मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

किसानों ने नेशनल हाईवे पर लगाया जाम

08:57 AM Jul 11, 2024 IST
उचाना में बुधवार को अपनी मांगों के समर्थन में खरकभूरा रोड पर सड़क के बीच वाहन खड़े कर जाम लगाते किसान। -हप्र
Advertisement

उचाना, 10 जुलाई (निस)
खेतों में बिजली सप्लाई नियमित रूप से नहीं आने से गुस्साये किसानों ने दिल्ली-पटियाला नेशनल हाईवे पर खरकभूरा चौक पर खरकभूरा, सफाखेड़ी रोड को जाम कर दिया। हाईवे पर ट्रैक्टर-ट्राली, बाइक खड़े कर किसानों ने जाम लगाया। इस दौरान उन्होंने सड़क पर बैठकर सरकार, प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। जाम लगने के चलते दोनों तरफ वाहनों की लंबी-लंबी लाइन लग गई। वाहन चालक संपर्क मार्गों से अपने निर्धारित स्थानों पर जाते  दिखाई दिए।
इस दौरान किसानों ने उन वाहनों को जाने दिया जिनको जरूरी काम था। जाम लगने की सूचना मिलने पर थाना प्रभारी पवन कुमार पहुंचे। बिजली निगम के एसडीओ संजीव ठकराल ने ग्रामीणों को खेतों में शेड्यूल के हिसाब से नियमित रूप से बिजली देने का आश्वासन दिए जाने पर किसानों ने जाम खोला।
किसान बलजीत, सुरेंद्र, राजा ने कहा कि खेतों में बिजली शेड्यूल के हिसाब से नहीं मिलने से धान की फसल खराब हो रही है। धान की रोपाई के बाद बिजली की जरूरत है लेकिन बिजली नहीं आ रही है। 8 घंटे बिजली की आपूर्ति होनी चाहिये लेकिन बड़ी मुश्किल से दो घंटे मिलती है।
उन्होंने कहा कि बिजली लाइन का जंपर अगर लगाना पड़ जाए तो बिजली निगम में बार-बार कहने के बाद भी कोई सुनवाई नहीं होती। मजबूरी में किसानों को हाईवे पर जाम लगाना पड़ा क्योंकि खेतों में बिजली नहीं आने से उनकी फसल सूख रही है। बारिश नहीं होने से धान को पानी की जरूरत है। ऐसे में बिजली आने पर ट्यूबवैल से धान को पानी दे सकेंगे। किसानों ने कहा कि ऐसा नहीं है कि इस समस्या को लेकर बिजली निगम को अवगत नहीं करवाया गया, बल्कि एसडीओ सहित जितने भी अधिकारी, कर्मचारी है सबको बार-बार अवगत करवा चुके है लेकिन कोई समाधान नहीं हो रहा है। खेती के समय अगर बिजली नहीं मिलेगी तो फसल खराब होगी।
किसानों ने कहा कि रोड जाम से आमजन को परेशानी होती है इसका पता है लेकिन बिना रोड जाम किए सुनवाई प्रशासन नहीं करता है। रोड जाम करने पर तुरंत सुनवाई हो जाती है।

पूर्व सांसद ने बिजली अधिकारियों से की बात

बिजली की समस्या को लेकर किसानों द्वारा लगाए गए जाम की जानकारी मिलने पर हलके के दौरे पर आए पूर्व सांसद एवं कांग्रेस नेता बृजेंद्र सिंह ने बिजली निगम के अधिकारियों से बातचीत करते हुए किसानों को शेड्यूल के हिसाब से बिजली देने को कहा ताकि फसल के सीजन में किसानों को परेशानी न हो।

Advertisement

Advertisement
Advertisement