For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Farmers protest in Punjab: पंजाब में किसानों का चक्का जाम, धरनास्थलों पर पहुंचे संगठन

12:38 PM Oct 26, 2024 IST
farmers protest in punjab  पंजाब में किसानों का चक्का जाम  धरनास्थलों पर पहुंचे संगठन
सांकेतिक फाइल फोटो।
Advertisement

चंडीगढ़, 26 अक्तूबर (ट्रिन्यू)

Advertisement

Farmers protest in Punjab: पंजाब में किसानों ने शनिवार को धान खरीद में देरी व अन्य विभिन्न मांगों को लेकर चक्का जाम शुरू कर दिया है। चक्का जाम एक बजे से शुरू होगा, लेकिन किसान संगठनों के प्रतिनिधि धरनास्थलों पर पहुंचने शुरू हो गए हैं। 

भारतीय किसान यूनियन (क्रांतिकारी) पंजाब के नेतृत्व में इस प्रदर्शन में किसानों ने फगवाड़ा के मुख्य चौक पर धरना दिया और चार राष्ट्रीय राजमार्गों को अवरुद्ध करने की योजना बनाई।

Advertisement

भारतीय किसान यूनियन (क्रांतिकारी) के अध्यक्ष सुरजीत सिंह फूल ने कहा, "हम चार स्थानों पर सड़क अवरोध करेंगे। दोपहर 1 बजे से यह धरना शुरू होगा, और जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं होतीं, तब तक यह अनिश्चितकाल तक जारी रहेगा।" चक्का जाम के तहत संगरूर, मोगा, फगवाड़ा, और बटाला में प्रदर्शन होंगे।

पिछले दिनों धान की खरीद के मुद्दे पर केंद्रीय खाद्य और आपूर्ति मंत्री प्रह्लाद जोशी के नेतृत्व में नई दिल्ली में बैठक हुई थी, जिसमें पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी शामिल हुए थे। इस बैठक में पंजाब में जल्द से जल्द धान खरीद की व्यवस्था को सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया था। इस बीच, पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने खन्ना अनाज मंडी का दौरा कर किसानों और आढ़तियों से मुलाकात की और राज्य सरकार पर धीमी खरीद प्रक्रिया के लिए निशाना साधा।

पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने कहा, “दिल्ली से कोई टीम अब तक नहीं आई और संकट बरकरार है। हम चाहते हैं कि केंद्र तत्काल कदम उठाए। यदि मुख्यमंत्री भगवंत मान दिल्ली जा रहे हैं, तो हमें उम्मीद है कि वह इस मुद्दे पर समाधान निकालेंगे। अन्यथा, पूरे राज्य में आंदोलन तेज होगा।”

बीकेयू प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि यह प्रदर्शन केवल पंजाब में ही किया जा रहा है और पराली जलाने के मुद्दे पर सरकार को किसानों को समाधान प्रदान करना चाहिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement