For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

किसानों ने बिजली कार्यालय पर जड़ा सांकेतिक ताला

06:36 AM Jul 02, 2024 IST
किसानों ने बिजली कार्यालय पर जड़ा सांकेतिक ताला
Advertisement

कैथल, 1 जुलाई (हप्र)
खेतों के लंबित पड़े टयूबवैल कनेक्शन जारी करने की मांग को लेकर युवा भाकियू प्रदेशाध्यक्ष (चढूनी) विक्रम कसाना की अगुवाई में क्षेत्र के कई किसानों ने बिजली निगम ढांड के कार्यालय पर सांकेतिक तालाबंदी की और अधिकारियों व ठेकदारों पर भड़ास निकाली। इससे पहले 3 घंटे तक धरना चला, जिसकी अध्यक्षता भाकियू जिलाध्यक्ष गुरनाम सिंह फरल ने की और विशेष रूप से किसानों का नेतृत्व किसान नेता विक्रम कसाना ने किया। इस अवसर पर विक्रम कसाना ने किसानों के साथ एसडीओ व ठेकेदार को जमकर खरीखोटी सुनाई और चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए जरूरत पड़ी तो कार्यालय के बाहर अनिश्चिकालीन तंबू गाड़कर धरना दिया जाएगा।
प्रदर्शनकारी किसानों को संबोधित करते हुए किसान नेता विक्रम कसाना ने बिजली निगम के अधिकारियों पर ठेकेदार के साथ मिलीभगत के गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि निगम के अधिकारियों की ठेकेदारों के साथ मिलीभगत के चलते किसान कृषि नलकूप कनेक्शनों से वंचित हो रहे है। जिससे उन्हें धान लगाने में देरी हो रही है। कसाना ने कहा कि उन्होंने विभाग के उच्चाधिकारियों से मिलकर काफी दिनों पहले ही धान का सीजन शुरू होने से पहले किसानों को उनके कृषि नलकूप कनैक्शन देने की मांग रखी थी। जिस पर विभाग के उच्चाधिकारियों ने उन्हें आश्वासन दिया था कि 30 जून से पहले लंबित सभी किसानों को नलकूप कनैक्शन जारी कर दिए जाएंगे लेकिन आज भी किसान कनैक्शन के लिए मारे-मारे फिर रहे है। कनेक्शन के नाम पर उन्हें केवल आश्वासन ही मिल रहे है। जिससे खफा होकर किसानों को मजबूरन निगम के कार्यालय में धरने पर बैठना पड़ रहा है।

किसान 3 घंटे तक बैठे रहे धरने पर

किसान 3 घंटे तक निगम कार्यालय के बाहर बैठे नारेबाजी करते रहे, लेकिन एसडीओ ने कार्यालय ने बाहर आकर उनकी बात तक सुनने की जहमत नही उठाई। गुस्साए किसान आखिरकार उठकर एसडीओ के कार्यालय मेें चले गए और उन्हें खरी-खरी सुनाई। किसानों ने एसडीओ के सामने ही ठेकेदार द्वारा उनसे पैसे लिए जाने की बात कही। यह सब सुनने के बाद एसडीओ किसानों को कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया। जिससे किसानों ने कहा कि जब उनके कनैक्शन नही दिए जाते तक हम यहीं पर बैठे रहेंगे।

Advertisement

‘ठेकेदारों के खिलाफ शिकायत दें किसान’

बिजली निगम ढांड के एसडीओ प्रिंस भूरा ने कहा कि कृषि नलकूप कनैक्शन जारी करना ठेकेदार का काम है। ठेकेदार को इसके लिए बोल दिया गया है। अगर ठेकेदार ने किसानों से पैसे लिए हैं तो इसकी उन्हें लिखित में शिकायत दें कार्रवाई होगी। किसानों को नलकूप कनेक्शन देने वाली कंपनी के अधिकारी ने बताया कि उनके पास 34 नए कृषि नलकूप कनेक्शन लगाने का काम मिला हुआ है। जिनमें से 20 तो लगभग पूरे हो चुके हैं, शेष को 10 जुलाई तक लगाने का काम पूरा कर लेंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×