For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

पंजाब में किसानों ने सड़कें की जाम, रोकीं ट्रेनें

09:00 AM Oct 14, 2024 IST
पंजाब में किसानों ने सड़कें की जाम  रोकीं ट्रेनें
जालंधर में रविवार को प्रदर्शन के दौरान रेल ट्रैक पर बैठे किसान। -एएनआई
Advertisement

लुधियाना/अमृतसर/संगरूर, 13 अक्तूबर (निस/एजेंसी)
पंजाब के किसानों ने धान की कथित धीमी खरीद के खिलाफ रविवार को प्रदेश में कई स्थानों पर सड़कें जाम कर दीं और रेल ट्रैक पर धरना दिया। संयुक्त किसान मोर्चा ने दोपहर 12 से तीन बजे तक राज्यव्यापी सड़क नाकेबंदी का आह्वान किया था, जबकि भारतीय किसान यूनियन (एकता उग्राहां) ने तीन घंटे के लिए ‘रेल रोको’ का आह्वान किया था। पुलिस ने सड़क यातायात को वैकल्पिक मार्गों से डायवर्ट किया।
लुधियाना में किसानों ने समराला, कोहरा, खन्ना, रायकोट, दोराहा, पायल और जगराओं सहित कई स्थानों पर सड़क यातायात बाधित रखा। किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा धान की सुचारु खरीद के आश्वासन के बावजूद किसानों को अनाज मंडियों में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।
अमृतसर में धान की फसल की धीमी खरीद के विरोध में प्रदर्शनकारी किसान वल्हा रेलवे क्रॉसिंग पर बैठ गए। भारतीय किसान यूनियन के नेता परमिंदर सिंह उग्राहां ने कहा कि किसानों ने अमृतसर-पठानकोट रेल मार्ग को अवरुद्ध कर दिया। किसानों ने अटारी, अजनाला शहर के पास कुकरवाल गांव समेत कई स्थानों पर सड़कें अवरुद्ध कर दीं। मोगा में किसानों ने दुनेके के पास फिरोजपुर-लुधियाना राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया। राज्य के चावल मिल मालिक और कमीशन एजेंट भी किसानों के प्रदर्शन का समर्थन कर रहे हैं।

Advertisement

संगरूर में भी ट्रैक पर बैठे

संगरूर में किसान सुनाम रेलवे स्टेशन पर रेल ट्रैक पर बैठ गए। संगरूर में सुनाम ऊधम सिंह वाला रेलवे स्टेशन पर किसानों ने ट्रेनों का चक्का जाम कर दिया। किसानों ने लुधियाना से हिसार, नांदेड़ से बीकानेर, हिसार से लुधियाना, अमृतसर से मुंबई और नयी दिल्ली से सुल्तानपुर लोधी जाने वाली ट्रेनों को अलग-अलग स्टेशनों पर रोका। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। मालेरकोटला रेलवे स्टेशन पर दिल्ली से सुल्तानपुर लोधी जाने वाली इंटरसिटी ट्रेन को रोक दिया गया। इस तरह सुनाम, लहरागागा, संगरूर पातड़ां और‌ संगरूर-धूरी मार्ग पर भी जाम लगाया गया। किसानों ने केंद्र और पंजाब सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।

Advertisement
Advertisement
Advertisement