For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

चंडीगढ़ में किसानों का प्रदर्शन समाप्त

08:36 AM Sep 07, 2024 IST
चंडीगढ़ में किसानों का प्रदर्शन समाप्त
चंडीगढ़ में शुक्रवार को वापस लौटते आंदोलनरत किसान। - ट्रिन्यू

चंडीगढ़, 6 सितंबर (ट्रिन्यू)
भारतीय किसान यूनियन (उगराहां) और पंजाब खेत मजदूर यूनियन ने मुख्यमंत्री भगवंत मान से 30 सितंबर तक अपनी मांगें पूरी करने का आश्वासन मिलने के बाद शुक्रवार को यहां सेक्टर-34 में अपना छह दिवसीय धरना समाप्त कर दिया। हालांकि, किसानों ने मांगें पूरी न होने पर इसी स्थान पर वापस आने की चेतावनी भी दी है।
पंजाब की नयी कृषि नीति पर अमल में कथित देरी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान नेताओं ने बृहस्पतिवार शाम सीएम भगवंत मान के साथ बैठक की थी, जिसके बाद आज विरोध खत्म करने का फैसला किया गया। सरकार ने आश्वासन दिया है कि 30 सितंबर से पहले किसान यूनियनों के साथ नीति का मसौदा साझा किया जाएगा।
भाकियू (उगराहां) के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह उगराहां ने कहा, ‘सीएम ने कृषि नीति लागू करने से पहले हमारे सुझावों को शामिल करने पर विचार करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने (सरकार ने) कहा है कि इसे 30 सितंबर तक अंतिम रूप दे दिया जाएगा और एक प्रति हमें दी जाएगी। हम 30 सितंबर तक इंतजार करेंगे। नीति की प्रति मिलने के बाद हम उसका अध्ययन करेंगे और बड़ी बैठक करके आगे की रणनीति तय करेंगे। फिलहाल, हमने चंडीगढ़ में विरोध प्रदर्शन खत्म करने का फैसला किया है।’ प्रदर्शनकारी किसानों की अन्य मांगों में रसायन मुक्त फसलों को बढ़ावा देना, आत्महत्या करने वाले किसानों के परिवारों को मुआवजा और राज्य में नशीली दवाओं के खतरे पर अंकुश लगाना शामिल हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement