मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

किसानों को सफेदा-पॉपुलर की प्रोत्साहन राशि का इंतजार

06:59 AM Jul 10, 2024 IST
जगाधरी के दादुुपुर इलाके में खड़ी पॉपुलर की फसल। -निस

जगाधरी, 9 जुलाई (निस)
कुछ साल से सफेदा व पॉपुलर की खेती करने वाले किसानों को सरकार प्रोत्साहन राशि देने की सरकार ने योजना शुरू कर रखी है। यह गिरते भू-जल स्तर की समस्या से निपटने के लिए सरकार का प्रयास है। योजना के तहत किसान को प्रति एकड़ सात हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलती है। जानकारी के अनुसार वर्ष 2023 में पॉपुलर की खेती करने वालों को प्रोत्साहन राशि अब तक नहीं मिली है। किसानों के अनुसार सरकार की यह स्कीम बीरबल की खिचड़ी बन गई है। जानकारी के जिले में 10 हजार 884.78 एकड़ में लगी पॉपुलर की फसल पर करीब 7 करोड़ 61 लाख 93 हजार 460 रुपये की राशि किसानों को मिलनी है। वहीं कृषि विभाग के अधिकारी जल्दी ही पात्र किसानों को यह रकम मिलने की उम्मीद जता रहे हैं।
जगाधरी, छछरौली, यमुनानगर, बिलासपुर, साढौरा, बूडिया, प्रतापनगर, जठलाना आदि इलाके में 80 प्रतिशत किसान पॉपुलर की फसल लगाते हैं। मेरा पानी-मेरी विरासत में योजना में सरकार ने पॉपुलर व सफेदे की फसल को भी लिया है। इसकी खेती करने वाले किसान को पहले साल में प्रति एकड़ सात हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलती है।

Advertisement

‘जल्द आयेगी रकम’
कृषि विभाग के उप निदेशक (डीडीए) डा. आदित्य प्रताप डबास का कहना है कि मार्च में चुनाव आचार संहिता लग गई थी। अब स्कीमों का बजट आना शुरू हुआ है। उनका कहना है कि पॉपुलर की फसल की प्रोत्साहन राशि जल्दी आने की उम्मीद है। उनका कहना है कि किसानों को कोई परेशानी नहीं आने दी जाएगी।

Advertisement
Advertisement