मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

कृषि मेले में किसानों को मिली नवीनतम जानकारियां

11:01 AM Sep 18, 2024 IST
करनाल में लगायी प्रदर्शनी में एमएचयू के स्टॉल में विस्तार शिक्षा निदेशक डॉ. विजय पाल सिंह यादव व अन्य वैज्ञानिक। -हप्र

करनाल, 17 सितंबर (हप्र)
महाराणा प्रताप उद्यान विश्वविद्यालय, करनाल द्वारा कुलपति प्रो. सुरेश कुमार मल्होत्रा के निर्देशन में 16-17 सितंबर को चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार द्वारा आयोजित किसान मेला (रबी) में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी का आयोजन विश्व विद्यालय करनाल के विस्तार शिक्षा निदेशक डॉ विजय पाल सिंह यादव की देखरेख में किया गया। प्रदर्शनी के आयोजन में महाराणा प्रताप उद्यान विश्वविद्यालय करनाल के बागवानी महाविद्यालय के अधिष्ठाता व निदेशक अनुसंधान डॉ. रमेश कुमार गोयल का भी योगदान रहा।
इस प्रदर्शनी में किसानों को जानकारी देने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा ईजाद की गई नवीनतम तकनीकों, नवचारों व विस्तार गतिविधियों सम्बंधी जानकारी को प्रदर्शित किया गया। डॉ. यादव ने बताया कि एमएचयू के कुलपति प्रो. सुरेश कुमार मल्होत्रा के नेतृत्व में किसानों के विकास के लिए लगातार प्रयासरत है तथा कृषि शिक्षा, अनुसंधान, कृषि प्रसार व नवाचारों को किसानों तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है।

Advertisement

बागवानी व सब्जी फसल अपनाने की जरूरत

कुलपति ने बताया कि आज समय की मांग है कि किसान भाई पारंपरिक खेती को छोड़कर बागवानी, खुम्भी, सब्जी फसलों व मधुमक्खी पालन को अधिक अपनाएं। प्रदर्शनी मे डॉ. युवराज कसाल ने कृषि संचालन के लिए ड्रोन पर जानकारी दी। डॉ. गौरव सिंह ने किसानों को कीट प्रबंधन विशेषकर बागवानी व सब्जी फसलों में एकीकृत कीट प्रबंधन तथा डॉ. हरजोत सिंह ने विश्व विद्यालय के खुम्भ अनुसंधान केंद्र मुरथल में उगाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के मशरूम की खेती तथा इससे बनाए जाने वाले उत्पादों संबंधी जानकारी दी। डॉ. आरके अरोड़ा और डॉ. विजय ने किसानों को हरियाणा में उगाए जाने वाले बागवानी फसलों के बारे में जानकारी दी।

Advertisement
Advertisement