मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

नगरपालिका क्षेत्र में आने वाले किसान योजना के लाभ से वंचित

08:53 AM Jul 21, 2024 IST
गुहला चीका में शनिवार को बैठक में आंदोलन की रणनीति पर विचार करते शहरी क्षेत्र के किसान। -निस
Advertisement

जीत सिंह सैनी/निस
गुहला चीका, 20 जुलाई
चीका नगरपालिका क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले तीन गांवों के किसान प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के लाभ से वंचित हैं। इससे किसानों में सरकार के प्रति नाराजगी है। नगरपालिका चीका की सीमा के अंतर्गत गांव सलेमपुर, चीका व गुहला गांव के सैकड़ों ऐसे किसान हैं जो प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के लिए पात्र हैं लेकिन योजना शुरू होने से लेकर आज तक उन्हें इसका लाभ नहीं मिला है।
किसान अमर सिंह, देवी दयाल, सुरेंद्र फौजी, नन्हा प्रेमी, रतिराम, बलवान, हरि सिंह, राजा राम, गुरमुख सिंह, अंग्रेज, भगत सिंह, पवन कुमार आदि ने बताया कि तीनों गांवों में पांच एकड़ से कम भूमि वाले सैकड़ों किसान हैं और ये सभी प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत साल में मिलने वाले छह हजार रुपए की सभी शर्तें पूरी करते है। वे योजना का लाभ लेने के लिए जहां भी जाते हैं उन्हें हर जगह से पोर्टल पर जमीन वैरिफिकेशन न होने के बात कहकर लौटा दिया जाता है। किसानों ने कहा कि जमीन की वैरिफिकेशन करना सरकार व विभाग का काम है किसानों का नही। जमीन वैरिफिकेशन न होने की आड़ में किसानों को योजना से वंचित रखना उनके अधिकारों का हनन है।

किसानों ने सरकार से मांग कि है कि नगरपालिका के अधीन आने वाले तीनों गांवों सलेमपुर, चीका व गुहला के किसानों की जमीन की वैरिफिकेशन का कार्य तुरंत पूरा करवा उन्हें योजना का लाभ दिया जाए। किसानों ने कहा कि यदि सरकार ऐसा नहीं करती तो उन्हें मजबूरन सडक़ों पर उतरना पड़ेगा।

Advertisement

अधिकारी बोले
कृषि विभाग के ब्लाक प्रौद्योगिक प्रबंधक डॉ.सचिन पंवार ने कहा कि 2019 में जब प्रधानमंत्री किसान निधि योजना शुरू की गई थी उस समय नगरपालिका चीका क्षेत्र में आने वाले गांव सलेमपुर, चीका व गुहला के किसानों को योजना का पैसा आया था, लेकिन बाद में जमीन वैरिफिकेशन ना होने से योजना का लाभ रोक दिया गया। विभाग की तरफ से इस संदर्भ में सरकार को पत्र लिख गया है। उम्मीद है कि सरकार जमीन वैरिफिकेशन का कार्य जल्द पूरा करवा पात्र किसानों को लाभ देगी।

Advertisement
Advertisement