For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

किसानों ने की खरीद एजेंसी बदलने की मांग

10:14 AM Apr 12, 2024 IST
किसानों ने की खरीद एजेंसी बदलने की मांग
जुलाना में बृहस्पतिवार को शामलो कलां खरीद केंद्र के हालात का जायजा लेती एफसीआई की टीम। -हप्र
Advertisement

दलेर सिंह/हप्र
जींद (जुलाना), 11 अप्रैल
जुलाना क्षेत्र के शामलो कलां खरीद केंद्र पर गेहूं की खरीद शुरू नहीं होने से किसानों में सरकार व प्रशासन के प्रति रोष है। इस खरीद केंद्र से जुड़े किसानों को सफीदों क्षेत्र के भंभेवा साइलो में गेहूं लेकर जाने को कहा गया है। किसानों ने बुधवार को इसके विरोध में रोष व्यक्त किया था। दैनिक ट्रिब्यून ने 11 अप्रैल के संस्करण में इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया है। जिसके बाद बृहस्पतिवार को ही एफसीआई की टीम ने शामलो कलां खरीद केंद्र का दौरा कर मौके पर किसानों से बात की। इस दौरान जुलाना मार्केट कमेटी की टीम भी मौके पर पहुंच गई। मार्केट कमेटी सचिव रामजी लाल व उप सचिव सिकंदर ने टीम को कहा कि खरीद केंद्र पर जल्द से जल्द बारदाना उपलब्ध करवाकर गेहूं की खरीद शुरू की जाए। मैनेजर राजेश ने एफसीआई की टीम से कहा कि परचेज सेंटर की रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेज दी जाएगी। किसानों की समस्या पर टीम ने यह माना कि गांव में धर्मकांटा नहीं होने के कारण खुले में परचेज सेंटर पर गेहूं उतारना संभव नहीं है। बारिश से खुले में पड़ा गेहूं खराब होने की संभावना भी बनी हुई है। भंभेवा साइलो में गेहूं ले जाने के लिए रास्ता भी खराब है। जो किसान चाहे अपनी फसल साइलों में ले जा सकते हैं। समस्या का समाधान नहीं होने पर किसानों व आढ़तियों ने परचेज सेंटर से एफसीआई की खरीद बदलने व परचेज सेंटर का संपर्क साइलो से हटवाने की मांग जींद के डीसी व डीएफएससी तथा एफसीआई डीएम को दी है। किसानों ने कहा कि अगर दो दिन के अंदर उनकी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो वह जींद-रोहतक मार्ग नेशनल हाईवे जाम  कर देंगे।

Advertisement

दैनिक ट्रिब्यून में बृहस्पतिवार को प्रकाशित खबर। -हप्र

‘भंभेवा साइलो समस्या  का बड़ा कारण’

शामलो कलां गांव के पूर्व सरपंच सुरजीत, विक्रम समेत अन्य किसानों के अनुसार शामलों कलां खरीद केंद्र पर शामलो कलां, पडाना, ढिगाना, रामकली, खिमाखेड़ी, शामलो खुर्द, गोसाई खेड़ा व गतौली सहित कई गांवों के किसान गेहूं लेकर आते हैं। अबकी बार शामलो कलां खरीद केंद्र को भंभेवा साइलों से जोड़ दिया है और एफसीआई की खरीद है। खरीद एजेंसी बारदाना नहीं दे रही है।
उन्होंने कहा क एफसीआई कह रही है कि किसान अपनी फसल ट्राॅलियों में भरकर भंभेवा साइलो में ले जा सकते हैं या धर्मकांटे से तोलकर परचेज सेंटर पर डाल सकते हैं।
उन्होंने कहा कि गांव में या इसके आसपास कोई धर्मकांटा नहीं है। किसानों को गेहूं साइलों में ले जाने के लिए 25 किलोमीटर दूरी तय करनी पड़ेगी और रास्ता कंडम है। किसानों ने खरीद केंद्र पर सरकार व प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की और कहा कि खरीद केंद्र पर बारदाना उपलब्ध करवाकर गेहूं खरीद केंद्र के आसपास बने गोदाम घरोंडा, इगराह या जींद लगवाएं जायें, ताकि गेहूं के बैगों का उठान जल्द हो सके।

'' रोहतक से एफसीआई की टीम ने परचेज सेंटर का दौरा किया है। बिना बारदाने के शामलो कलां परचेज सेंटर पर गेहूं की खरीद संभव नहीं है। खुले में पड़ा गेहूं सेंटर पर खराब भी हो सकता है। सेंटर से साइलों काफी दूर भी है। जल्द ही समस्या का समाधान करवाकर गेहूं की खरीद शुरू की जाएगी। सेंटर पर पानी, बिजली व सफाई की व्यवस्था सही कर दी गई है।'' -रामजीलाल सचिव, मार्केट कमेटी

Advertisement

'' शामलो कलां खरीद केंद्र का निरीक्षण किया है। किसानों की समस्या उच्च अधिकारियों तक पहुंचा दी जाएगी। किसानों ने बताया है कि साइलो 25 किलोमीटर दूर है और रास्ता भी कंडम है  तथा भीड़ भी वहां पर ज्यादा रहती है।  वहां पर किसान गेहूं नहीं ले जा सकता है। सेंटर पर गेहूं  गिराये तो गांव में या आसपास धर्मकांटा भी नहीं है। '' -राजेश मैनेजर, एफसीआई

Advertisement
Advertisement