मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

खेतों में बिजली आपूर्ति के नये शेड्यूल का किसानों ने किया विरोध

09:06 AM Dec 25, 2023 IST

गोहाना (सोनीपत), 24 दिसंबर (हप्र)
बिजली निगम द्वारा 23 दिसंबर से खेतों में बिजली आपूर्ति के समय में बदलाव संबंधी जारी किया गया नया शेड्यूल किसानों को रास नहीं आ रहा है। इसके विरोध में रविवार को गांव छिछड़ाना के किसानों ने एकत्रित होकर बिजली निगम के खिलाफ रोष जताया और बिजली आपूर्ति के शेड्यूल में संशोधन किए जाने की मांग की।
खेतों के लिए बिजली आपूर्ति का शेड्यूल 8 घंटे का बना हुआ था। बिजली निगम की ओर से दो ग्रुप में आपूर्ति की जाती है। पहले ग्रुप में सुबह 9.15 बजे से शाम 5.15 बजे तक बिजली आती थी और दूसरे ग्रुप में रात को 9.15 से सुबह 5.15 बजे तक आपूर्ति की जाती थी।
नये शेड्यूल के मुताबिक अब पहले ग्रुप में खेतों की बिजली आपूर्ति रात 8.30 से तडक़े 4.30 बजे तक कर दी है। दूसरे ग्रुप में बिजली आपूर्ति 3 बजे से सुबह 6 बजे और 10.30 से दोपहर बाद 3.30 बजे तक दी जाएगी। इस तरह एक बार में तीन घंटे और दूसरी बार में पांच घंटे बिजली आपूर्ति की जाएगी।
भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश उपाध्यक्ष सत्यवान नरवाल ने बताया कि मौजूदा समय में किसान गेहूं की फसल में सिंचाई कर रहे हैं। सर्दी के दौरान दूसरे ग्रुप में बिजली आपूर्ति के शेड्यूल अनुसार किसानों को दो बार खेतों में सिंचाई करने जाना पड़ेगा। लगातार पांच घंटे तक निर्बाध रूप से ट्यूबवेल चलाने पर एक एकड़ की सिंचाई नहीं हो पाती। दोबारा बिजली की आपूर्ति होने पर पूरे खेत की सिंचाई नहीं हो पाती है। ऐसे में किसानों ने खेतों के लिए लगातार 8 घंटे बिजली आपूर्ति करने की मांग की है।

Advertisement

Advertisement