For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अनाज मंडी में किसानों और मजदूरों को 10 रूपये मिलेगा खाना

09:43 AM Apr 10, 2024 IST
अनाज मंडी में किसानों और मजदूरों को 10 रूपये मिलेगा खाना
Advertisement

सोनीपत, 9 अप्रैल (हप्र)
नयी अनाज मंडी में फसल बेचने के लिए आने वाले किसानों व मजदूरों को 10 रुपये में भरपेट भोजन मिलेगा। मंडी के गेट के नजदीक मार्केट कमेटी प्रशासन की ओर से अटल किसान मजदूर कैंटीन की शुरुआत की गई है। कैंटीन का संचालन स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की ओर से किया जा रहा है। यहां रोजाना सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक भोजन मिलेगा।
कैंटीन का मुख्य उद्देश्य किसान, मजदूर के साथ जरूरतमंद को भी 10 रुपये में भरपेट भोजन मिल सके। कैंटीन में प्रत्येक कूपन पर 15 रुपये मार्केट कमेटी वहन करेगी तथा 10 रुपये सरकार मुहैया करवायेगी। सोनीपत की नयी अनाज मंडी में किसानों व मजदूरों की सुविधा के लिए हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के सहयोग से मार्केट कमेटी की ओर से इस कैंटीन को संचालित किया जा रहा है। हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इस अटल कैंटीन का संचालन महिला स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को सौंपा गया है।

10 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन

नारी एकता महिला कलस्टर फेडरेशन की ओर से संचालित कैंटीन की संचालिकाओं ने बताया कि यहां मात्र 10 रुपये में भरपेट भोजन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। एक थाली में चार रोटियां, दो सब्जी, चावल और साथ में सलाद भी दिया जाता है। अनाज मंडी में रोजाना सैकड़ों किसान पहुंच रहे हैं। वहीं फसलों को बैग में भरने, उठान प्रक्रिया सहित विभिन्न कार्यों के लिए सैकड़ों मजदूर भी मंडी में काम कर रहे हैं। मंडी परिसर में भूख लगने पर खाद्य पदार्थ की उपलब्धता काफी कम है। ऐसे में मार्केट कमेटी की तरफ से अनाज मंडी के पास अटल किसान मजदूर कैंटीन चालू की है।

Advertisement

''किसानों व मजदूरों की सुविधा के लिए अटल किसान मजदूर कैंटीन अनाज मंडी परिसर में शुरू की गई है। कैंटीन से लोगों को 10 रुपये में प्रति थाली भोजन मिलेगा।
-ज्योति मोर, सचिव, मार्केट कमेटी, सोनीपत

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×