मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

धान की सरकारी खरीद न हाेने से किसानाें ने लगाया जाम

08:58 AM Oct 07, 2024 IST
असंध में रविवार को नेशनल हाईवे पर जाम लगाकर बैठे किसान। -निस

असंध, 6 अक्तूबर (निस)
नयी अनाज मंडी में धान की सरकारी खरीद चालू न हाेने से परेशान किसानाें ने रविवार दाेपहर 1 बजे नेशनल हाईवे 709 ए काे जाम कर दिया।
रात तक जाम लगा रहा और किसान प्रशासन व सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते रहे। किसानाें ने अपनी मांग रखी कि जब तक उनकी एमएसपी पर सरकारी खरीद नहीं चालू हाेगी, तब तक वह जाम नहीं खाेलेंगे। हालांकि डीएसपी सतीश गाैतम व थाना प्रभारी राकेश कुमार के समझाने के बाद भी किसान नहीं माने। किसानाें ने मांग की कि अगर डीएफएससी या डीसी आकर उनके धान की खरीद चालू करवा देंगे ताे वह जाम खाेल देंगे अन्यथा जब तक खरीद चालू नहीं हाेगी तब तक जाम लगा रहेगा।
किसान नेता जोगिंद्र सिंह झींडा, सुखविंद्र झब्बर, छत्रपाल सिंधड़ ने कहा कि मिलर्स सरकार की पाॅलिसी काे नहीं मान रहे हैं, जिस कारण से मंडी में खरीद नहीं हाे पा रही है। उन्हाेंने कहा कि अगर मिलर्स खरीद से आनाकानी कर रहे हैं ताे सरकार काे अपने स्तर पर खरीद करनी चाहिए ताकि किसानाें काे परेशानी का सामना न करना पड़े, या फिर सरकार काे मिलर्स की मांगाें काे मान लेना चाहिए।
जाम के दाैरान किसानाें ने गुरुद्वारा से ही लंगर मंगवाया और वहीं लंगर लगा दिया। मार्केट कमेटी सचिव कृष्ण धनखड़ ने बताया कि दो खरीद एजेंसियों वेयर हाउस और फूड सप्लाई द्वारा 17 प्रतिशत नमी वाला धान खरीदा जा रहा है। वहीं, सुखविंद्र झब्बर और जाेगिंद्र सिंह झींडा ने कहा कि जब तक मिलर्स खरीद नहीं करेंगे, तब तक किसानाें की समस्या का स्थायी समाधान नहीं हाेगा। बता दें कि पिछले 15 दिन से मंडी में धान के ढेर लगे हैं। सरकार द्वारा धान की खरीद नहीं की जा रही है, जिस कारण से मंडी के अंदर भी जाम की समस्या बनी हुई है।

Advertisement

गुस्साये किसानाें ने िकया मंडी का गेट बंद

कैथल (हप्र) : पाई अनाज मंडी में धान की खरीद न होने से गुस्साये किसानों ने मंडी का गेट बंद कर पूंडरी-राजौंद मार्ग पर जाम लगा दिया। जाम लगभग 12 बजे लगा था, जो समाचार लिखे जाने पर जारी था। महेंद्र सिंह, रोहताश, दिलबाग, संजीव, धर्म सिंह, जयदेव, मोहित, अमन किसानों ने बताया कि मंडी में वे धान बेचने के लिए खरीद एजेंसियों का इंतजार कर रहे हैं, परन्तु 27 सितंबर से खरीद शुरू होने के बाद भी किसी अधिकारी ने आकर उनकी सुध नहीं ली। इस समय खेतों में धान की कटाई जोरों से चल रही हैं, लेकिन धान की खरीद के इंतजार में वे सारा सारा दिन मंडी में हाथ पर हाथ धरे बैठे रहते हैं। ऐसे में उनकी खेतों में खड़ी और मंडी में पड़ी फसल का भी नुकसान हो रहा है। फसल की खरीद न होने से गुस्साये किसानों के जाम लगाने से दोनों ओर वाहनों की लंबी लाइन लग गई और यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। जाम लगने पर मार्केट कमेटी सचिव जोगिंदर सिंह व थाना पूंडरी प्रभारी बलबीर सिंह मौके पर पहुंचे और जाम खुलवाने की कोशिश की, लेकिन किसानों की जिद थी कि जब तक उनकी धान की खरीद शुरू नहीं होती है, वे जाम नहीं खोलेंगे।

जल्द ही शुरू की जाएगी खरीद : कमेटी सचिव

इस बारे में कमेटी सचिव जोगिंदर सिंह ने बताया कि वे डीएफएससी विभाग में गये थे। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आनलाइन राइस मिल अलाट करने का कार्य चला हुआ है। राइस मिल अलाट होते ही खरीद शुरू कर दी जायेगी।

Advertisement

Advertisement