता सेवानिवृत्ति सूबेदार सुंदर, हरकिशन, जोगेंद्र बनियानी, मायना में झज्जर रोड पर कार्यक्रम की अध्यक्षता अशोक मायना, विक्रम मायना ने की। खरावड़ में दिल्ली रोड पर किसान सभा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष कृष्णा प्रसाद और खेत मजदूर यूनियन के बी वेंकट, सुनील मलिक, नरेंद्र मलिक, वकील ने संयुक्त तौर पर की। महम में भी किसान अपने ट्रैक्टर लेकर सड़कों पर खड़े रहे और पुतले दहन किए गए। किसान सभा राज्य महासचिव सुमित दलाल व जिला प्रधान प्रीत सिंह ने कहा कि आज संयुक्त किसान मोर्चा के आवाहन पर देश भर में डबल्यूटीओ छोड़ो दिवस मनाया गया और हाईवे पर डबल्यूटीओ के पुतले दहन किए गए।

Advertisement

खेती को विश्व व्यापार संगठन से बाहर रखा जाये : किसान मोर्चा

तोशाम क्षेत्र में धरने पर बैठे किसान।- हप्र

भिवानी (हप्र) : संयुक्त किसान मोर्चा के आहवान पर तोशाम क्षेत्र के किसानों ने आज मिराण, ईशरवाल व खरखड़ी झांवरी में किया ट्रैक्टर मार्च निकाला। मिराण, ईशरवाल व खरखड़ी झांवरी में कर्ण सिंह जैनावास, कमल प्रधान व जिले सिंह सरपंच की अध्यक्षता में ट्रैक्टर मार्च व धरनों का आयोजन किया गया। ट्रैक्टर मार्च का संचालन रणधीर सांगवान, धूप सिंह, मास्टर बस्ती राम व रविंद्र सांगवान ने संयुक्त रूप से किया। सैकड़ों ट्रैक्टर सिवानी, तोशाम व सिवानी लोहारू स्टेट हाइवे पर आधी सड़क पर दोपहर 12 बजे से 2 बजे खड़े रहे। धरने को संबोधित करते हुए मास्टर जग रोशन, बलबीर सिंह बजाड़ ने कहा कि खट्टर सरकार केंद्र के इशारे पर दिल्ली हरियाणा व पंजाब हरियाणा के सभी बार्डरों को खोला जाए। किसान शुभकरण सिंहशहिद का दर्जा व परिवार के एक सदस्य को नौकरी व एक करोड़ रुपए मुआवजा दिया जाए। आज 4 किसानों व पुलिस सब-इंस्पेक्टर को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। संयुक्त किसान मोर्चा मांग करता है कि भारत में खेती को विश्व व्यापार संगठन से बाहर रखा जाए क्योंकि इससे भारत का किसान व पशुपालक तबाह हो जाएगा। विश्व व्यापार संगठन पर विकसित साम्राज्यवादी देशों, कारपोरेट कम्पनियों का वर्चस्व है। विश्व व्यापार संगठन से सब्सिडी और न्यूनतम समर्थन मूल्य हटाने का दबाव है।

संयुक्त किसान मोर्चा का रोष प्रदर्शन

नारनौल (हप्र) : संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर किसान संगठनों के कार्यकर्ताओं ने आज एन.एच. 11 लहरोदा फ्लाईओवर पर ट्रैक्टर प्रदर्शन कर डब्ल्यूटीओ छोड़ो दिवस का आयोजन किया तथा डब्ल्यूटीओ का पूतला दहन किया। किसान नेताओं ने भारत सरकार से डब्ल्यूटीओ से बाहर आने की पुरजोर मांग की गई। साथ ही कृषि को विश्व व्यापार संगठन से बाहर रखने की मांग की गई। वक्ताओं ने सरकार से मांग की गई है कि एमएसपी, सरकारी खरीद, पीडीएस सार्वजनिक वितरण प्रणाली जैसे सब्सिडी वाले खाद्य कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लागू करने पर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) को रोका जाए। वक्ताओं ने भारत सरकार से अपने किसानों की सुरक्षा और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने अधिकारों की दृढ़ता से रक्षा करनी की मांग की गई। प्रदर्शन को एआईकेकेएमएस जिला प्रधान बलबीर सिंह, जिला सचिव डा. व्रतपाल सिंह व छाजूराम रावत ने संबोधित किया। इस अवसर पर एआईकेकेएमएस जिला प्रधान बलबीर सिंह, जिला सचिव डा. व्रतपाल सिंह, सीताराम प्रधान, छाजूराम रावत, महावीर प्रसाद गोद, राम अवतार यादव, अशोक कुमार, रोहित, पंकज, प्रदीप, राजू, सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Advertisement