For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अंधड़ से बर्बाद फसलों की विशेष गिरदावरी की मांग को लेकर किसानों ने दिया धरना

07:56 AM Jun 14, 2024 IST
अंधड़ से बर्बाद फसलों की विशेष गिरदावरी की मांग को लेकर किसानों ने दिया धरना
तोशाम उपमंडलीय कार्यालय में धरने में शामिल लोगों को संबोधित करते जिला सचिव मास्टर जगरोशन। -हप्र
Advertisement

भिवानी, 13 जून (हप्र)
अखिल भारतीय किसान सभा के किसानों ने तोशाम उपमंडलाधीश कार्यालय पर 6 जून को आये अंधड़ से बर्बाद फसलों के मुआवजा की मांग करते हुए धरना दिया। धरने की अध्यक्षता कर्ण सिंह जैनावास व छोटूराम पुनिया ने की तथा संचालन तहसील सचिव रणधीर सांगवान ने किया। धरने को मास्टर जगरोशन जिला सचिव, छोटूराम पूनिया, दिलबाग बेडवाल ने संबोधित किया तथा 10 सूत्रीय मांगपत्र एसडीएम तोशाम मनोज दलाल को सौंपा।
जिला सचिव मास्टर जगरोशन ने कहा कि तोशाम क्षेत्र में 6 जून को तूफान से 60 प्रतिशत से अधिक कपास की फसल व सब्जियां नष्ट हो गई है। इनकी विशेष गिरदावरी करवाकर 50,000 प्रति एकड़ मुआवजा दिया जाए। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि किसानों का पिछले वर्ष गुलाबी सुंडी से बर्बाद कपास की फसल का बीमा व मुआवजा बीमा कंपनी और सरकार ने निर्धारित नहीं किया है। सरसों फसल- 2023 का पाले से बर्बाद फसल का मुआवजा 289 करोड़ रुपए अभी तक जारी नहीं हुआ है। उन्होंने मांग की कि बैंक से पैसे निकासी पर 50000 की कैप को हटाया जाए और सहकारी बैंकों का चार प्रतिशत ब्याज की राशि पहले की तरह माफ किया जाये।
मास्टर शेरसिंह ने कहा कि शहर तोशाम व गांव में पीने के पानी की समस्या को दूर किया जाए। जोहड़ों को नहरी पानी से भरा जाए। इस अवसर पर छात्र नेता मुकेश श्योराण व क्रांति ने कहा कि कॉलेज में बेहताशा फीस वृद्धि को वापस लिया जाए। इस अवसर पर बालाराम गोदारा, महावीर भैरा, राजवीर पूर्व सरपंच, राजेश सिहाग, बलराज सिहाग, रविंद्र सांगवान रामचंद्र नुनिया, दीवान फौजी, ओमवीर बुरा आदि किसान मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×