मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

किसानों ने मंडी के दोनों गेटों पर लगाए ताले

10:47 AM Oct 10, 2024 IST
कलायत अनाज मंडी के गेट का ताला लगाकर रोष प्रदर्शन करते किसान। -निस

कलायत, 9 अक्तूबर (निस)
कलायत अनाज मंडी में पीआर धान की खरीद नहीं होने पर किसानों ने अनाज मंडी के दोनों गेटों के ताले लगाकर सरकार और प्रशासन के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया। बुधवार दोपहर किसान नेता जियालाल की अगुवाई में मार्केट कमेटी कार्यालय के सामने एकत्रित किसानों ने सरकार और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। काफी देर तक जब कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा तो किसानों ने अनाज मंडी के दोनों गेटों के ताले लगा दिए।
प्रदर्शनकारी किसानों ने बताया कि वें 10-12 दिन से अपनी धान की फसल लेकर अनाज मंडी में पड़े हुए हैं, लेकिन उनकी धान की खरीद नहीं की जा रही है। खरीद एजेंसी अधिकारियों द्वारा पहले उन्हें कभी नमी और कभी मिलर से समझौता नहीं होने के नाम पर परेशान किया गया। अब मंडी में अधिकारियों और व्यापारियों द्वारा मिलीभगत कर किसानों को कम रेट में अपनी फसल बेचने के लिए मजबूर किया जा रहा है। किसानों ने चेतावनी देते हुए कहा कि जब तक न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उनकी धान की खरीद नहीं होगी तब तक किसानों का प्रदर्शन जारी रहेगा। मंडी के गेट का ताला लगाने के करीब डेढ़ घंटे बाद खरीद एजेंसी अधिकारी मंडी में पहुंचे और धान की खरीद शुरू की गई।
किसानों ने बताया कि बुधवार सुबह एक व्यापारी मंडी में उनकी धान की खरीद करने पहुंचा था, उसके द्वारा उनकी धान का रेट केवल 1900 रुपये क्विंटल लगाया गया, जो न्यूनतम समर्थन मूल्य से करीब 430 रुपए कम है। जब उन्होंने फसल ठीक दामों पर खरीदने के लिए कहा तो वह बगैर धान की खरीद किए चला गया। किसानों ने आरोप लगाते हुए बताया कि खरीद एजेंसी अधिकारी और व्यापारी आपस में मिले हुए हैं। जो किसानों को कम दाम में फसल बेचने के लिए मजबूर कर रहे हैं।
मार्केट कमेटी सचिव अरविंद कुमार ने बताया कि कलायत अनाज मंडी में धान की खरीद के लिए दो मिलरों की अलॉटमेंट हो चुकी है। बाद दोपहर खरीद एजेंसी वेयरहाउस द्वारा धान की खरीद शुरू कर दी गई है।

Advertisement

Advertisement