मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

किसानों ने किया ‘रेल रोको’ आंदोलन, ट्रेन यातायात प्रभावित

07:20 AM Oct 04, 2024 IST
जालंधर के फिल्लौर रेलवे स्टेशन पर बृहस्पतिवार को मांगों को लेकर धरना-प्रदर्शन करते किसान।

होशियारपुर/लुधियाना, 3 अक्तूबर (एजेंसी)
लखीमपुर खीरी कांड के पीड़ितों को न्याय दिलाने समेत विभिन्न मांगों के समर्थन में बृहस्पतिवार को किसानों ने दो घंटे के ‘रेल रोको’ विरोध के तहत रेल की पटरियों पर धरना दिया, जिससे पूरे पंजाब में कई ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई। संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा की ओर से आयोजित यह विरोध प्रदर्शन मध्याह्न साढ़े 12 बजे शुरू हुआ। लखीमपुर खीरी में 2021 में तीन कृषि कानूनों (अब निरस्त किए जा चुके) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत की घटना की तीसरी बरसी है। प्रदर्शनकारी किसानों ने फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी, ऋण माफी, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करने और लखीमपुर खीरी की घटना के लिए जिम्मेदार लोगों को दंडित करने की
मांग की।
अमृतसर में मनावाला रेलवे स्टेशन के पास किसानों के अमृतसर-दिल्ली रेल की पटरियों पर बैठ जाने से दोनों शहरों के बीच चलने वाली कई ट्रेनों का मार्ग बदलना पड़ा। किसान मजदूर मोर्चा (केएमएम) के संयोजक सरवन सिंह पंधेर ने लखीमपुर खीरी की घटना में न्याय की मांग की तथा राज्य एवं केंद्र, दोनों सरकारों पर किसानों की लंबे समय से लंबित मांगों पर ध्यान न देने तथा उनके प्रति उदासीन रवैया अपनाने का आरोप लगाया। केंद्र सरकार द्वारा फसलों पर एमएसपी के लिए कानूनी गारंटी देने समेत विभिन्न मांग पूरी करने के लिए दबाव बनाने के उद्देश्य से एसकेएम और केएमएम किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च का नेतृत्व कर रहे हैं। प्रदर्शनकारी किसान 13 फरवरी को सुरक्षा बलों द्वारा उनके मार्च को रोके जाने के बाद से पंजाब और हरियाणा के बीच शंभू तथा खनौरी सीमा पर डटे हुए हैं।
होशियारपुर में भारतीय किसान यूनियन (दोआबा) के राज्य उपाध्यक्ष गुरविंदर सिंह के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं द्वारा मंडियाला गांव में रेलवे क्रासिंग के पास पटरियों पर धरना दिए जाने से होशियारपुर से जालंधर जाने वाली एक यात्री ट्रेन को नसराला रेलवे स्टेशन पर रोक दिया गया। किसान मजदूर हितकारी सभा के सदस्यों ने जालंधर जिले के भंगाला में अनाज मंडी से रेलवे स्टेशन तक मार्च किया और जालंधर-जम्मू रेल खंड पर धरना देने से पठानकोट जाने वाली एक मालगाड़ी को मुकेरियां रेलवे स्टेशन पर रुकना पड़ा। जिलाध्यक्ष परमजीत सिंह भुल्ला के नेतृत्व में किसान मजदूर संघर्ष समिति के सदस्यों ने टांडा रेलवे स्टेशन पर रेल पटरी पर धरना दिया, जबकि गन्ना संघर्ष समिति के सदस्यों ने दसूहा रेलवे स्टेशन के ‘प्लेटफार्म’ पर धरना दिया। लुधियाना रेलवे स्टेशन पर धरने के कारण दुर्ग-उधमपुर और नई दिल्ली-लोहियां खास एक्सप्रेस ट्रेनें रोकनी पड़ीं। अधिकारियों ने बताया कि अमरपाली-कटियार एक्सप्रेस और इंदौर-कटरा एक्सप्रेस को खन्ना तथा दोराहा रेलवे स्टेशनों पर रोक दिया गया।

Advertisement

रेलवे स्टेशन पर परेशान हुये यात्री

राजपुरा (निस) : किसान जत्थेबंदीयों ने आज लखीमपुर खीरी में शहीद हुये किसानों को इंसाफ देने की मांग को लेकर राजपुरा शम्भू रेलवे ट्रैक पर धरना दिया व केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस धरने में जिला पटियाला के इलाकों से काफी संख्या में किसान शामिल हुये। इस बीच यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर परेशान होते हुये यात्री गाड़ी का इंतजार करना पड़ा।

Advertisement

रेल पटरियों पर बैठ गए किसान

लुधियाना (निस) : मांगों के समर्थन में किसानों के दो घंटे के ‘रेल रोको ‘ विरोध प्रदर्शन के दौरान कई ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई। संयुक्त किसान मोर्चा और किसान मजदूर मोर्चा द्वारा आयोजित यह विरोध प्रदर्शन दोपहर को शुरू हुआ। लुधियाना में किसान निकटवर्ती साहनेवाल और फिल्लौर रेलवे स्टेशनों पर रेल पटरियों पर बैठ गए। विरोध प्रदर्शन के कारण दुर्ग-उधमपुर और नई दिल्ली-लोहियां खास एक्सप्रेस ट्रेनें लुधियाना रेलवे स्टेशन पर रोक दी गईं। आज दोपहर तीन घंटे पंजाब में किसी भी रेल मार्ग पर कोई ट्रेन नहीं चली । किसानों के नेता वरियाम सिंह ने बताया कि पंजाब में किसानों ने 39 स्थानों पर रेल पटड़ी पर धरना दिया।

मोदी सरकार का पुतला फूंका

संगरूर (निस) : भारती किसान यूनियन डकौंडा बुर्जगिल ने आज संगरूर चंडीगढ़ राष्ट्रीय मार्ग पर जाम लगा कर विरोध प्रदर्शन किया और मोदी सरकार और अजय मिश्रा टेनी का पुतला फूंका। यूनियन के प्रदेश उपाध्यक्ष गुरमीत सिंह भट्टीवाल, जिला अध्यक्ष करम सिंह बलियाल और ब्लॉक अध्यक्ष चमकौर सिंह भट्टीवाल ने कहा कि भाजपा सरकार की तानाशाही नीतियों के खिलाफ संघर्ष जारी रहेगा। इस मौके पर कुलविंदर सिंह मिट्ठू, जगतार सिंह तूर, सुखवीर सिंह भट्टीवाल, लाभसिंह भरो, दर्शनसिंह भोला, गुरजंट रामपुरा, निर्मल सिंह भट्टीवाल, नछत्तर सिंह झनेड़ी, गुरभजन सिंह बखोपीर मौजूद थे।

रेल यातायात बाधित

अम्बाला (हप्र) : अम्बाला छावनी रेलवे स्टेशन से कुछ किलोमीटर दूर शाहपुर रेलवे फाटक के नजदीक आज किसानों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर धरना-प्रदर्शन किया। किसानों का कहना था कि जब तक उनकी मांगें नहीं मानी जातीं तब तक ये धरना प्रदर्शन इसी प्रकार जारी रहेगा। हरियाणा विधानसभा चुनाव के बीच किसानों ने फसलों पर एमएसपी की लीगल गारंटी सहित अन्य मुद्दों को लेकर आज पंजाब और हरियाणा में रेलवे ट्रैक पर धरना दिया। इस बीच ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

Advertisement