For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बीमा कंपनियों की ओर किसानों का 164 करोड़ बकाया

04:07 PM Feb 27, 2024 IST
बीमा कंपनियों की ओर किसानों का 164 करोड़ बकाया
Advertisement
  1. किसानों का 164 करोड़ का फसल बीमा क्लेम अटका
  2. हिसार में सर्वाधिक 68 करोड़ रुपये बकाया

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 27 फरवरी

हरियाणा में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसलों का बीमा करवाने वाले हजारों किसानों के बीमा कंपनियों की तरफ 164 करोड़ 88 लाख से अधिक लटके हुए हैं। इनेलो विधायक अभय चौटाला ने तथा लगाए गए इस सवाल का कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने जवाब दिया। मंगलवार को अभय चौटाला प्रश्नकाल के दौरान मौजूद नहीं थे, लेकिन उनके सवाल का लिखित में जवाब टेबल किया गया।
अभय ने पिछले तीन वर्षों के दौरान फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा कंपनियों की तरफ मुआवजे की बकाया राशि की जिलावार तथा वर्षवार जानकारी मांगी। अभय ने किसानों को बीमा राशि नहीं देने वाली कंपनियों के खिलाफ की गई कार्रवाई तथा पिछले साल जून-जुलाई में बारिश के कारण बर्बाद हुई कपास व धान की फसल के नुकसान व किसानों को दिए गए मुआवजे की जानकारी भी मांगी।
जेपी दलाल ने बताया कि वर्तमान में कंपनियों की तरफ से किसानों के 164.88 करोड़ रुपये के बीमा क्लेम लंबित हैं। जांच के दौरान पता चला कि यह राशि राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर की अस्वीकृति, सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली के तहत खातों का सत्यापन न होने, बैंक खाते बंद होने, बैंकाें का विलय होने के कारण रोकी गई है। कई केसों में दावेदारों की मृत्यु हो चुकी है।
किसानों द्वारा आधार सीडिंग नहीं करने तथा बीमा कंपनियों द्वारा आपत्तियां उठाए जाने के कारण कंपनियों द्वारा क्लेम की राशि को रोका गया है। दलाल ने बताया कि सरकार ने कृषि उप-निदेशकों को इन खामियों की जांच के निर्देश दिए हैं। किसानों द्वारा दिए गए बैंक खातों के विवरण की जांच की जा रही है। कृषि मंत्री ने बताया कि सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद अगर बीमा कंपनी भुगतान नहीं करती है तो यह मामला जिला स्तरीय निगरानी समित को सौंपा जाएगा।
उन्होंने कहा, यदि बीमा कंपनी एसएलजीसी के निर्णय का पालन नहीं करती है तो यह मामला भारत सरकार की तकनीकी सलाहकार कमेटी को भेजा जाएगा। कृषि मंत्री के अनुसार पिछले साल बारिश के कारण खरीफ फसलों के नुकसान पर किसानों को 97.98 करोड़ का भुगतान किया गया है और जल्द ही 16 करोड़ का भुगतान किया जाएगा।

Advertisement

जानिए कहां कितना पैसा लटका

जिला बकाया मुआवजा
भिवानी 54.54
हिसार 68.08
नूंह 21.09
पंचकूला 02.01
रेवाड़ी 09.09
सिरसा 02.66
यमुनानगर 03.51
(नोट : राशि करोड़ों में है)

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×