For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

किसानों ने किया प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन

11:12 AM Feb 18, 2024 IST
किसानों ने किया प्रदर्शन  सौंपा ज्ञापन
जींद में शनिवार को लघुसचिवालय पर प्रदर्शन करते किसान। -हप्र
Advertisement

जींद (जुलाना), 17 फरवरी (हप्र)
किसान आंदोलन की आंच जींद जिला मुख्यालय तक भी पहुंच गई है। तीन किसान नेताओं कथुरा निवासी अक्षय नरवाल, मदीना निवासी प्रवीण और कोयल निवासी वीरेंद्र की गिरफ्तारी का विरोध करते हुए जनता सरकार मोर्चा और किसान संगठनों से जुड़े लोग जींद शहर में गोहाना रोड पर कोर्ट मोड के पास एकत्रित हुए और प्रदर्शन करते हुए लघुसचिवालय पहुंचे। उन्होंने डीसी कार्यालय के बाहर नारेबाजी व बयानबाजी की। उसके बाद डीसी के नाम एसडीएम के माध्यम से ज्ञापन सौंपा। किसान नेताओं ने साफ किया कि अगर सोमवार तक तीनों किसान नेताओं को रिहा नहीं किया तो वे कोई बड़ा फैसला लेने को मजबूर होंगे और इसकी जिम्मेदार सरकार और जिला प्रशासन होगा। दरअसल, पंजाब की सीमा पर दातासिंह वाला बॉर्डर पर टकराव के मामले में जिले की गढ़ी थाना पुलिस ने भारतीय किसान नौजवान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अभिमन्यु कोहड़ सहित 6 किसानों के खिलाफ हत्या के प्रयास, सरकारी कार्य में बाधा डालने, तोड़फोड़ करने और धारा 144 का उल्लंघन करने का केस दर्ज किया था। रोहतक जिले के कथुरा गांव के अक्षय नरवाल व मदीना गांव निवासी प्रवीण कुमार और कैथल जिले के कोयल गांव निवासी वीरेंद्र को गिरफ्तार कर रात को ही स्पेशल कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया। इस मामले को लेकर शनिवार को जनता सरकार मोर्चा, भारतीय किसान नौजवान यूनियन और दूसरे किसान संगठनों ने प्रदर्शन करते हुए जींद जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी किसानों ने बताया कि इस मामले में तीन गिरफ्तार नेताओं के अलावा अभिमन्यु कोहाड़, सिधाना गांव निवासी लक्खा व सुरेंद्र को आरोपी बनाया गया है। उन्होंने सरकार के इशारे पर तीनों गिरफ्तार किसान नेताओं के मानवाधिकारों के हनन का आरोप लगाते हुए कहा कि जेल में उन्हें 15 मिनट के लिए बाहर निकाला जाता है और बाकी पूरे दिन उन्हें जेल के अंदर बैरक में रखा जाता है। प्रदर्शन कर रहे किसानों ने कहा कि पूरे हरियाणा में अभी तक किसानों ने आंदोलन में कोई भागीदारी नहीं की थी, लेकिन सरकार ने किसानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर और उन्हें गिरफ्तार कर किसानों को भड़काने का काम किया है और राज्य में अशांति फैलाने का काम किया है।

टिकरी बॉर्डर पर हालात सामान्य

बहादुरगढ़ (निस) :  टिकरी बॉर्डर पर हालात अभी पूरी तरह से सामान्य हैं, मगर सुरक्षा दृष्टि से कोई ढिलाई नहीं की गई है। बार्डर पर दिल्ली पुलिस के अलावा अर्धसैनिक बलों के जवान तैनात हैं। बार्डर व सैक्टर-9 पर बेरीकेड लगाये हैं, और कटीले तार भी लगाये हुए हैं। यहां से रास्ता बंद होने से होने की वजह से आमजन के साथ नौकरीपेशा, दुकानदारों, वाहन चालकों, उद्यमियों व छात्र वर्ग की परेशानी जरूर बढ़ी हुई क्योंकि उन्हें लम्बा रस्ता तय कर अपने कार्य क्षेत्र, स्कूल व कॉलेज तक पहुंचना पड़ता है। सबसे ज्यादा परेशान उद्यमी नजर आ रहे है।

Advertisement

बाजारों में निकाला ट्रैक्टर मार्च

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर शनिवार को किसानों ने जुलाना की सड़कों व बाजार मेें ट्रैक्टर मार्च निकाला। किसान जुलाना की नई अनाजमंडी में एकत्रित हुए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए रोष प्रकट किया। भारतीय किसान यूनियन के जिला उप प्रधान नरेंद्र ढांडा ने कहा कि प्रदेश और केंद्र सरकार किसानों के साथ अन्याय कर रही है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×