मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

75 प्रतिशत अनुदान वाले मूंग के बीज को लेकर किसानों का बढ़ रहा इंतजार

10:19 AM May 07, 2024 IST
Advertisement

जगाधरी, 6 मई (निस)
दलहन की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार कारगर कदम तो उठा रही है, लेकिन ये पूरी तरह से फलीभूत होते नजर नहीं आ रहे हैं। इसका अंदाजा सब्सिडी पर मिलने वाले मूंग के बीज में हो रही देरी से सहज ही लगाया जा सकता है। इससे जहां किसानों का इंतजार लंबा हो रहा है, वहीं अधिकारी सरकार से आदेश आने की बात कह रहे हैं।
सरकार किसानों को नियम-शर्तों के साथ 75 प्रतिशत सब्सिडी पर मूंग का बीज देगी। स्कीम के तहत जिले में 23 सौ एकड़ रकबे में बिजाई कराने का लक्ष्य रखा गया है। जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत प्रदेश में एक लाख एकड़ रकबे में मूंग की बिजाई कराना है। जानकारी के अनुसार योजना के तहत किसान को 25 फीसदी राशि खुद देनी होगी, 75 फीसदी राशि सरकार देगी। किसानों को यह बीज हरियाणा बीज विकास निगम से लेना होगा। जानकारी के अनुसार योजना के तहत किसान तीन एकड़ में बिजाई करने के लिए 30 किलोग्राम बीज ले सकेगा। जानकारी के अनुसार इसके लिए कृषि विभाग ने सभी जिलों के लिए दस हजार क्विंटल मूंग का बीज अलाट किया है। 15 अप्रैल तक इसकी बिजाई हो जानी चाहिए थी, लेकिन अभी तक इसका बीज ही मिलना शुरू नहीं हुआ है। क्षेत्र के किसान गुलशन कुमार, योगेश , संजीव कुमार आदि ने हरियाणा के कृषि मंत्री चौ. कंवरपाल गुर्जर से इस बाबत संबंधित विभाग को उचित दिशा-निर्देश देने की मांग की है।

यह बोले कृषि अधिकारी

कृषि विभाग के सहायक पौध संरक्षण अधिकारी डा. सतीश कुमार का कहना है कि विभाग से सब्सिडी को लेकर हरियाणा बीज विकास निगम को आदेश आने हैं। इसके आते ही अनुदान पर बीज वितरण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि फिजिकल वैरीफिकेशन में यदि कोई किसान ऐसा मिलता है, जिसने बीज लेने के बाद इसकी बिजाई नहीं की है, तो उससे बीज का रेट वसूला जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement