मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

मान सरकार के आश्वासन पर माने किसान

07:04 AM Oct 28, 2024 IST
जालंधर अनाज मंडी में रविवार को धान की बाेरियों का ढेर। - सरबजीत सिंह

फगवाड़ा, 27 अक्तूबर (ट्रिन्यू)
पंजाब में धान की धीमी खरीद और अन्य मुद्दों को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसान रविवार को राज्य सरकार के आश्वासन के बाद राष्ट्रीय राजमार्गों से हटने को तैयार हो गये। संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा के नेताओं की राज्य के कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुड्डियां और खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री लाल चंद कटारूचक के साथ तीन घंटे चली बैठक के बाद सहमति बनी। हालांकि, किसान नेताओं ने कहा कि किसान मांगें पूरी तरह से स्वीकार होने तक स्लिप रोड्स पर विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगे।
किसानों का प्रतिनिधित्व किसान मजदूर मोर्चा के समन्वयक सरवन सिंह पंधेर; भाकियू (दोआबा) के अध्यक्ष मंजीत सिंह राय, महासचिव सतनाम सिंह साहनी; भारतीय किसान संघ के सतनाम सिंह और भाकियू (क्रांतिकारी पंजाब) के अध्यक्ष सुरजीत सिंह फूल ने किया। एडीजीपी (कानून और व्यवस्था) एसपीएस परमार, डीआईजी सतिंदर सिंह, डीसी अमित कुमार पांचाल, एसएसपी वत्सला गुप्ता और एसडीएम जशनजीत सिंह भी बैठक में माैजूद रहे। किसान नेताओं ने कहा कि समझौते के अनुसार, शैलर या आढ़तियों द्वारा किसानों की फसल पर कोई कट लगाया जाता है तो पंजाब सरकार भरपाई की जिम्मेदारी लेगी। इसके अलावा सभी अनाज मंडियों में धान का त्वरित उठान सुनिश्चित किया जाएगा। किसान नेताओं के अनुसार, सरकार ने आश्वासन दिया है कि डीएपी खाद की कमी नहीं होगी और पराली संबंधी मामले वापस लेने के प्रयास किए जाएंगे।
कृषि मंत्री खुड्डियां ने बताया कि डीएपी खाद हमारे लक्ष्य के अनुरूप आ रही है और इसमें ज्यादा तेजी लाने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने कल केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा से मुलाकात भी की।

Advertisement

केंद्र ने कहा- भंडारण जगह की कमी नहीं

नयी दिल्ली (एजेंसी) : केंद्र ने रविवार को उन खबरों को खारिज किया, जिनमें कहा गया था कि पंजाब में भंडारण जगह की कमी के कारण धान खरीद प्रभावित हो रही है। केंद्रीय खाद्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने भरोसा दिया कि पर्याप्त भंडारण स्थान बनाना सरकार की जिम्मेदारी है। उन्होंने भंडारण जगह की कमी संबंधी खबरों को खारिज करते हुए इसे निहित स्वार्थों के कारण फैलाई गई गलत सूचना करार दिया। जोशी ने खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा और भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) की चेयरमैन वनिता रतन शर्मा के साथ मीडिया से बातचीत की।

केंद्रीय मंत्री बिट्टू ने की समीक्षा बैठक

चंडीगढ़ : केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग और रेल राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू ने रविवार को यहां भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के अधिकारियों के साथ पंजाब में खाद्यान्न की आवाजाही और खरीद की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की। आधिकारिक बयान के अनुसार, बैठक में पंजाब एफसीआई के महाप्रबंधक बी. श्रीनिवासन और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। अधिकारियों ने मंत्री को बताया कि इस सीजन में पंजाब की धान खरीद 186 लाख टन तक पहुंचने का अनुमान है, जिसमें से लगभग 49.88 लाख टन की खरीद हो चुकी है।
Advertisement

Advertisement