For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

किसानों ने 48 घंटे के लिए टाला टोल प्लाजा फ्री करने का फैसला

07:42 AM Oct 18, 2024 IST
किसानों ने 48 घंटे के लिए टाला टोल प्लाजा फ्री करने का फैसला
प्रतीकात्मक चित्र
Advertisement

संगरूर, 17 अक्तूबर (निस)
किसानों ने आज से पंजाब में टोल प्लाजा फ्री करने का ऐलान 48 घंटे के लिए टाल दिया है। धान की खरीद न होने के विरोध में किसान यूनियन एकता उगराहां के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह उगराहां ने यह घोषणा की। भारतीय किसान यूनियन (दोआबा) के अध्यक्ष मंजीत सिंह राय और सचिव साहनी सिंह के नेतृत्व में जैसे ही किसानों ने टोल प्लाजा लाडोवाल पर टोल प्लाजा से वाहनों को मुफ्त गुजारना शुरू किया, एसीपी गुरदेव सिंह और थाना लाडोवाल के एसएचओ हरप्रीत सिंह ने वहां पहुंचकर जिला प्रशासन के साथ किसानों की बातचीत करवाई और उन्हें आश्वासन दिया कि किसानों की मांगों को पंजाब सरकार तक पहुंचाकर जल्द ही समाधान किया जाएगा।
इस मौके पर किसान नेता मनजीत सिंह सचिव साहनी ने कहा कि प्रशासन ने किसानों की मांगों का समाधान करने के लिए 48 घंटे का समय दिया है। उन्होंने आगे कहा कि अगर तय समय के भीतर पंजाब सरकार ने किसानों की मांगें नहीं मानीं तो वे फिर से टोल प्लाजा बंद कर देंगे और वाहनों की मुफ्त आवाजाही के लिए संघर्ष करेंगे। इस मौके पर बड़ी संख्या में किसान नेता भी मौजूद रहे। इस दौरान किसानों की मांगों को लेकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। इस मौके पर पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे।
किसान नेता ने कहा कि 18 अक्तूबर को किसानों की बैठक होगी जिसमें आगे की रणनीति पर फैसला लिया जाएगा। किसान नेता ने कहा कि टोल प्लाजा बंद करने की घोषणा किसी गुट ने नहीं की थी। उन्होंने कहा कि सभी किसानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, जिसके चलते सभी नेता विरोध कर रहे है। उन्होंने कहा कि अभी केवल लाडोवाल टोल प्लाजा पर सहमति बनी है, लेकिन यह संदेश अन्य टोल प्लाजा पर बैठे किसानों तक भी पहुंचेगा।

Advertisement

बठिंडा के चार टोल प्लाजा फ्री करवाये

बठिंडा (निस) : किसान यूनियन (एकता-उगराहां) जिला बठिंडा ने आज से चार बठिंडा मलोट रोड पर टोल प्लाजा बल्लुआना, बठिंडा अमृतसर रोड और टोल प्लाजा जीदा, बठिंडा बरनाला रोड और टोल प्लाजा लेहरा‌ बेगा और रामपुरा रोड पर शेखपुरा टोल प्लाजा को फ्री कर दिया। संगठन के जिला अध्यक्ष सिंगारा सिंह मान और प्रेस सचिव जसवीर सिंह बुर्ज सेमा ने बताया कि आज टोल फ्री किये गये और कल से आप विधायक जगरूप सिंह गिल बठिंडा, मास्टर जगसीर सिंह हल्का भुच्चो, बलकार सिंह रामपुरा, सुखवीर सिंह माइसरखाना हलका मौड़, बलजिंदर कौर हलका तलवंडी और जगदीप सिंह नकई रामपुरा के घरों के सामने किसानों और मजदूरों की मांगें माने जाने तक लगातार दिन-रात धरना जारी रहेगा।

किसानों ने बड़बर और मल्लियां टोल प्लाजा पर दिया धरना, दिनभर फ्री निकाले वाहन

बरनाला (निस) : पंजाब में टोल प्लाजा फ्री करने का एेलान के तहत बृहस्पतिवार को बरनाला में भाकियू ने बड़वर टोल प्लाजा बठिंडा-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे और गांव मल्लियां के टोल प्लाजा पर धरना लगाकर टोल को फ्री कर दिया। इसके बाद दिनभर गाड़ियां बिना टोल दिए गुजरती रहीं। किसानों ने इस दौरान धरना देकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। इस मौके पर भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां के सुखदेव सिंह भोतना, हरी सिंह, दर्शन सिंह चीमा, जरनैल सिंह बदरा ने कहा कि सरकार जानबूझकर किसानों को परेशान कर रही है। किसान मंडियों में धान लेकर बैठे हैं लेकिन धान की खरीद और लिफ्टिंग बहुत धीमी है जिसके चलते किसानों को मंडियों में धान बिकने का इंतजार करना पड़ रहा है। आलम यह है कि मंडियों में धान की आमद तो तेज हो गई है लेकिन अनाज रखने के लिए जगह कम हो रही है। मंडियों में धान की लिफ्टिंग की रफ्तार भी बहुत कम है। किसानों ने कहा कि मांगें पूरी होने तक उनका धरना पक्के तौर पर जारी रहेगा और टोल भी फ्री रहेगा। उन्होंने ऐलान किया कि शुक्रवार से भाजपा नेताओं, आप के मंत्रियों और विधायकों के घरों के समक्ष पक्के मोर्चे शुरू किए जाएंगे जो दिन रात जारी रहेंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement