मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हरियाणा में किसान खराब फसल की खुद भेजें रिपोर्ट : दुष्यंत

08:38 PM Aug 10, 2022 IST
Advertisement

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस चंडीगढ़, 10 अगस्त

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत सिंह चौटाला ने कहा कि अगर किसी किसान का अतिवृष्टि से नुकसान हुआ है तो वे ‘मेरी फसल-मेरा ब्योरा’ पोर्टल पर फोटो खींचकर जियो टैग करें, विभाग द्वारा जांच करके क्षतिपूर्ति की जाएगी। अभी तक 160 से अधिक किसानों ने अपने नुकसान का ब्योरा दिया है और बाकि प्रभावित किसान भी अपलोड करें। डिप्टी सीएम बुधवार को तोशाम की विधायक किरण चौधरी द्वारा भिवानी जिले में किसानों को खराब हुई फसलों का मुआवजा नहीं देने के आरोपों का जवाब दे रहे थे।

Advertisement

डिप्टी सीएम ने कहा कि किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को नहीं अपनाया था। ऐसे में उन्हें मुआवजा नहीं मिल सकता। किरण ने कहा कि तोशाम सहित छह गांवों के लोगों ने इस योजना को अपनाया हुआ है और वे नुकसान की रिपोर्ट भी दे चुके हैं, मगर उन्हें अभी तक मुआवजा नहीं मिला। किरण ने मांग उठाई कि डीसी को गांवों में भेजें, अगर उन्होंने गलत बात कही है तो सदन में उनका झूठ पकड़ा जाएगा। इस पर डिप्टी सीएम ने डीसी और एसडीएम की कमेटी बनाने का ऐलान किया।

किरण ने आरोप लगाए कि फसल बीमा योजना में बीमा कंपनियां किसानों के साथ धोखा कर रही हैं। उनके नुकसान की भरपाई नहीं होती। इस पर डिप्टी सीएम ने कहा कि तोशाम क्षेत्र के जिन किसानों ने बीमा नहीं करवाया है, उनको भी क्षतिग्रस्त कपास फसल-2021 के मुआवजे का क्लेम वितरित किया जा चुका है। कुल 11 करोड़ 81 लाख रुपये का मुआवजा मंजूर हुआ था। इसमें से लगभग चार करोड़ रुपये किसानों के खातों में ट्रांसफर किए जा चुके हैं। दुष्यंत ने कहा कि बाकी पैसा भी जल्द किसानों के खातों में ट्रांसफर होगा।

Advertisement
Tags :
किसानदुष्यंतभेजेंरिपोर्टहरियाणा,
Advertisement