For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

धान की खरीद न होने और खाद की कमी पर किसानों ने घेरे रेलवे ट्रैक लगाये जाम

10:15 AM Oct 14, 2024 IST
धान की खरीद न होने और खाद की कमी पर किसानों ने घेरे रेलवे ट्रैक लगाये जाम
बठिंडा में रविवार को रेलवे ट्रैक पर धरना देकर बैठे किसान और महिलाएं।-निस
Advertisement

बरनाला, 13 अक्तूबर (निस)
संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर किसानों ने बरनाला जिले में 3 जगहों टी-प्वाइंट बठिंडा-चंडीगढ़ हाईवे, महलकलां में लुधियाना हाईवे और पक्खो कलां में भवानीगढ़ हाईवे पर रोड जाम किया। इस मौके पर किसानों जगसीर सिंह छीनीवाल, महिंदर सिंह बड़ैच, गुरनाम सिंह लखरीवाल, इंदरपाल सिंह, गुरमेल सिंह, मलकीत ने टी प्वाइंट बरनाला से बठिंडा-चंडीगढ़ मुख्य राजमार्ग को जाम कर दिया। इस अवसर पर जग्गा सिंह बदरा, मनजीत राज, अजैब सिंह जवंधा अध्यक्ष राइस मिल ने कहा कि धान की कटाई शुरू हो गई है, लेकिन सरकार धान नहीं खरीद रही है। वहीं शेलर मालिकों ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार पिछले साल का धान का स्टाक नहीं उठवा रही जिसके चलते उनके पास नया धान स्टोर करने के लिए जगह नहीं है। किसानों ने कहा कि धान की खरीद सही तरीके से न होना एक समस्या हो जोकि किसान ही भुगत रहे हैं। मंडियों में उनको परेशान होना पड़ रहा है। इसके अलावा अब आलू की बुआई का समय चल रहा है और गेहूं की बुआई भी नजदीक है, लेकिन अभी तक किसानों के पास डीएपी खाद ही नहीं पहुंच पाई है। पंजाब में खाद की कमी चल रही है। अब किसानों को चिंता सता रही है कि आलू और गेहूं की बुआई देर से होगी। इससे फसल की पैदावार पर असर पड़ेगा। किसान पहले से ही आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं, उनको और नुकसान झेलना पड़ेगा। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज का तीन घंटे का रोड एक सांकेतिक कार्यक्रम था। अगर सरकार ने डीएपी खाद की विशेष रैक लगवाकर खाद की कमी को पूरा नहीं किया और धान की खरीद ठीक से शुरू नहीं करवाई तो संघर्ष तेज किया जाएगा। इस मौके पर बलदेव सिंह बिट्टू झलूर, दर्शन सिंह मेहता, कुलवंत सिंह भदौड़, जसमेल सिंह कालेके, अनिल बांसल सेठी, सिंकदर सिंह ब्राउन, सोहन लाल मित्तल, परमिंदर सिंह हंडियाया ने आने वाले दिनों में तीव्र संघर्ष का कार्यक्रम तैयार किया जाएगा। इस मौके पर जसवीर सिंह कालेके, राजिंदर सिंह दराका के अलावा आढ़तिया एसोसिएशन बरनाला, शेलर राइस मिल और किसान व मजदूर संगठनों के नेता और कार्यकर्ता मौजूद थे।
जाखल लुधियाना रेल मार्ग पर आवागमन प्रभावित
संगरूर (निस) : एक सप्ताह से पंजाब की मंडियों में धान खरीद को सुचारू करने की मांग को लेकर किसानों ने आज प्रदर्शन किया। पंजाब सरकार और केंद्र सरकार को जगाने के लिए भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां ने रविवार को पंजाब के कई स्थानों पर रेलवे ट्रैक जाम कर दिए। भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां ने जिला अध्यक्ष अमरीक सिंह गंडुआं, महासचिव दरबारा सिंह छाजला के नेतृत्व में आज सुनाम ऊधम सिंह वाला रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों का चक्का जाम किया गया। इसमें महिलाओं सहित हजारों किसानों ने केंद्र और पंजाब सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। लुधियाना से हिसार, नादेड़ से बीकानेर, हिसार से लुधियाना, अमृतसर से मुबई और नयी दिल्ली से सुल्तानपुर लोधी जाने वाली रेल गाड़ियों को अलग-अलग स्टेशनों पर रोका गया जिस के चलते मुसाफिरों को‌ दो से तीन घंटे परेशानी का सामना करना पड़ा। इस तरह जिला मालेरकोटला के सैकड़ों किसानों ने आज मालेरकोटला रेलवे स्टेशन पर धरना शुरू कर दिया और दिल्ली से सुलतानपुर लोधी जाने वाली सरबत दा भला इंटरसिटी ट्रेन को रोक दिया।
लुधियाना (निस) : संयुक्त किसान मोर्चा के राज्य स्तर के रास्ता रोको आह्वान पर रविवार को लुधियाना जिले में छह से अधिक स्थानों पर किसान धरने पर बैठे और यातायात बाधित किया। उन्होंने इस जिले में विभिन्न राष्ट्रीय राजमार्गों पर समराला, कोहड़ा, खन्ना, रायकोट, दोराहा और जगरांव की मंडियों से धान की फसल को धीमी गति से उठाने के विरोध में धरना दिया।

Advertisement

सड़कों और रेल पटरियों पर उतरे किसान

बठिंडा (निस) : पंजाब की मंडियों में धान की पूरी एमएसपी पर खरीद और एक साथ भुगतान करने की समस्या को हल करने के लिए भारतीय किसान यूनियन (एकता-उग्राहां) ने आज पंजाब के 17 जिलों में दोपहर 12 से 3 बजे तक ट्रेनें और सड़कें जाम की, जिससे यातायात प्रभावित हुआ। संगठन के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह उगराहां और महासचिव सुखदेव सिंह कोकरी कलां ने बताया कि बठिंडा जंक्शन, अजीतवाल (मोगा), मलोट, जलालाबाद, फाजिल्का, कोटकपुरा, मानसा, सुनाम, तलवंडी भाई (फिरोजपुर) रेलवे स्टेशनों पर सैकड़ों महिलाओं और युवाओं सहित हजारों कृषि श्रमिकों ने धरने में भाग लिया। किसानों की लीडरशिप भविष्य की रणनीति पर चर्चा के लिए सोमवार 14 अक्टूबर को चंडीगढ़ में बैठक करेगी। संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर पूरे पंजाब में किसानों ने तीन घंटे के लिए रेल और सड़क यातायात रोक दिया। जिसके चलते भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां किसान नेता अध्यक्ष शिंगारा सिंह मान के नेतृत्व में बठिंडा के भाई कन्हैया चौक और रेलवे जंक्शन पर मुल्तानिया ब्रिज के नीचे किसानों ने ट्रैफिक रोक दिया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement