For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

किसानों ने परणीत कौर के घर के सामने लगाया पक्का मोर्चा

07:27 AM May 09, 2024 IST
किसानों ने परणीत कौर के घर के सामने लगाया पक्का मोर्चा
पटियाला में भाजपा प्रत्याशी परणीत कौर के घर के निकट बुधवार को धरने पर बैठे किसान। -निस
Advertisement

गुरतेज सिंह प्यासा/निस
संगरूर, 8 मई
संयुक्त किसान मोर्चा (गैर राजनीतिक भारत) और किसान मजदूर मोर्चा के नेतृत्व में किसानों ने शहीद सुरिंदरपाल सिंह को न्याय दिलाने तथा आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग को लेकर आज पटियाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी परणीत कौर के घर मोती महल के सामने धरना शुरू कर दिया। इससे पहले गांव सिहरा में परणीत कौर के आवास को घेरने पहुंचे कई किसानों को पुलिस ने न्यू मोती महल पहुंचने से पहले ही हिरासत में ले लिया। कई किसानों को पटियाला के बाहर से हिरासत में लिया गया। किसानों के प्रदर्शन के चलते सुबह से ही न्यू मोती महल के आसपास पुलिस की कड़ी निगरानी रखी गई और पूरे क्षेत्र को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया। पुलिस ने सैकड़ों किसानों को हिरासत में लेकर अलग-अलग थानों में रखा लेकिन कई किसान मोती महल के पास चौक तक पहुंचने में कामयाब हो गए और वहां धरना देकर नारेबाजी शुरू कर दी। किसानों के धरने के चलते पुलिस प्रशासन ने भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया और मोती महल के पास के इलाके को सील कर मिट्टी के भरे टिप्परों से रास्ते रोक दिए।
इस मौके पर किसान नेताओं ने कहा कि भाजपा सरकार कॉरपोरेट घरानों से दोस्ती के चलते हर हथकंडा अपना रही है। पंजाब के अलग-अलग कोनों से आ रहे किसानों को रास्ते में कई जगह पर पुलिस प्रशासन ने गिरफ्तार कर लिया। जब वे परणीत कौर के घर के सामने धरना देने जा रहे थे तो लोगों की आवाज दबाने के लिए पंजाब सरकार की ओर से रास्ते में कई बैरियर लगाए गए, लेकिन किसानों ने सारे बैरियर तोड़ दिए और धरना शुरू कर दिया। पुलिस प्रशासन ने इस संबंध में संयुक्त किसान मोर्चा और किसान मजदूर मोर्चा के नेताओं के साथ बैठक की, लेकिन बैठक बेनतीजा रही।
महिला किसान की मौत
खनौरी बॉर्डर पर आ रही एक महिला किसान की ट्रेन से गिरकर मौत हो गई। जानकारी के अनुसार जसपाल सिंह की पत्नी सुखमंदर कौर, गांव खलेर, जिला फरीदकोट (61), जाे गांव से खनौरी बॉर्डर किसान धरने पर आ रही थीं, ट्रेन से गिरकर घायल हो गईं। सरकारी अस्पताल ले जाते समय रास्ते में उसकी मौत हो गई।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×