मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

मंडी में फसल बेचने के लिए किसानों के निकला पसीना, भाकियू ने किया प्रदर्शन

09:09 AM Oct 08, 2024 IST
करनाल में सोमवार को मार्केट कमेटी कार्यालय का घेराव करते प्रदेशाध्यक्ष रतन मान ने नेतृत्व में भाकियू पदाधिकारी। -हप्र

करनाल, 7 अक्तूबर (हप्र)
विधानसभा चुनावों के नतीजे आने की घड़ियां नजदीक आ चुकी हैं, वहीं मंडियों में किसानों को धान की फसल बेचने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।
किसान फसल लिए हुए मंडियों में खरीददारों का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन खरीददार दिखाई नहीं देता, जो आता हैं तो फसल की ओर बेरुखी से देखकर चलता बनता है। एशिया की सबसे बड़ी मंडी करनाल में सोमवार तक मात्र 6 हजार क्विंटल धान ही बिका, जो खरीद प्रक्रिया पर कई गंभीर सवाल खड़ा करने के लिए काफी है।
1 अक्तूबर से धान की खरीद शुरू होने के बावजूद खरीद की स्थिति इतनी दयनीय क्यों बनी हुई है। ऐसा लगता है कि किसानों को शासन, प्रशासन ने अपने हालात पर छोड़ दिया है। हरियाणा स्टेट अनाजमंडी आढ़ती एसोसिएशन के चेयरमैन रजनीश चौधरी ने आरोप लगाते हुए कहा कि राइस मिलर जानबूझ कर किसानों की फसलों के खरीदने में आनाकानी कर रहे हैं। राइस मिलरों की मंशा है कि जितना ज्यादा किसानों को परेशान किया जाएगा, उतना ही राइस मिलरों को फायदा होगा। उन्होंने राइस मिलरों को सख्त शब्दों में कहा कि राइस मिलर सुधर जाएं और सही प्रकार से नियम अनुसार धान की खरीद शुरू करें। मार्केट कमेटी सचिव संदीप सचदेवा ने बताया कि मंडी में धान की खरीद चल रही हैं, अभी तक करीब 18 हजार क्विंटल धान खरीदी जा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि वेयर हाउस भी मंगलवार से धान की खरीद शुरू कर देंगी।

Advertisement

2 दिन में समुचित खरीद नहीं की तो करेंगे जाम : भाकियू
मंडियों में फसल की बेकद्री देखते हुए भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारियों ने मार्केट कमेटी कार्यालय का घेराव कर कड़ा विरोध जताया। यूनियन प्रदेशाध्यक्ष रतनमान ने कड़े शब्दों में चेतावनी देते हुए कहा कि मंगलवार तक अगर मंडियों में समुचित खरीद नहीं हुई तो नेशनल हाईवे जाम करने से पीछे नहीं हटा जाएगा, जिसकी जिम्मेदारी मार्केट कमेटी अधिकारियों ओर कमेटी प्रशासन होगी। हम नहीं चाहते कि किसानों को हाईवे जाम करना पड़े। इस दौरान अगर कोई दिक्कत होती है तो केस मार्केट कमेटी ओर मंडियों के प्रशासकों पर दर्ज हो।

किसानों के साथ खेल नहीं चलने देंगे : रतनमान
यूनियन प्रदेशाध्यक्ष रतनमान ने कहा कि मंडियों में खरीद एजेंसियां खरीद नहीं कर रही, किसानों की फसलों को प्राइवेट खरीददार औने-पौने दामों में खरीद रहे है। किसान मजबूर, हताश ओर परेशान हो चुका है। किसान के साथ ये खेल नहीं चलेगा। इससे किसानों ने मंडी में पैदल मार्च निकाला। उनके साथ जिला प्रधान सुरेंद्र सिंह घुम्मन, महासचिव सुरेश बैनीवाल, प्रदेश सचिव श्याम सिंह राणा, चेयरमैन यशपाल राणा, धनेत्तर सिंह, दिलवार डबकौली, रामफल नरवाल सहित अन्य यूनियन पदाधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement